एक्जिट पोल : महाराष्ट्र में बीजेपी- शिवसेना युति की सत्ता में होगी वापसी..!

  
Last Updated:  October 21, 2019 " 04:09 pm"

मुम्बई : महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटों के लिए मतदान समाप्त होते ही विभिन्न न्यूज़ चैनलों पर एक्जिट पोल के नतीजे झलकने लगे। इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया के सर्वे में बीजेपी- शिवसेना युति के फिर से सत्ता में लौटने के आसार नजर आ रहे हैं। इंडिया टुडे के एक्जिट पोल के अनुसार 288 सीटों में से बीजेपी- शिवसेना युति को 166 से 194 सीटें मिलने की संभावना है जो दो तिहाई बहुमत के करीब है। कांग्रेस- एनसीपी गठबंधन को 72 से 90 और अन्य को 22 से 34 सीटें मिलने की बात इस एक्जिट पोल में कही गई है। पश्चिम महाराष्ट्र को छोड़कर राज्य के मुम्बई, ठाणे, कोकण, मराठवाड़ा, विदर्भ सहित सभी क्षेत्रों में बीजेपी- शिवसेना युति का दबदबा नजर आ रहा है।
दलों की दृष्टि से देखें तो इस एक्जिट पोल में बीजेपी को 109 से 124 और शिवसेना 57 से 70 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। बागी उम्मीदवारों की वजह से 20 से अधिक सीटों का नुकसान बीजेपी- शिवसेना युति को होने की बात भी सर्वे में निकलकर आई है, अन्यथा युति के खाते में 200 से अधिक सीटें जा सकती थीं।
वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी- शिवसेना को 45 फीसदी वोट मिलते दिखाई दे रहे हैं। हालांकि 2014 के विधानसभा चुनाव में अलग- अलग लड़ने के बाद भी दोनों का कुल वोट शेयर 47 फीसदी था। जो इसबार साथ में लड़ते हुए भी 2 फीसदी कम हुआ है। एक्जिट पोल में कांग्रेस- एनसीपी को 35 और अन्य को 20 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है। अगर इंडिया टुडे- एक्सिस माय इंडिया के एक्जिट पोल को संकेत के रूप में माने तो बीजेपी- शिवसेना युति का महाराष्ट्र की सत्ता पर दुबारा काबिज होना लगभग तय है। हालांकि असली नतीजे क्या होंगे ये तो 24 अक्टूबर को मतगणना के दिन ही पता चलेगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *