इस्कान मंदिर में राधा – गोविंद का दर्शन लाभ लेने उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

  
Last Updated:  August 20, 2022 " 12:14 pm"

सुबह पंचामृत से हुई कलश पूजा।

शाम को मथुरा-वृंदावन के फूलों और पोषाक में सजे श्रीकृष्ण।

इंदौर : निपानिया स्थित इस्कॉन मंदिर पर शुक्रवार को श्रीकृष्ण जन्मोत्सव में भगवान राधा-गोविंद के दर्शन की एक झलक पाने के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ता रहा। सुबह भक्तों ने कलश सेवा में शामिल होकर पंचामृत से भगवान राधा-गोविंद का अभिषेक किया वहीं संध्या को मंदिर के विद्वान आचार्यों ने जन्म के पूर्व षोडशोपचार पूजन एवं अभिषेक किया।

नाइजीरिया से आए संत ईश्वरदास भी जन्मोत्सव में हुए शामिल।

देवकीनंदन के जन्म की पूर्व बेला में रात 9 बजे से ही भक्तों का मेला जुटने लगा था, जो मध्य रात्रि में जन्म आरती तक चलता रहा। नाईजीरिया से आए संत ईश्वरदास भी इस महोत्सव में शामिल हुए। वृंदावन एवं मुरादाबाद से आए इस्कॉन के कलाकारों ने अपनी मौजूदगी से इस उत्सव के उल्लास को कई गुना बढ़ा दिया।

इस्कॉन इंदौर के अध्यक्ष स्वामी महामनदास, संयोजक हरि अग्रवाल, समन्वयक शैलेन्द्र मित्तल एवं किशोर गोयल ने बताया कि सुबह इस्कॉन मंदिर पर कलश पूजा अभिषेक का शुभारंभ वरिष्ठ समाजसेवी विनोद अग्रवाल, टीकमचंद गर्ग, प्रेमचंद गोयल, पवन सिंघानिया, विष्णु बिंदल, पी.डी. अग्रवाल कांट्रेक्टर एवं विनोद सिंघानिया के आतिथ्य में हुआ। स्वामी महामनदास एवं अन्य पंडितों ने शंख में पंचामृत भरकर राधा गोविंद के लघु विग्रह का अभिषेक कराया। भक्तों के लिए जन्माष्टमी पर मंदिर पूरे दिन खुला रहा। रात 10.30 बजे जन्म के पूर्व अभिषेक में भक्तों का सैलाब देखने लायक था। भाजपा के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद शंकर लालवानी, जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, विधायक रमेश मेंदोला, आकाश विजयवर्गीय, विधायक विशाल पटेल आदि ने भी मंदिर पहुंचकर बाल – गोपाल के जन्मोत्सव में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। भक्तों की सुविधा के लिए मंदिर परिसर में मेगा एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई थी। 30 हजार वर्गफुट में वाटरप्रूफ पांडाल के कारण भक्तों को किसी तरह की असुविधा नहीं हुई। रात ठीक 12 बजे घंटे-घड़ियाल एवं शंख ध्वनि के बीच महाआरती संपन्न हुई। जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में सम्पूर्ण मंदिर परिसर पर आकर्षक रोशनी एवं पुष्प सज्जा की गई थी। भगवान के लिए वृंदावन से विशेष फूल एवं पोषाक बुलाए गए थे। रात को भगवान का श्रृंगार इन्हीं फूलों और पोषाक से किया गया। वृंदावन और मुरादाबाद के कलाकारों ने भी मंदिर परिसर में अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से दर्शकों का मन मोह लिया।

समाजसेवी अनिल भंडारी, श्रीमती प्रतिभा मित्तल, प्रद्युम्न सिंघल, सिद्धर्थ अग्रवाल, सुमित सूरी, राजेश कस्तूरी सहित मंदिर से जुड़े भक्तों ने अतिथियों का स्वागत किया।

संत ईश्वरदास शुक्रवार को इस्कॉन मंदिर पहुंचे और सम्पूर्ण परिसर का अवलोकन करने के बाद भगवान राधा गोविंद की पूजा अर्चना में शामिल हुए। मंदिर पर शनिवार 20 अगस्त को नंद उत्सव एवं श्रील प्रभुपाद व्यास पूजा उत्सव सुबह 11 बजे से मनाए जाएंगे। 4 सितम्बर को सुबह अभिषेक एवं दोपहर में राधाष्टमी के उपलक्ष्य में विभिन्न आयोजन होंगे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *