इंदौर में पांच स्थानों पर बनेंगे फुट ओवरब्रिज

  
Last Updated:  June 9, 2023 " 09:35 pm"

ग्रीन वेस्ट का सदुपयोग कर पीपीपी मॉडल पर स्थापित करेगे 100 टन प्रतिदिन क्षमता के ग्रीन वेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट।

85 वार्डों की 85 कालोनियों में 85 रूफ टॉप पर सोलर सिस्टम लगाने के लिए एजेंसी करेगे आमंत्रित।

एमआईसी की बैठक में लिए गए निर्णय।

इंदौर : महापौर पुष्यमित्र भार्गव की अध्यक्षता में महापौर सभाकक्ष में मेयर इन कौंसिल की बैठक संपन्न हुई। बैठक में निगम आयुक्त हर्षिका सिंह, महापौर परिषद सदस्य राजेन्द्र राठौर, निरंजन सिंह चौहान, अश्विनी शुक्ल, अभिषेक शर्मा, नंदकिशोर पहाडिया, राजेश उदावत, राकेश जैन, जीतु यादव, प्रिया डांगी, मनीष शर्मा मामा, समस्त अपर आयुक्त, समस्त विभाग प्रमुख व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

मेयर इन कौंसिल की बैठक में निर्णय लिया गया कि ग्रीन वेस्ट का सदुपयोग करते हुए, ग्रीन एनर्जी के निर्माण हेतु पीपीपी मॉडल पर 100 टन प्रतिदिन क्षमता का ग्रीन वेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट लगाया जाएगा। इंदौर को सोलर सिटी बनाने के प्रथम चरण में शहर की 85 वार्ड की चयनित 85 कालोनियों के रूफ टॉप में सोलर सिस्टम लगाने के लिए एजेंसी को इंदौर आमंत्रित करने पर चर्चा की गई। शहर की 400 ऐसे कालोनियां जो स्वंय स्टीट लाइट का बिल भरने में सक्षम नही है, ऐसी कालोनियों के स्ट्रीट लाईट का बिल निगम द्वारा भरने का निर्णय लिया गया।

पांच स्थानों पर बनेंगे फुट ओवर ब्रिज।

बैठक में वार्ड क्रमांक 64 के तहत तीन ईमली चौराहे के समीप दो स्थानों पर फुट ओव्हर ब्रिज का निर्माण पी.पी.पी. मॉडल के तहत किए जाने और देवी अहिल्या विश्व विद्यालय आरएनटी मार्ग के पास, दवा बाजार एमवाय हॉस्पिटल के पास एवं ओल्ड जीडीसी कॉलेज कर्बला मैदान के पास पीपीपी मॉडल पर जनसुविधा हेतु फुट ओव्हर ब्रिज निर्माण करने की भी स्वीकृति दी गई।

सिरपुर, बिलावली और लिंबोदी तालाबों का होगा जीर्णोद्धार।

बैठक में अमृत 2.0 प्रोजेक्ट के तहत कान्ह एवं सरस्वती नदी के पुर्नउत्थान को ध्यान में रखते हुए सिरपुर, बिलावली एवं लिम्बोदी तालाब के जीर्णोद्धार हेतु प्रस्तावित डी.पी.आर. में सम्मिलित किए जाने की स्वीकृति दी गई।

ग्रीन वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट स्थापित होंगे।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत निर्मित गारबेज ट्रांसफर स्टेशन पर 03 अतिरिक्त मशीनरी सेट क्रय करने, स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत उद्यान एवं घरों के पेड़ों की कटिंग/वेस्ट के निपटान हेतु 100 टन प्रतिदिन क्षमता के ग्रीन वेस्ट मैनेजमेंट प्लान्ट स्थापित करने का निर्णय लिया गया।फुटीकोेठी फ्लाय ओव्हर ब्रिज का नाम संत श्री सेवालाल जी महाराज ब्रिज रखे जाने की स्वीकृति दी गई। प्रधानमंत्री आवास योजना अन्तर्गत विभिन्न क्षेत्रो में स्थित बहुमंजिला आवासीय ईकाईयों में प्रथम आओं प्रथम पाओें पद्धति से आवासीय इकाईयों के आवंटन कर ईडब्ल्युएस एवं एलआईजी के कुल 363 हितग्राहियों की सूची अनुमोदन की स्वीकृति प्रदान की गई।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *