स्वच्छता की तरह स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी इंदौर नए प्रतिमान रचेगा : फडणवीस

  
Last Updated:  October 9, 2023 " 04:20 pm"

इंदौर में अब तक के सबसे बड़े निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन- लाखों मरीजों ने लिया स्वास्थ्य लाभ।

इंदौर अब जनस्वास्थ्य के क्षेत्र में भी मिसाल बनकर उभरेगा–विजयवर्गीय।

इंदौर : स्वच्छता के बाद अब इंदौर को स्वास्थ्य की राजधानी बनाने के लिए रविवार को प्रदेश के सबसे बडे स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। यह शिविर विधानसभा 2 के मां कनकेश्वरी देवी गरबा मैदान में आयोजित किया गया। इस मेगा शिविर का शुभारंभ देश के जाने माने डॉक्टर्स की मौजूदगी में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और क्षेत्र क्रमांक 1 के प्रत्याशी कैलाश विजयवर्गीय, विधायक रमेश मेंदोला, विधायक आकाश विजयवर्गीय ने किया। मप्र के इस सबसे बड़े निशुल्क स्वास्थ्य शिविर में देश भर से आए 150 से ज्यादा विशेषज्ञ डॉक्टर्स के साथ सहयोगी डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टॉफ और नर्सिंग स्टॉफ के करीब दो हजार सदस्यों ने अपनी सेवाएं दी। स्वास्थ्य शिविर में 1 लाख से ज्यादा लोगों ने अपने स्वास्थ्य का परीक्षण करवाया और विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श लिया।

दरअसल,यह शिविर पहले सितंबर महीने की 17 तारीख को आयोजित होना था, लेकिन भारी बारिश के कारण स्थगित करना पड़ा था, जिसे 08 अक्टूबर को आयोजित किया गया।

घर – घर जाकर की गई स्क्रीनिंग।

प्रदेश के इस सबसे बड़े स्वास्थ्य शिविर की तैयारी करीब डेढ़ माह से की जा रही थी। 10 सितंबर से विधानसभा 2 और 3 के चयनित वार्डों में जाकर मेडिकल स्टॉफ की टीम ने स्क्रीनिंग का काम शुरू कर दिया था। इंदौर में लगभग 2000 डॉक्टर, पैरामेडिकल और नर्सिंग स्टॉफ की टीमों ने घर-घर जाकर मोबाइल ऐप के जरिए परिवार के हर सदस्य की स्वास्थ्य की जानकारी ली और उनकी स्वास्थ्य कुंडली बनाई। चिह्नित मरीजों को कार्यकर्ता सेकेंडरी स्वास्थ्य सेंटर पर ले गए और वहां मरीज की संपूर्ण जांच (एक्स-रे, सोनोग्राफी, ईसीजी, सिटी स्कैन, एमआरआइ और रक्त संबंधी सभी जांचे निशुल्क करवाई गई। रविवार को शिविर के माध्यम से गंभीर बीमारियों के मरीजों का नि:शुल्क इलाज किया गया और उन्हें दवाइयां भी मुफ्त में दी गई। प्रारंभिक स्क्रीनिंग के बाद चयनित मरीजों और जरूरतमंदों को शिविर में कान की मशीन, चश्में,व्हील चेयर, स्टिक, कृत्रिम अंग (हाथ-पैर) भी निःशुल्क उपलब्ध कराए गए।

स्वास्थ्य शिविर को लेकर लोगों की खुशी और उत्साह का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सुबह से ही यहां मरीजों का आना शुरू हो गया था। कोई अपनी पुरानी बीमारी की फाइलें लेकर आया तो कोई पुरानी जांचे लेकर आया। सुबह 9 बजे स्वास्थ्य शिविर में पंजीयन का कार्य शुरू हो गया था। भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय,विधायक रमेश मेंदोला,विधायक आकाश विजयवर्गीय सुबह से व्यवस्थाओं का जायजा लेने कार्यक्रम स्थल पर पहुंच गए थे। शिविर में आए मरीजों की संख्या और रजिस्ट्रेशन को देखते हुए हजारों कार्यकर्ताओं और स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती की गई थी। मरीजों को किसी तरह की कोई समस्या नहीं हो इसके लिए सभी को अलग अलग जवाबदारी दी गई थी।

शिविर के समापन समारोह में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस शामिल हुए।उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते इस विशाल निशुल्क स्वास्थ्य शिविर के सफल आयोजन के लिए कैलाश विजयवर्गीय, विधायक रमेश मेंदोला और विधायक आकाश विजयवर्गीय को बधाई दी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवा लोगों के लिए चिंता का विषय होती है, लेकिन इस शिविर के माध्यम से कई लोगों को नि:शुल्क इलाज मिलाया खुशी की बात है।
फडणवीस ने उम्मीद जताई कि स्वच्छता की तरह इंदौर स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी नए प्रतिमान स्थापित करेगा।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री माननीय देवेंद्र फडनवीस जी का बहुत-बहुत आभारी हूं जो अपना कीमती समय निकालकर आज हमारे बीच में उपस्थित हुए, पूरे कार्यक्रम के सूत्रधार माननीय रमेश नायिक जी का भी आभार जताया I

श्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि स्वच्छता के क्षेत्र में देश में अपनी विशेष पहचान बनाने वाला इंदौर अब जनस्वास्थ्य के क्षेत्र में भी मिसाल बनकर उभरेगा। इसकी शुरुआत आज से हो चुकी हैI आज शिविर में लगभग 1 लाख से ज्यादा लोगों ने अपने स्वास्थ्य का परीक्षण करवाया,जिनका इलाज देशभर से आए हुए 150 विशेषज्ञ डाक्टर्स ने किया, हृदय रोग विशेषज्ञ, कैंसर रोग विशेषज्ञ,हड्डी रोग विशेषज्ञ, किडनी रोग विशेषज्ञ,नाक,कान गला रोग विशेषज्ञ,महिला रोग विशेषज्ञ,शिशु रोग विशेषज्ञ सभी ख्याति प्राप्त प्रसिद्ध डॉक्टर शिविर में मौजूद रहे हैं एवं इनके साथ 2000 डाक्टर्स, पैरामेडिकल एवं नर्सिंग स्टाफ की टीम भी मौजूद रही।

यह शिविर नहीं नारायण सेवा है।

कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि उहोंने अपने जीवन में इतना बड़ा स्वास्थ्य शिविर कभी नहीं देखाI उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के कथन को याद करते हुए कहा कि “नर सेवा ही नारायण सेवा है” यह शिविर नहीं नारायण सेवा हैI इस शिविर के माध्यम से जिन लोगों ने मरीजों की सेवा की उन्हें चार धाम की यात्रा करने का पुण्य लाभ मिलेगा। विजयवर्गीय ने कहा कि अब प्रतिवर्ष इस तरह के स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा।

विजयवर्गीय ने बताया कि स्वास्थ्य शिविर की रूपरेखा लंबे समय से तैयार की जा रही थी, क्योंकि इसमें गंभीर बीमारियों केऑपरेशन भी होना है, जिन्हें पुरानी बीमारी है या जिन्हें ऑपरेशन की आवश्यकता है, उनका इलाज शहर के नामी अस्पतालों में निःशुल्क करवाया जाएगा उन्हें उन्हें एक रुपया भी नहीं लगेगा, इसके लिए उन्हें अलग से तारीख दी जाएगी।

विजयवर्गीय ने बताया कि मेडिकल स्टाफ की टीम ने 2.5 लाख से ज्यादा मरीजों का प्रायमरी हेल्थ चेकअप किया जिसमें 20 हजार से ज्यादा गंभीर बीमारियों से ग्रस्त मरीजों की निशुल्क जांचे की गई। अब 300 से ज्यादा गंभीर बीमारियों के मरीजों का नि:शुल्क ऑपरेशन किया जाएगा ।

विधायक रमेश मेंदोला ने बताया कि स्वास्थ्य शिविर में हर प्रकार की बीमारियों का नि: शुल्क इलाज किया गया। इसके लिए देश भर के जाने माने 150 डॉक्टरों की टीम बाहर से बुलाई गई। स्थानीय डॉक्टरों को मिलाकर कुल 700 डॉक्टरों ने मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया और उनका उपचार भी किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधानसभा 3 के युवा विधायक आकाश विजयवर्गीय ने कहा कि डॉक्टर भगवान का रूप होते हैं यह अभी तक हमने सुना था, लेकिन आज शिविर में देख भी लियाI विधायक आकाश विजयवर्गीय ने बताया कि यह इंदौर ही नहीं प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा स्वास्थ्य शिविर है। यह शिविर स्वच्छ इंदौर को स्वस्थ इंदौर बनाने की दिशा में एक क्रांतिकारी पहल है। क्योंकि इस शिविर के माध्यम से समाज के ऐसे व्यक्तियों को लाभ मिलेगा जो पैसे के अभाव में अपना सही इलाज नहीं करवा पा रहे हैं। ऐसे सभी व्यक्तियों का शिविर के माध्यम से नि:शुल्क इलाज संभव हो पाया। इतना ही नहीं समस्त प्रकार की पैथोलॉजी जांच जैसे एक्स-रे, सोनोग्राफी, ईसीजी, सिटी स्कैन, एमआरआइ और रक्त संबंधी सभी जांचे नि:शुल्क की गई। जरूरतमंद व्यक्तियों को शिविर के माध्यम से कान की मशीन, चश्में, व्हील चेयर, स्टिक, कृत्रिम अंग (हाथ-पैर) भी निःशुल्क उपलब्ध कराए गए।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *