स्वच्छता की तरह मतदान में भी इंदौर बनें नंबर वन

  
Last Updated:  October 18, 2023 " 11:54 pm"

विधानसभा चुनाव में मतदान करना आपका हक है। मतदान निर्भीक होकर करे।

जागरूकता लाने के लिए अभ्यास मंडल ने परिचर्चा का आयोजन किया।

इंदौर : स्वच्छता की तरह इंदौर को मतदान में भी प्रथम स्थान पर लाना है। ग्रामीण क्षेत्र की अपेक्षा इंदौर शहर का मतदान प्रतिशत कम होना चिंता का और उदासीनता का परिचायक है इसको लेकर जन जागृति लाना जरूरी है। सामाजिक संस्था अभ्यास मंडल द्वारा इंदौर प्रेस क्लब में आयोजित परिचर्चा में प्रबुद्धजनों ने ये बात कही। सेवानिवृत आईएएस अधिकारी सीबी सिंह ने मतदान के महत्व के साथ भारत सरकार और निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान को लेकर किए जा रहे नवाचार पर प्रकाश डाला तथा दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी दी।सेवानिवृत्त उप निर्वाचन अधिकारी केआर जैन ने इंदौर के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में पिछले चुनाव में हुए मतदान का तुलनात्मक विश्लेषण प्रस्तुत करते हुए शहरी क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने पर जोर दिया। संस्था अध्यक्ष रामेश्वर गुप्ता ने स्वागत उद्बोधन के साथ सामाजिक एवं साहित्यिक संस्थाओं से अनुरोध किया कि वह मतदान के संदर्भ में जागरूकता अभियान में सहयोग करें।अभ्यास मंडल की माला ठाकुर ने विषय प्रवर्तन किया । चर्चा में विभिन्न सामाजिक साहित्यिक और अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने अपने विचार व्यक्त किए और सुझाव दिए जिसका सार ये रहा कि हम सब अभ्यास मंडल के अभियान को आगे बढ़ाएं, अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करें और स्वच्छता की तरह मतदान में भी इंदौर को प्रथम स्थान पर लाएं।

परिचर्चा में रोटरी क्लब के उपाध्याय, अरविंद पोरवाल, गौतम कोठारी, ओम नारेडा, किसन जी, श्याम पांडे, पत्रकार कीर्ति राणा, साहित्यकार हरेराम वाजपेई, सदाशिव कौतुक, विचार प्रवाह के मुकेश तिवारी, शिक्षिका वैशाली खरे,वामा साहित्य मंच की तरफ से विजया दाते, शिक्षाविद स्वप्निल कोठारी,सामाजिक कार्यकर्ता की श्याम सुंदर यादव आदि ने अपने-अपने सुझाव दिए। कवि प्रदीप नवीन ने कविता के माध्यम से अपनी बात रखी और मतदान करने पर जोर दिया।

इस अवसर पर अभ्यास मंडल के द्वारा जागरूकता अभियान एवं मतदान की ताकत के संदर्भ में प्रकाशित एक पोस्टर का लोकार्पण भी किया गया, जिसकी करीब 100 प्रतियां विभिन्न संस्थाओं को प्रदान की गई ।कार्यक्रम का संचालन कुणाल भंवर ने किया अंत में आभार सचिव नेताजी मोहिते ने व्यक्त किया। कार्यक्रम में मुरली खंडेलवाल, नैनी शुक्ला, अनिल मोडक, माधवी तारे, अशोक मित्तल, द्वारका मालवी, पराग जटाले सहित अन्य कई प्रबुद्धजन भी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *