सड़क चौड़ीकरण के लिए घर तोड़े जाने के खिलाफ बंसी प्रेस के रहवासियों ने खोला मोर्चा

  
Last Updated:  January 20, 2022 " 09:11 pm"

इंदौर : कल्याण मिल मेनरोड स्थित बंसी प्रेस की चाल में रहने वाले रहवासियों ने सड़क चौड़ीकरण के नाम पर उनके घर- बार तोड़ने का विरोध किया है। उनका कहना है कि पांच दिन पूर्व उन्हें नोटिस देकर उनके घर तोड़ने की तैयारी की जा रही है। ऐसा हुआ तो वे और उनका परिवार बेघरबार हो जाएंगे, क्योंकि सड़क की चौड़ाई में उनके घरों का लगभग पूरा हिस्सा जा रहा है। पीड़ित रहवासियों ने इंदौर प्रेस क्लब में पत्रकार वार्ता के जरिए ये बात कही। उनका कहना है कि वे कमिश्नर, कलेक्टर और जनप्रतिनिधियों को अपनी पीड़ा से अवगत करा चुके हैं पर कहीं हमारी सुनवाई नहीं हो रही।

सड़क की चौड़ाई पर उठाए सवाल।

बंसी प्रेस की चाल के रहवासियों का कहना है कि वे कई पीढ़ियों से यहां रह रहे हैं। 80 से 100 वर्ष उनके परिवारों को यहां रहते हो गए हैं। पहले भी नगर निगम 20 फ़ीट जगह ले चुकी है। अब फिर उनके मकान टूटते हैं तो वे कहीं के नहीं रहेंगे। पीड़ित रहवासियों ने सड़क की चौड़ाई 100 फ़ीट करने की नगर निगम की मंशा पर भी सवाल खड़े किए। उनका कहना है कि सुभाष नगर चौराहे से कल्याण मिल मेनरोड की चौड़ाई कभी भी इतनी नहीं थी। इसके अलावा भंडारी ब्रिज की चौड़ाई भी महज 50 फ़ीट है। ऐसे में नगर निगम सड़क की चौड़ाई 100 फ़ीट क्यों करना चाहता है, समझ से परे है। रहवासियों का आरोप है कि सड़क के दूसरी ओर नगर- निगम की अपनी 50 से अधिक दुकानें हैं पर सड़क चौड़ीकरण में उन्हें नहीं छुआ जा रहा है। उन्होंने सड़क की चौड़ाई कम करने की मांग की।

जिनिंग प्रेस की जमीन पर दे जगह।

बंसी प्रेस के पीड़ित रहवासी, जिनकी संख्या करीब 19 है, का कहना है कि उनके घरों के पीछे जिनिंग प्रेस की जमीन है। फैक्ट्री बीते 20- 25 साल से बंद पड़ी है। नजूल की यह जमीन जगन्नाथ कुटुम्बी ट्रस्ट को लीज पर दी गई थी। सरकार और प्रशासन रोड की चौड़ाई 100 फ़ीट ही रखना चाहता है तो ट्रस्ट की लीज निरस्त कर उन्हें उक्त जमीन पर प्लाट अलॉट कर दें। बिना उचित पुनर्वास के उन्हें बेघर कर देना नगर निगम की मनमानी पूर्ण कार्रवाई है, जिसे वे बर्दाश्त नहीं करेंगे और हर फोरम पर अपने हक की लड़ाई लड़ेंगे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *