2025 में भारत में होगा वर्ल्ड मेयर फोरम का आयोजन

  
Last Updated:  March 24, 2024 " 12:44 pm"

अपनी स्थापना के सौवें वर्ष में ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ लोकल सेल्फ गवर्नमेंट करेगा यह आयोजन।

सौवें वर्ष में इंदौर में भी होगा बड़ा कार्यक्रम।

मध्यप्रदेश में सात हजार से अधिक पार्षदों को प्रशिक्षण दे चुका है इंस्टीट्यूट।

इंदौर : ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ लोकल सेल्फ गवर्नमेंट अगले वर्ष अपनी स्थापना के 100 वर्ष होने पर भारत में वर्ल्ड मेयर फोरम का आयोजन करने जा रहा है। इस आयोजन के माध्यम से देशभर में अर्बन डॉयलाग सीरिज भी आरंभ होगी।
यह जानकारी इंस्टीट्यूट के डिप्टी डायरेक्टर जनरल रवि रंजन गुरू ने स्टेट प्रेस क्लब, म.प्र. के ’रूबरु’ कार्यक्रम में दी। उन्होंने बताया कि ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ लोकल सेल्फ गवर्नमेंट (एआईआईएलएसजी) की स्थापना सन् 1926 में की गई थी। इंस्टीट्यूट भारत की उन चंद-चुनिंदा संस्थाओं में है जो अपनी स्थापना के 100 वर्ष मना रही है। वर्ष 2025 से वर्ष 2026 तक इंस्टीट्यूट देशभर में 50 सेंटरों के माध्यम से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। इंस्टीट्यूट का मुख्य काम नगरीय निकायों में प्रशिक्षित अमला उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स संचालित करने का है। संस्थान नगर पालिका और नगर परिषदों के निवार्चित जन प्रतिनिधियों के लिए भी जिलेवार प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है। मध्यप्रदेश में 7 हजार से अधिक पार्षदों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। आगामी माह में प्रदेश के नगर निगमों के 700 पार्षदों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।इस दौरान उन्हें कानून-कायदों और योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में जानकारी दी जाएगी। सेवानिवृत सूचना आयुक्त एसपी त्रिवेदी के नेतृत्व में एक दल यह प्रशिक्षण देता है।

रवि रंजन गुरू ने बताया कि इंस्टीट्यूट दो वर्ष में एक बार एशियन सिटी समिट का आयोजन करता है। इस आयोजन में एशियन कंट्री के 100 से अधिक मेयर भाग लेते हैं। 100 वर्ष के उपलक्ष्य में होने वाले वर्ल्ड मेयर फोरम में दुनिया भर के 250 मेयर और 1000 डेलीगेट्स भाग लेंगे। इस आयोजन की तैयारियों के लिए उच्चस्तरीय समिति ने कार्य आरंभ कर दिया है। आयोजनों की श्रृंखला में एक बड़ा समारोह देश के स्वच्छ शहर इंदौर में भी आयोजित किया जाएगा। इस संदर्भ में उन्होंने इंदौर के मेयर पुष्यमित्र भार्गव से मुलाकात कर विस्तृत चर्चा भी की है। इंस्टीट्यूट ने गतवर्ष भी इंदौर में यू-20 समिट का आयोजन किया था। उन्होंने बताया कि इंस्टीट्यूट महाराष्ट्र और गुजरात राज्य में मेयर परिषद का समन्वय भी करता है। इंस्टीट्यूट अलीगढ़ का मास्टर प्लान बना रहा है।

मेयर इंस्टीट्यूट ने अरूणाचल प्रदेश के 10 शहरों का मास्टर प्लान भी बनाया है। भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय ने इंस्टीट्यूट को दक्षता निर्माण प्रशिक्षण के लिए भी एम्पैनल किया है। इंस्टीट्यूट जल-जीवन मिशन, स्मार्ट सिटी, स्वच्छ भारत जैसे अभियानों से भी जुड़ा है।

कार्यक्रम में इंस्टीट्यूट के मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ के एडवायजर डीपी तिवारी, रिजनल डायरेक्टर भोपाल केआर शर्मा और रिजनल डायरेक्टर इंदौर मनोज जोशी भी उपस्थित थे। प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत स्टेट प्रेस क्लब, म.प्र. के अध्यक्ष प्रवीण कुमार खारीवाल, वरिष्ठ पत्रकार रचना जौहरी, मीना राणा शाह, सुदेश गुप्ता एवं पुष्पा यादव ने किया। इस अवसर पर रवि रंजन गुरू को स्टेट प्रेस क्लब, म.प्र. का स्मृति चिन्ह भी भेंट किया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *