अकेले के दम पर बीजेपी को नहीं मिल रहा बहुमत, सहयोगी दलों पर रहना पड़ेगा निर्भर

  
Last Updated:  June 4, 2024 " 03:03 pm"

तीन सौ के आसपास एनडीए को मिल रही सीटें।

इंडी अलायंस बहुमत से 40 सीट पीछे, 233 सीटें मिलने के आसार।

नई दिल्ली : चार सौ पार का सपना देख रहे बीजेपी नीत एनडीए गठबंधन को बड़ा झटका लगता दिखाई दे रहा है। उसकी सरकार जरूर बनने जा रही है पर उसे पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले 50 सीट का नुकसान होता दिखाई दे रहा है।तमाम exit पोल को झुठलाते हुए इंडी गठबंधन उसे कड़ी टक्कर दे रहा है। बीजेपी ने 2019 के चुनाव में अकेले के दम पर 303 सीटें जीती थी पर इस बार वह 245 सीटों पर ही सिमटती नजर आ रही है। याने उसे सरकार बनाने के लिए सहयोगी दलों पर ही निर्भर रहना पड़ेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जादू इस बार बीजेपी को अकेले बहुमत नहीं दिला पाया है। इंडी गठबंधन 233 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। कांग्रेस को पिछले चुनाव के मुकाबले 43 सीटों का फायदा होता दिख रहा है। 2019 में उसके पास 54 सीटें थी, इस बार वह 97 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

यूपी सहित बड़े राज्यों में लगा झटका।

बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन को यूपी में बड़ा झटका लगा है। बीजेपी को यहां सिर्फ 34 सीटें मिलती दिखाई दे रही है, जबकि सपा 35 और कांग्रेस 08 सीटों के साथ उससे आगे निकल गए हैं। यूपी में बीजेपी ने 2019 के चुनाव में 64 सीटें जीती थी, उसको देखते हुए उसे इस बार 30 सीटों का नुकसान उठाना पड़ रहा है। बीजेपी को महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और राजस्थान में भी सीटों का नुकसान हुआ है। महाराष्ट्र में शिवसेना और एनसीपी को तोड़ने का दांव उल्टा पड़ता दिख रहा है। बीजेपी ने 2019 का चुनाव शिवसेना के साथ मिलकर लड़ा था, तब उसे 23 और शिवसेना को 18 सीटें मिली थी, इस बार बीजेपी केवल 11 सीटों पर सिमट रही है। उसे 12 सीटों नुकसान हुआ है। बीजेपी के साथ मिलकर राज्य में सरकार बनाने वाले शिवसेना शिंदे गुट को केवल 05 सीटों पर बढ़त मिली है, वहीं अजीत पवार गुट वाली एनसीपी को महज 01 सीट पर बढ़त है। इंडी गठबंधन यहां एनडीए पर भारी पड़ा है। पश्चिम बंगाल में भी बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा है। बीते लोकसभा चुनाव में उसे 42 में से 18 सीटें मिली थी पर इस बार वह 10 सीटों पर ही सिमट रही है। ममता बनर्जी की टीएमसी को 32 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है। राजस्थान में भी बीजेपी को 09 से अधिक सीटों का नुकसान हो रहा है। दक्षिण में आंध्रप्रदेश ने जरूर बीजेपी को सहारा दिया है। वहां उसने टीडीपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था। वहां टीडीपी को मिल रही 16 सीटें एनडीए के खाते में जा रही है। प्रदेश में भी बीजेपी टीडीपी के साथ सत्ता में भागीदार होगी। दूसरा राज्य ओडिशा है, जहां बीजेपी अपने दम पर सरकार बनाने जा रही है वहीं लोकसभा में भी उसकी सीटें बढ़ी हैं। मप्र और गुजरात एक बार फिर बीजेपी के साथ खड़े नजर आए।

ये है अभी तक के रुझान :-

मिली जानकारी के अनुसार लोकसभा की 542 सीटों के रुझानों में बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए को 298 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं कांग्रेस की अगुवाई वाले इंडी अलायन्स को 233 सीटें मिलती नजर आ रही हैं। ऐसे में सरकार एनडीए की ही बनने के आसार हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *