सरकार द्वारा दी गई रियायतों से मालवा- निमाड़ के 36 लाख विद्युत उपभोक्ता होंगे लाभान्वित

  
Last Updated:  June 3, 2020 " 04:28 am"

इंदौर : मप्र शासन ने कोराना महामारी के दौरान विद्युत उपभोक्ताओं को विशेष रियायतें दी है। इससे मालवा और निमाड़ के करीब 36 लाख उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। ये रियायतें आगामी तीन माह के विद्युत देयकों में प्रदान की जाएगी।
मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक विकास नरवाल ने यह जानकारी दी।उन्होंने बताया कि राज्य शासन ने रियायतों के आदेश मंगलवार को जारी कर दिए है।

मालवा- निमाड़ के 36 लाख उपभोक्ता होंगे लाभान्वित।

सरकार द्वारा दी गई रियायतों से इंदौर शहर के करीब 4 लाख एवं मालवा और निमाड़ अंचल के सभी 15 जिलों के कुल 36 लाख उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। श्री नरवाल ने बताया कि संबल योजना से जुड़े करीब 21 लाख उपभोक्ता जिनकी अप्रैल में देयक राशि 100 रूपए तक थी, उन्हें माह मई, जून व जुलाई में 100 तक के बिल आने पर 50 रूपए का भुगतान करना होगा। जिन घरेलू उपभोक्ताओं के माह अप्रैल के देयक 100 तक के हैं, उनके अप्रैल, मई, जून माह के बिल 101 से 400 तक आने पर मात्र 100 का भुगतान लिया जाएगा। श्री नरवाल ने बताया कि इसी तरह अप्रैल में 100 से 400 तक की राशि के बिल वाले उपभोक्ताओं का बिल अगले तीन माह में 400 से ज्यादा आने पर उनसे 50 फीसदी रकम ली जाएगी। श्री नरवाल ने बताया राहत भरी इस योजना से तीनों श्रेणी के करीब 32 लाख घरेलू उपभोक्ता लाभान्वित होंगे, हांलाकि इनकी संख्या विद्युत उपभोग के आधार पर श्रेणी वार में किसी माह के दौरान कम ज्यादा हो सकती है।

गैर घरेलू उपभोक्ताओं के तीन माह के स्थाई विद्युत प्रभार की वसूली सितम्बर तक स्थगित।

श्री नरवाल ने बताया कि गैर घरेलू, निम्नदाब औद्योगिक एवं उच्चदाब औद्योगिक उपभोक्ताओं के अप्रैल, मई, जून के बिल के स्थाई प्रभार की वसूली सितंबर तक स्थगित रहेगी। अक्टूबर से यह स्थाई प्रभार राशि छः समान किश्तों में मार्च 2021 तक बगैर अधिभार के ली जाएगी। इस तरह कुल चार लाख से ज्यादा गैर घरेलू उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। श्री नरवाल ने बताया कि राज्य शासन की इस योजना से कोराना महामारी के समय संकटग्रस्त आमजन व उपभोक्ताओं की मदद हो सकेगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *