हेल्थ मंत्रा में तन-मन को स्वस्थ्य रखने के बताए गए तरीके

  
Last Updated:  March 4, 2023 " 06:05 pm"

इंदौर : ‘सम्सकृति दर्शन’ के तहत हेल्थ मंत्रा का आयोजन स्थानीय अभिनव कला समाज में किया गया। इस कार्यक्रम में एक्सपर्ट्स की भूमिका डॉ. भरत रावत (हृदय रोग विशेषज्ञ), डॉ संदीप जुल्का (डायबिटालॉजिस्ट), डॉ विनीता कोठारी (पैथोलोजिस्ट- सेंट्रल लैब), डॉ रोहिता सतीश (सायकोलॉजिस्ट), डॉ नरेंद्र धाकड़ (पूर्व कुलपति- देवी अहिल्या विश्व विद्यालय, इंदौर), प्रवीण खारीवाल (प्रेसीडेंट- स्टेट प्रेस क्लब), डॉ भूपेश, रचना जोहरी, हर्ष जोशी और कविता भट्ट (योगा एक्सपर्ट) ने निभाई। विभिन विधाओं के इन विशेषज्ञों ने स्वस्थ्य व निरोगी रहने के गुर बताते हुए लोगों में जागरूकता लाने पर जोर दिया।

स्टेट प्रेस क्लब के अध्यक्ष प्रवीण खारीवाल ने बताया कि वर्तमान समय में आधुनिक तकनीक के चलते पत्रकारिता से जुड़े लोगों का काम आसान तो हुआ है लेकिन प्रतिस्पर्धा भी बढ़ गई है। इस कारण पत्रकारों को तनाव और अन्य तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां आती रहती है। स्टेट प्रेस क्लब इस सिलसिले में समय-समय पर हेल्थ अवेयरनेस कैम्प भी आयोजित करता है। खरीवाल ने पत्रकार साथियों से आग्रह किया कि वे अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें क्योंकि वे स्वस्थ रहेंगे तो अपने शहर, समाज और देश के लिए मजबूती से काम कर पाएंगे।

काम के साथ रिलैक्स रहना भी जरूरी।

डॉ.भरत रावत ने बताया कि लाइफस्टाइल के साथ ही रिलैक्स होना बहुत जरूरी है। किताबें पढ़ें,अच्छी संगत बनाएं और खुश रहें। डॉ.संदीप जुल्का ने बताया कि आचार विचार मजबूत होना चाहिए। यदि आप मेंटल, फिजिकल स्वस्थ हैं, तो आप अपने काम को बेहतर तरीके से कर पाएंगे। डॉ विनीता कोठारी ने बताया कि दूसरों के लिए भी कुछ अच्छा करिए। यकीनन यह आपके मन के लिए, तन के लिए यह बहुत अच्छा और सकारात्मक कदम है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *