हिंदी सिनेमा के पहले एनसाइक्लोपीडिया का लोकार्पण 04 अप्रैल को

  
Last Updated:  April 3, 2024 " 11:58 pm"

डीएवीवी के स्कूल ऑफ जर्नलिज्म के सभागार में होगा कार्यक्रम।

इंदौर : अपने जन्म के समय से ही भारत में फिल्मों ने जनमानस पर अपना प्रभाव छोड़ना शुरू कर दिया था। सिनेमा ने लोगों की ज़िदगी को छुआ है। आज सिनेमा भारतीयों के जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुका है। इसीलिए यह कोई अचरज की बात नहीं है कि दुनिया में सबसे अधिक संख्या में फिल्में भारत में ही बनती हैं। लोग सिनेमा जगत के बारे में अधिक से अधिक जानना चाहते हैं। फिल्मों के वर्तमान और इतिहास के बारे में जानने की लोगों की इच्छा का ही परिणाम है कि समाचार माध्यमों में, चाहे वह समाचारपत्र हों, पत्रिकाएं हों, टीवी हो, रेडियो हो, चाहे डिजिटल मीडिया हो, सिनेमा से जुड़ी सामग्री देना अपरिहार्य हो गया है। सिनेमा से भारतीयों के गहरे जुड़ाव को ध्यान में रखते हुए इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र (आईजीएनसीए) ने ‘हिन्दी में सिनेमा का पहला एनसाइक्लोपीडिया’ प्रकाशित किया है, जो प्रसिद्ध फिल्म पत्रकार श्रीराम ताम्रकर के अथक प्रयासों का परिणाम है।

इस महत्त्वपूर्ण एनसाइक्लोपीडिया का लोकार्पण समारोह श्रीराम ताम्रकर
के गृहनगर इंदौर में होने जा रहा है। पुस्तक का लोकार्पण और उस पर चर्चा दिनांक 4 अप्रैल, गुरुवार को देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर के स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन के सभागार में अपराह्न 3 बजे से सायं 4.30 बजे तक होगी।

पुस्तक के लोकार्पण और चर्चा में दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता प्रसिद्ध गीतकार स्वानंद किरकिरे, प्रसिद्ध पत्रकार व फिल्म समीक्षक मयंक शेखर, आईजीएनसीए के सदस्य सचिव डॉ. सच्चिदानंद जोशी, आईआईएमसी के पूर्व महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी, देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन की निदेशक डॉ. सोनाली नरगुन्दे और मोटिवेशनल स्पीकर मंजूषा राजस जौहरी हिस्सा लेंगे। चर्चा का संचालन आईजीएनसीए के मीडिया सेंटर के नियंत्रक अनुराग पुनेठा करेंगे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *