हिन्दू जागरण मंच ने प्रदर्शन कर डीआईजी को सौंपा ज्ञापन, विभिन्न घटनाओं के दोषी तत्वों के खिलाफ की कठोर कार्रवाई की मांग

  
Last Updated:  August 24, 2021 " 07:18 pm"

इंदौर : बीते कुछ दिनों में ऐसी घटनाएं घटित हुई हैं, जिनसे दो पक्षों में अविश्वास का माहौल पैदा हो गया है। संस्था हिन्दू जागरण मंच इंदौर महानगर ने मंगलवार को रीगल तिराहा स्थित डीआईजी ऑफिस के बाहर जोरदार प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी की। प्रदर्शन में हज़ारों कार्यकर्ता शामिल हुए। इस दौरान देश विरोधी नारों और बहुसंख्यक समाज की नाबालिग बेटियों के उत्पीड़न पर आक्रोश जताते हुए दोषी तत्वों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की मांग की गई।

विभिन्न मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन, पाकिस्तान के खिलाफ की नारेबाजी।

हाथों में भगवा और तिरंगे झंडे थामे हिन्दू जागरण मंच के कार्यकर्ता सुबह से ही रीगल तिराहा पर एकत्रित होने लगे थे। प्रदर्शन पूर्व निर्धारित होने से भारी पुलिस बल भी डीआईजी ऑफिस के अंदर व बाहर तैनात किया गया था। मंच के हजारों की तादाद में एकत्रित कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उन्होंने देशविरोधी तत्वों और बेटियों के साथ अभद्रता करने वालों के खिलाफ पुलिस द्वारा ठोस कार्रवाई न किए जाने का आरोप लगाया। प्रदर्शन के बाद डीआईजी कपूरिया को ज्ञापन सौंपा गया।

हाल ही में घटित घटनाओं की ओर दिलाया ध्यान।

हिन्दू जागरण मंच के विभाग संयोजक धीरज यादव ने बताया कि ज्ञापन के जरिए इंदौर के नायता मुंडला व राजवाड़ा चौक में स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के दिन कुछ लोगों द्वारा पाकिस्तान के समर्थन और देशविरोधी नारे लगाए जाने और कार्यक्रम का संचालन कर रही युवती के साथ किए गए दुर्व्यवहार की ओर डीआईजी का ध्यान दिलाया गया। इसी तरह बम्बई बाजार क्षेत्र में दो नाबालिग युवतियों के साथ अश्लील हरकतें करने और उनके पिता व भाई के साथ भीड़ द्वारा मारपीट किए जाने का मुद्दा उठाया गया।

बाणगंगा की घटना को मॉब लिन्चिंग से जोड़ना गलत।

हिन्दू जागरण मंच के धीरज यादव के मुताबिक बाणगंगा के गोविंद नगर की घटना को मॉब लिंचिंग के रूप में प्रचारित किया गया जबकि मामला नाबालिग बच्ची के साथ आपत्तिजनक हरकत से जुड़ा है।

पुलिस की कार्रवाई पर जताया असंतोष।

ज्ञापन के जरिए हिन्दू जागरण मंच ने उपरोक्त घटनाओं में पुलिस की कार्रवाई पर भी सवाल खड़े किए। मंच के धीरज यादव का कहना था कि नायता मुंडला में वर्ग विशेष के लोगों ने ध्वजारोहण में बाधा डाली, देशविरोधी नारे लगाए और हथियारों के साथ तोड़फोड़ की पर पुलिस ने फरियादी पर ही कार्रवाई कर दी। उन्होंने इस मामले में तेजाजी नगर थाना प्रभारी की भूमिका पर आक्रोश जताते हुए उन्हें हटाने की मांग की। यादव ने राजवाड़ा की घटना में आरोपियों के खिलाफ अभी तक कार्रवाई न किए जाने पर भी नाराजगी जताई। उनका कहना था कि बाणगंगा की घटना को अलग रूप देकर पीड़ित नाबालिग से जुड़े पक्ष पर अनुचित ढंग से कार्रवाई की गई। ज्ञापन में लव जिहाद और छेड़छाड़ की बढ़ती घटनाओं पर भी रोष जताते हुए पुलिस की सक्रियता पर सवाल खड़े किए गए।

एसडीपीआई और पीएफआई कर रहे माहौल बिगाड़ने का प्रयास।

हिन्दू जागरण मंच ने डीआईजी को सौंपे गए ज्ञापन में कहा कि एसडीपीआई और पीएफआई जैसे संगठनों की उपरोक्त घटनाओं में भूमिका संदिग्ध रही है। ये संगठन माहौल बिगाड़ने का काम कर रहे हैं। इन संगठनों की भूमिका की जांच कर इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

हिन्दू जागरण मंच ने नायता मुंडला की घटना में घायल फरियादी के खिलाफ झूठी कायमी को खत्म कर तेजाजी नगर टीआई को हटाने, राजवाड़ा व बम्बई बाजार की घटनाओं के दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने बाणगंगा की घटना में एकतरफा कार्रवाई न करने और लव जिहाद की घटनाओं में त्वरित कार्रवाई करने की मांग की।

पुलिस कर रही है विधिसम्मत कार्रवाई।

ज्ञापन लेते हुए डीआईजी, इंदौर मनीष कपूरिया ने कहा कि जो भी मामले उठाए गए हैं, उन सभी में पुलिस विधि सम्मत कार्रवाई कर रही है। जांच में कोई और भी दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *