इनक्रेडिबल इंदौर टीम की लॉन्चिंग, क्रिकेटर वैंकटेश अय्यर बनाए गए टीम के कैप्टन

  
Last Updated:  September 8, 2022 " 12:27 am"

इनक्रेडिबल इंदौरीज टीम 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता के लिए करेगी जागरूक।

शहर के पर्यटन स्थल सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री बनाएंगे।

इंदौर : शहर में स्वच्छ अमृत महोत्सव 2022 के तहत दिनांक 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक आयोजित इण्डियन स्वच्छता लीग मैं इंदौर शहर के टूरिस्ट क्षेत्रों में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा इंक्रेडिबल इंदौर टीम की 56 दुकान परिसर में लॉन्चिंग की गई। इस अवसर पर इनक्रेडिबल कैप्टन के रूप में क्रिकेट खिलाड़ी वेंकटेश राजशेखर अय्यर को चयनित किया गया। महापौर पुष्यमित्र ने उन्हें कैप्टन केप भी पहनाई। इस अवसर पर भाजपा नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे, स्वच्छता प्रभारी अश्विनी शुक्ल, महापौर परिषद सदस्य नंदकिशोर पहाड़िया, पूर्व पार्षद संतोष गौर महेश जोशी, अपर आयुक्त संदीप सोनी, एचएमएस प्रमुख सनप्रीत सिंह, गोपाल जगताप, 56 दुकान एसोसिएशन के पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या में नागरिक गण उपस्थित थे।

अंतरराष्ट्रीय वायु दिवस के उपलक्ष्य में महापौर एवं अन्य अतिथियों द्वारा 56 दुकान के भट्टी फ्री मार्केट होने पर 56 दुकान एसोसिएशन के गुंजन शर्मा को स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र एवं देकर सम्मानित किया गया। इसी प्रकार इंदौर के वातावरण को बेहतर बनाने के लिए अहिल्या वन को विकसित करने में सहयोगी संस्थाएं आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक एवं यंग इंडिया एसोसिएशन के पदाधिकारियों को भी स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र भेंटकर सम्मानित किया गया।

महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि स्वच्छ अमृत महोत्सव के तहत देशभर में इंडियन स्वच्छता लीग का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में इंक्रेडिबल इंदौरी टीम की लॉन्चिंग की गई है। इंडियन स्वच्छता लीग के तहत इंदौर के टूरिस्ट प्लेस को कैसे और बेहतर बनाया जाए, इसपर ध्यान दिया जाएगा।

महापौर श्री भार्गव ने शहर के युवाओं से अपील की है कि इंडियन प्रीमियर लीग के तहत इंदौर के लिए बनाई गई इंक्रेडिबल इंदौरी टीम में अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं और इस अभियान को सफल बनाएं। इंदौर ने जिस प्रकार स्वच्छता में कदम बढ़ाया है, उसी प्रकार इंदौर सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री शहर एवं टूरिस्ट प्लेस के लिए कार्य करें।

स्वच्छता प्रभारी अश्विनी शुक्ल ने बताया कि स्वच्छता उपक्रमों और कचरा मुक्त शहरों के नागरिकों की जिम्मेदारी बढ़ाने वाली गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दिनांक 17 सितंबर से 02 अक्टूबर तक स्वच्छ अमृत महोत्सव का आयोजन किया जाना है। दिनांक 17 सितंबर को युवाओं की रैलियां आयोजित की जाएंगी। इसका उददेष्य नगरीय क्षेत्रों में कचरा मुक्त शहरों के निर्माण हेतु जन जागरूकता रैलियों/कार्यक्रमों के माध्यम से सामूहिक जिम्मेदारी का वातावरण निर्माण करना तथा नागरिकों की भागीदारी बढ़ाना है।
इस अवसर पर हमें आधिक से अधिक युवाओं को स्वच्छता अभियान से जुड़ने के लिए प्रेरित करना है. क्योंकि अब विषय सिर्फ स्वच्छता का नहीं है, उसे निरंतर बनाए रखने का है।

भाजपा नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे ने कहा कि इंदौरी जो संकल्प उठाते हैं, उसे पूरा करके रहते हैं। इंदौर जिस प्रकार स्वच्छता में 5 बार नंबर वन शहर रहा है छठी बार भ नंबर वन रहेगा।

इनक्रेडिबल इंदौर इस टीम के कैप्टन वेंकटेश अय्यर ने कहा कि जिस जोश के साथ मैं खेल के मैदान में क्रिकेट खेलता हूं, उसी जोश के साथ देश की सबसे स्वच्छ सिटी इंदौर के लिए भी कार्य करूंगा। मुझे गर्व है कि मैं इंदौर में रहता हूं और जिस प्रकार खेल के मैदान में बाउंड्री पर छक्का मारता हूं उसी प्रकार से इंदौर की इनक्रेडिबल टीम के लिए काम करूंगा।

अपर आयुक्त संदीप सोनी ने बताया कि इण्डियन स्वच्छता लीग सेवा दिवस के अन्तर्गत इन्दौर शहर में आयोजित की जा रही है। दो लाख से अधिक युवा इस कार्यक्रम का हिस्सा होंगे जो हमारे समस्त टूरिस्ट स्थान पर सिंगल यूज प्लस्टिक फ्री स्थान घेषित करने में मदद करेंगे। वह जगह – जगह जाकर लोगों को प्रोत्साहित करेंगे ओर उनसे प्रण लेंगे की वो सिंगल यूज प्लस्टिक का उपयोग नही करेंगे। दिनांक 17/09/2022 को हमारे समस्त टूरिस्ट स्थान 1000 मी. की दूरी पर सिंगल यूज प्लस्टिक फ्री होंगे। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए इन्दौर नगर निगम द्वारा तीन प्रमुख टीमें बनाई जाएंगी। हमारे सफाई दरोगा एक टीम को लीड करेंगे उसी तरह से जो हमारी दूसरी टीम होगी उसे मीडिया के सदस्य लीड करेंगे। तीसरी टीम सोशल मीडिया की होगी। शहर के जनप्रतिनिधि सभी टीमों का हिस्सा होंगे। हमारी टीमें बहुत बेहतर ढंग से इस अभियान को चलाएंगी। शहर के युवा हमारे शहर को स्वच्छ व सुन्दर बनाने में सहयोग प्रदान करेंगे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *