इंदौर स्टेशन के मास्टर प्लान को दिया जा रहा अंतिम रूप- लाहोटी

  
Last Updated:  April 24, 2022 " 04:45 pm"

इंदौर : पश्चिम- मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी रविवार को इंदौर आए। उन्होंने अधिकारियों की बैठक आहूत की और रतलाम रेल मंडल से जुड़े प्रोजेक्ट की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में डीआरएम विनीत गुप्ता, डिप्टी चीफ इंजीनियर्स निर्माण और ब्रांच अधिकारियों ने शिरकत की। इस दौरान महू- सनावद- खंडवा- अकोला गेज कंवर्जन, इंदौर- दाहोद रेल लाइन और उज्जैन- देवास- इंदौर दोहरीकरण कार्य की प्रगति से महाप्रबंधक को अवगत कराया गया। करीब एक घंटे चली इस बैठक के बाद महाप्रबंधक श्री लाहोटी ने मीडिया से चर्चा की। उन्होंने बताया कि एक माह पूर्व भी वे इंदौर आए थे और लम्बित प्रोजेक्ट्स की प्रगति का जायजा लिया था। उन्हें खुशी है कि एक माह में तमाम लम्बित प्रोजेक्ट्स के कार्यों में गति आई है। उन्हें समय सीमा में पूरे करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए है।

इंदौर स्टेशन के विकास के मास्टर प्लान को दिया जा रहा अंतिम रूप।

महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने एक सवाल के जवाब में बताया कि इंदौर रेलवे स्टेशन के विकास के मास्टर प्लान पर काम चल रहा है। इसके लिए कंसल्टेंट नियुक्त किया गया था। जमीन को लेकर कुछ इश्यूज थे, जिनके बारे में रेल मंत्रालय को अवगत कराया गया था। मास्टर प्लान को अंतिम रूप मिलते ही उसके टेंडर जारी करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी।

महू- सनावद के सर्वे के लिए नियुक्त की जा रही नई एजेंसी।

श्री लाहोटी ने बताया कि महू- सनावद रेलखंड के सर्वे के लिए नई एजेंसी नियुक्त की जा रही है। इस बार सर्वे में ड्रोन की भी मदद ली जाएगी, ताकि समय की बचत हो और काम जल्द पूरा हो। इस बारे में टेंडर 28 अप्रैल को खोले जाएंगे।

इंदौर- दाहोद में टेंडर हो चुके हैं।

महाप्रबंधक श्री लाहोटी ने कहा इंदौर- दाहोद रेल लाइन के काम में भी तेजी आई है। टीही के आगे के हिस्से के लिए टेंडर हो चुके हैं।

इंदौर- मनमाड प्रोजेक्ट पश्चिम रेलवे के पास नहीं।

इंदौर- मनमाड रेलमार्ग को लेकर पूछे गए सवाल पर महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने बताया कि यह प्रोजेक्ट पश्चिम रेलवे के पास नहीं है। इसका निर्माण जहाजरानी मंत्रालय के पोर्ट- रेल कनेक्टिविटी कारपोरेशन ऑफ इंडिया के माध्यम से किया जा रहा है।

बता दें कि करीब 6 हजार करोड़ के इस प्रोजेक्ट के लिए लम्बे समय से कवायद चल रही है। फंडिंग को लेकर आ रही समस्याओं के बीच एक दिन पूर्व ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने धुलिया में यह ऐलान किया था कि रेलवे इस प्रोजेक्ट को शीघ्र पूरा करेगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *