सीडीएम के दल ने देखा इंदौर का स्वच्छता का मॉडल

  
Last Updated:  December 15, 2022 " 07:38 pm"

इंदौर ही क्यों स्वच्छता में नंबर वन है-सीडीएम।

इंदौर के जागरूक नागरिक एवं जनप्रतिनिधियों के साथ ही मीडिया के सहयोग से इंदौर स्वच्छता में नंबर वन है –महापौर

इंदौर : शहर की स्वच्छता एवं सॉलि़ड वेस्ट मैनेजमेंट को देखने के लिए कर्नल बीएस कटल के निर्देशन में कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट (सीडीएम) के 15 सदस्यीय दल द्वारा देवगुराडिया स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड पर विभिन्न प्लांट का अवलोकन किया गया।

इस अवसर पर महापौर पुष्यमित्र भार्गव से कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट (सीडीएम) के 15 सदस्यीय दल ने सौजन्य भेंट भी की। सीडीएम के प्रतिनिधियों ने महापौर का स्मृति चिन्ह देकर सम्मान भी किया गया। इस अवसर पर अपर आयुक्त सिद्धार्थ जैन और अधीक्षण यंत्री महेश शर्मा द्वारा इंदौर के स्वच्छता अभियान के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

बता दें कि कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट (सीडीएम) रक्षा बलों का एक प्रमुख प्रशिक्षण प्रतिष्ठान है, जो सेना, नौसेना, वायु सेना, अर्धसैनिक बलों के साथ-साथ मित्र देशों के वरिष्ठ अधिकारियों को प्रबंधन प्रशिक्षण प्रदान करता है। इस संस्था का मुख्य कार्यक्रम उच्च रक्षा प्रबंधन (HDMC) है, जिसमें चयनित वरिष्ठ अधिकारी भाग लेते हैं। ये अधिकारी पाठ्यक्रम के बाद दिशात्मक स्तर के कार्यभार ग्रहण करते हैं, इंदौर के बेहतर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को देखने एवं समझने के लिए सीडीएस का दल आया है।

इस अवसर पर कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट (सीडीएम) सदस्यों द्वारा महापौर भार्गव से पूछा गया कि इंदौर ही क्यों स्वच्छता में लगातार नंबर वन शहर आ रहा है। इंदौर में स्वच्छता के साथ ही सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एवं बायो सीएनजी का किस प्रकार से निर्माण किया जा रहा है। इंदौर का मॉडल किसी और देश एवं प्रदेश के शहरों में कोई क्यों नहीं लागू कर पा रहा है। इंदौर ने स्वच्छता के लिए जो काम किया है वह सराहनीय है और प्रशंसनीय है इसके साथ ही सीखने योग्य भी है।

जनता है स्वच्छता की ब्रांड एंबेसडर।

इस पर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि इंदौर की जागरूक जनता स्वच्छता की ब्रांड एंबेसडर है जो लगातार इंदौर के स्वच्छता अभियान में सहयोगी रहती है। इंदौर के जागरूक जनप्रतिनिधि एवं विभिन्न संगठनों के साथ ही इंदौर का मीडिया, इंदौर के स्वच्छता अभियान का सजग प्रहरी है, जो इंदौर को स्वच्छता में लगातार नंबर वन बनाए रखने में मददगार रहता है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *