अंतरिम बजट में इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास पर है खास जोर

  
Last Updated:  February 2, 2024 " 12:40 pm"

🔹सीए ईशानी माहेश्वरी 🔹

2024 का अंतरिम बजट भारत को एक सस्टेनेबल और ऊर्जा-कुशल देश के बतौर आगे बढ़ने और विभिन्न क्षेत्रों में आर्थिक विकास के लक्ष्य के साथ व्यापक बदलाव की उम्मीद देता है। इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास पर अपना ध्यान जारी रखते हुए, बजट में कैपिटल एक्सपेंडिचर को 11.1% बढ़ाकर 11.11 लाख करोड़ करने का प्रस्ताव किया गया है जो जीडीपी का 3.4% है ।

हवाई कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

बजट में चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए और सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क के लिए ई-बसों को अपनाने को प्रोत्साहित करने की प्रतिबद्धता एक महत्वपूर्ण कदम है। एयरलाइनों में वृद्धि और चल रही उड़ान योजना के तहत नए हवाई अड्डों के विकास से क्षेत्रीय हवाई कनेक्टिविटी में सुधार अपेक्षित है, जिससे टियर 2 और टियर 3 शहरों के यात्रियों को लाभ होगा।

महिला उद्यमशीलता को प्रोत्साहन।

इसके अलावा सरकार ने सक्रिय रूप से डिजिटल बुनियादी ढांचे में निवेश पर जोर दिया है। स्टार्टअप के लिए कर लाभ के संबंध में भारतीय वित्त मंत्री की घोषणा से न केवल स्टार्टअप को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि उद्यमशीलता यात्रा के लिए अधिक महिलाओं को सशक्त और प्रोत्साहित भी करेगा । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बात पर प्रकाश डाला कि पिछले दशक में स्टेम क्षेत्रों में महिलाओं का नामांकन 28% बढ़ा है जो आशाजनक रुझान का संकेत देता है।

ब्याज मुक्त लोन के लिए बड़ी पहल।

केंद्रीय अंतरिम बजट 2024 समृद्ध भारत की कल्पना कराता है। बड़े पैमाने पर तकनीकि डेवलपमेंट को प्रेरित करने के लिए एक अनोखी पहल शुरू की गई है, जिसमें 50 साल के ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करने वाले 1 लाख करोड़ के कोष का निर्माण शामिल है। कैपिटल गेन टैक्स के नियमों में स्टेंडर्डाइजेशन निवेशकों को स्पष्टता और पूर्वानुमान प्रदान करने वाला एक स्वागत योग्य कदम है। यात्रा और पर्यटन उद्योग के लिए भी कई महत्वपूर्ण घोषणाएँ की गईं है ।

लोगों का घर खरीदने का सपना होगा पूरा।

असल में अंतरिम बजट 2024 देश के लिए एक नई सुबह लेकर आया है। 2 करोड़ अतिरिक्त घरों के निर्माण का वादा लाखों लोगों को घर खरीदने के अपने सपने को साकार करने के लिए सशक्त बनाता है और भारत के आर्थिक विकास को उत्प्रेरित करता है।

(लेखिका ईशानी उपवास फूड एंड सर्विसेज प्रा. लि. की निदेशक हैं।)

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *