ऊर्जा दक्षता की जानकारी उत्पादक, वितरक और उपभोक्ता को होना जरूरी

  
Last Updated:  September 17, 2022 " 06:52 pm"

मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम तथा पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स द्वारा ऊर्जा दक्षता पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित।

इंदौर : मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम, पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स और डिस्कॉम द्वारा इंदौर में ऊर्जा दक्षता पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन निजी होटल में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रबंध संचालक, मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड कर्मवीर शर्मा एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्मार्ट सिटी इंदौर ऋषभ गुप्ता मौजूद रहे।

कर्मवीर शर्मा ने कार्यशाला में ऊर्जा दक्षता एवं ऊर्जा साक्षरता अभियान के बारे में बताते हुए कहा कि ऊर्जा दक्षता के बारे में ऊर्जा उत्पादन करने वाले, वितरण करने वाले तथा उपभोग करने वाले को जानकारी होना जरूरी है। जब तक दोनों स्तर पर ऊर्जा दक्षता के प्रति प्रतिबद्धता नहीं होगी, हम अपना लक्ष्य पूरा नहीं कर पाएँगे।

कार्यक्रम के तकनीकी सत्र में सीनियर मैनेजर ई.ई.एस.एल. वैभव गुप्ता ने अपनी प्रस्तुति में डिमांड साइड मैनेजमेंट के बारे में बताते हुए कहा चूंकि डिस्कॉम, उपभोक्ता और नीति निर्माता दोनों बीच की कड़ी है इसलिए डिस्कॉम को लोड़ रिसर्च स्टडी करना चाहिए तथा डिमांड साइड मैनेजमेंट को भी पॉवर खरीद निर्णय में शामिल करना चाहिए।

अतिरिक्त कार्यपालन यंत्री, ऊर्जा विकास निगम भोपाल सुरेन्द्र बाजपेई द्वारा ऊर्जा साक्षरता एवं ऊर्जा दक्षता कार्यक्रम की जानकारी दी गई। बाजपेई ने कहा कि डिमांड साइड मैनेजमेंट लोड़ के अंतिम बिंदु पर ऊर्जा की मांग या खपत को कम करने की प्रक्रिया है, जिसमें अलग-अलग तकनीकी और विधाओं से उपभोक्ता को कम खपत करने के लिए तैयार या प्रेरित किया जाता है। कार्यशाला में नई दिल्ली से आए तकनीकि वक्ता वरिष्ठ प्रबंधक, कैपिटल पॉवर सिस्टम सुरेश पंडित ने अपने प्रजेंटेशन में डिमांड साइड मैनेजमेंट की केस स्टडी की चर्चा की। उन्होंने बताया कि कैसे स्मार्ट मीटर से उपभेक्ता अपनी ऊर्जा की मांग को न केवल कम कर सकते हैं बल्कि उचित मॉनीटरिंग करके पीक आवर्स की डिमांड को भी संतुलित कर सकते हैं। राजानी पॉवर लि. नई दिल्ली के ए.व्ही.पी. सुरेन्द्र ने अपने वक्तव्य में उपभोक्ता स्तर पर कैसे ऊर्जा की खपत को कम किया जाए इस पर विस्तृत जानकारी दी।

कार्यक्रम के द्वितीय तकनीकि सत्र में ऊर्जा विकास निगम के कन्सलटेंट पुलकित खोसला ने कुसुम योजना से संबंधित डिस्कॉम के मुद्दों पर चर्चा की व पूछे गए प्रश्नों का उत्तर दिया। साथ ही जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी इंदौर दीपक बुलानी ने ऊर्जा लेखा एवं एकाउंटिंग पर अपनी बात रखी। कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद उदबोधन रेजिडेंट मैनेजर पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स अनिरूद्ध दुबे ने दिया। उक्त कार्यक्रम में डिस्कॉम, इंदौर स्मार्ट सिटी, इंदौर नगर निगम के अधिकारी, ऊर्जा दक्ष उपकरणों के निर्माता एवं इंदौर होटल एसोसिऐशन के अध्यक्ष सुमित सुरी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *