आईआरसीटीसी विशेष पर्यटक ट्रेन के जरिए करवाएगा मल्लिकार्जुन दक्षिण दर्शन और 9 ज्योतिर्लिंग 2 धाम यात्रा

  
Last Updated:  February 22, 2022 " 07:19 pm"

इंदौर : कोरोना संक्रमण के मामलों में कमीं को देखते हुए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने विशेष पर्यटन ट्रेनों का संचालन पुनः शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में मार्च माह के अंतिम सप्ताह में तो पर्यटन ट्रेनों का संचालन मप्र से किया जा रहा है। इनमें से ‘दक्षिण दर्शन यात्रा’ ट्रेन इंदौर से चलेगी वहीं 9 ज्योतिर्लिगों व 2 धाम की यात्रा करवाने वाली ट्रेन इंदौर से होकर जाएगी। दोनों पर्यटन ट्रेनों में सीटों की बुकिंग प्रारम्भ कर दी गई है।

25 मार्च को रवाना होगी मल्लिकार्जुन के साथ दक्षिण दर्शन यात्रा।

आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबन्धक कृष्ण कुमार सिंह ने बताया कि इंदौर से ‘मल्लिकार्जुन के साथ दक्षिण दर्शन यात्रा’ के लिए विशेष पर्यटन ट्रेन 25 मार्च को इंदौर से रवाना होगी। 10 दिनों की इस यात्रा में यात्रियों को मल्लिकार्जुन, कांचीपुरम, रामेश्वरम, मदुरई और कन्याकुमारी के मंदिरों का दर्शन करवाया जाएगा। इसका खर्च प्रति यात्री स्लीपर में 9,450/- रुपए और 15,750/- रुपए 3rd एसी श्रेणी में आएगा। इसमें यात्री किराया, चाय- नाश्ता, दोपहर व रात का भोजन, लॉज, डोरमेट्री, होटल में रात्रि विश्राम, और स्थानीय स्तर पर भ्रमण के लिए बसों का इंतजाम और 4 लाख का दुर्घटना बीमा शामिल है।

इन स्टेशनों से ट्रेन में सवार हो सकेंगे यात्री।

क्षेत्रीय प्रबंधक कृष्ण कुमार सिंह ने बताया कि इंदौर से रवाना होने वाली मल्लिकार्जुन- फक्षिण दर्शन यात्रा ट्रेन देवास, उज्जैन, शुजालपुर, सीहोर, रानी कमलापति, होशंगाबाद, इटारसी, बैतूल, नागपुर, सेवाग्राम और बल्लारशाह स्टेशनों से होते हुए जाएगी। यात्री उपरोक्त स्टेशनों से इस ट्रेन में सवार हो सकेंगे।

रीवा से इंदौर होकर जाएगी 9 ज्योर्तिलिंग व 2 धाम यात्रा ट्रेन।

आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक कृष्ण कुमार सिंह ने बताया मप्र से दूसरी पर्यटन ट्रेन 9 ज्योतिर्लिंग व 2 धाम यात्रा के लिए 28 मार्च को रीवा से रवाना होगी। यह ट्रेन रीवा से सतना, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पिपरिया, इटारसी, होशंगाबाद, रानी कमलापति, सीहोर, शुजालपुर, मक्सी, देवास होते हुए 29 मार्च को इंदौर आएगी। कुछ देर के ठहराव के बाद यह ट्रेन इंदौर से उज्जैन, नागदा, रतलाम, गोधरा और वडोदरा से होते हुए जाएगी। इन स्टेशनों से यात्री ट्रेन में सवार हो सकेंगे।

इन ज्योतिर्लिंग और तीर्थस्थलों के करवाए जाएंगे दर्शन।

16 दिनों की इस यात्रा में द्वारका, सोमनाथ, नासिक, औरंगाबाद, परभणी, परली, मल्लिकार्जुन, तिरुपति, रामेश्वरम, मदुरई, भीमाशंकर और स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के दर्शन करवाए जाएंगे।

इतना लगेगा किराया।

9 ज्योर्तिलिंगों के साथ 2 धाम, तिरुपति, स्टेच्यू ऑफ यूनिटी और अन्य तीर्थस्थलों की सैर का कुल टिकट शुल्क 15,120/- रुपए स्लीपर श्रेणी में और 25,200 थर्ड एसी श्रेणी में होगा। इसमें आने- जाने का किराया, चाय- नाश्ता, दोनों समय का भोजन, रात्रि विश्राम और स्थानीय स्तर पर भ्रमण के लिए बस की सुविधा शामिल है। इसके अलावा टिकट शुल्क में ही 4 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा भी शामिल होगा।

इस वेबसाइट पर की जा सकेगी बुकिंग।

क्षेत्रीय प्रबंधक कृष्ण कुमार सिंह ने बताया कि मल्लिकार्जुन- दक्षिण दर्शन यात्रा और 9 ज्योर्तिलिंग, तिरुपति, 2 धाम यात्रा के लिए बुकिंग प्रारम्भ हो गई है। इच्छुक पर्यटक अपनी सीट आईआरसीटीसी की वेबसाइट www. Irctctourism.com पर खुद या अधिकृत एजेंट के जरिए बुक करवा सकते सकते हैं। यात्रा के दौरान यात्रियों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। उन्हें सेनिटाइजर, मास्क और फेसशील्ड मुफ्त उपलब्ध कराए जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नम्बर 8287931723, 8287931724, 8287931729 और 8287931656, एवं लैंडलाइन नम्बर 0731- 2522200 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *