सीएम हेल्पलाइन में दर्ज मामलों का प्राथमिकता के साथ करें निराकरण

  
Last Updated:  December 27, 2022 " 01:39 pm"

प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही तथा उदासीनता बरतने पर संबंधितों के विरूद्ध होगी कार्रवाई।

कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी की अध्यक्षता में समय-सीमा के पत्रों के निराकरण (टीएल) की बैठक संपन्न।

इंदौर : कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी की अध्यक्षता में समय-सीमा के पत्रों के निराकरण (टीएल) की बैठक कलेक्टर कार्यालय में संपन्न हुई।बैठक में उन्होंने सीएम हेल्पलाइन तथा समाधान ऑनलाइन के प्रकरणों के निराकरण की विभागवार विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जन समस्याओं के निराकरण के लिए सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों पर फोकस करते हुए कार्य करें। सीएम हेल्पलाइन में दर्ज प्रकरणों को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ सकारात्मक निराकरण सुनिश्चित करें। प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही तथा उदासीनता बरतने पर संबंधितों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। बैठक में अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर भी चर्चा की गयी।

बैठक में अपर कलेक्टर अजय देव शर्मा, अभय बेडे़कर, राजेश राठौर, सपना लोवंशी तथा जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी वंदना शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

स्कूलों की मरम्मत और रंग-रोगन कार्यों की होगी विस्तृत जांच।

कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने बैठक में हायर सेकेण्डरी स्कूलों में करायी जा रही मरम्मत और रंग-रोगन कार्यों की स्कूल वार विस्तृत जांच कराने के निर्देश दिए। बताया गया है कि जिले के सभी हायर सेकेण्डरी स्कूलों में रंग-रोगन और मरम्मत कार्य के लिए तीन-तीन लाख रूपये आंवटित किए गए हैं। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किया है कि वे इंजीनियरों के माध्यम से उक्त कार्य की जांच करवाए। जांच के पश्चात रिपोर्ट प्राप्त करें। इस रिपोर्ट के आधार पर पुन: एक बार फिर वरिष्ठ स्तर पर रेण्डम जांच करायी जाएगी। जांच में दोषी पाए जाने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

प्रायमरी और मिडिल स्कूलों का होगा रंग-रोगन।

बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने निर्देश दिए कि जिले के सभी प्रायमरी और मिडिल स्कूलों की रंग-रोगन और संसाधनों की उपलब्धता के लिए जन भागीदारी से अभियान चलाया जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि सभी स्कूलों में विद्युत कनेक्शन हो। स्कूल के प्रत्येक कमरे में पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था रहे। सभी कमरों में पंखों की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। कोई भी स्कूल बगैर विद्युत कनेक्शन के नहीं रहे।

दो अधिकारियों को शोकाज नोटिस।

कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने बैठक में सीएम हेल्पलाइन तथा पीएम आवास योजना के तहत लापरवाही पाए जाने पर जिला शहरी अभिकरण के परियोजना अधिकारी तथा महू गांव के मुख्य नगर पालिका अधिकारी को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी का एक दिन का वेतन काटने के लिए निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने मानपुर नगर परिषद में अपात्रों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिए जाने के मामले की विस्तृत जांच करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि इस प्रकरण की पूरी जांच की जाए। अपात्र पाए जाने पर सभी संबंधितों के विरूद्ध कार्रवाई हो। तत्कालीन मुख्य नगर पालिका अधिकारी के विरूद्ध विभागीय कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। अपात्र हितग्राहियों से उन्हें दी गयी राशि की वसूली की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आवाज योजना की प्रगति की हर सप्ताह समीक्षा की जाए।

शासकीय कार्यालयों और परिसरों को व्यवस्थित तथा साफ-सुथरा करने के लिए अभियान।

कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने निर्देश दिए कि सभी शासकीय कार्यालयों, संस्थाओं और परिसरों को व्यवस्थित तथा साफ-सुथरा करने के लिए शुरू किए गए अभियान को गति प्रदान की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी शासकीय कार्यालय, संस्थाएं और परिसर पूरी तरह से साफ रहे। किसी भी तरह की अनुपयोगी सामग्री इधर-उधर नहीं फैली रहे। कार्यालयों की व्यवस्थाओं को भी चुस्त-दुरूस्त बनाए। फाइलों को व्यवस्थित करें। साथ ही सभी कार्यालयों में पदस्थ अधिकारी-कर्मचारियों की नेम प्लेट लगवाकर उन्हें सौंपे गए कार्यों की सूची भी प्रदर्शित की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि कार्यालय की अन्य महत्वपूर्ण सूचनात्मक जानकारी भी प्रदर्शित की जाए।

नए वर्ष में नई सोच के साथ कार्य करें।

इस अवसर पर कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने सभी अधिकारी-कर्मचारियों से कहा कि वे नए वर्ष में नई सोच, नई उमंग और नए उत्साह के साथ जन कल्याण के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण से कार्य करें। वे संकल्प ले कि लंबित कार्यों और समस्याओं का त्वरित निराकरण सुनिश्चित करेंगे, अपने कार्यों में पारदर्शिता लायेंगे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *