एनसीसी कैडेट्स को ‘सड़क सुरक्षा- जीवन रक्षा’ की अहमियत से कराया गया अवगत

  
Last Updated:  February 26, 2021 " 04:10 am"

इंदौर : देशभक्ति से वीरगति मिलती है जबकि तेज गति हमें दुर्गति की ओर ले जाती है । घर से वाहन लेकर निकलो तो इतना जरूर याद रखो की आपका कोई घर पर इंतजार कर रहा है। यह बात होलकर साइंस कॉलेज परिसर में एनसीसी कैडेट्स को यातायात जागरूकता सेमिनार के तहत सिपाही सुमन्त सिंह कछावा ने कही।
यातायात पुलिस द्वारा सड़क हादसों में कमी आये और लोग सड़क सुरक्षा की गम्भीरता को समझे इस उद्देश्य से लगातार जागरूकता कार्यक्रम किए जा रहे हैं । इसी के तहत वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में 25 फरवरी 2021 को यातायात पुलिस के आरक्षक सुमन्त सिंह कछावा ने एनसीसी कैडेट्स को सड़क सुरक्षा व दूसरो की मदद के विषय पर महत्वपूर्ण जानकारी दी। 2-एमपी आर्मड स्क्वार्डन एनसीसी के कमांडिंग ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल सलिल बिष्ट के नेतृत्व में कंबाइंड एनुअल ट्रेनिंग कैंप का आयोजन होलकर साइंस कॉलेज परिसर में किया जा रहा है , कैडेट्स को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से एनसीसी अधिकारियों द्वारा सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा कार्यशाला का आयोजन किया गया । इस दौरान यातायात सिपाही सुमन्त सिंह ने एनसीसी कैडेट्स को कहा कि आप देश का भविष्य है और अपने माता पिता का सहारा है। एक छोटी सी चूक की वजह से आप अपनी जान से हाथ धो बैठते है , तो देश को तो हानि होगी ही साथ ही आपके माता पिता का जीवन अत्यंत दुखदाई हो जाता है । सोचिए उन परिवारों पर क्या बीतती होगी जिन्होंने अपने बच्चों को असमय सड़क दुर्घटनाओं में खो दिया । अपनो के जाने का गम जिंदगी भर रहता है। आज का युवा आधुनिकता की दौड़ में और दूसरों से आगे निकलने की होड़ में ये भी भूल जाता है कि उसका अपना कोई घर पर इंतजार कर रहा है । सड़क दुर्घटना में गम्भीर चोट की वजह से देश मे हर साल लाखों युवाओ के सपने चूर हो जाते हैं। समय रहते हम सड़क सुरक्षा संसाधनों के महत्व को समझें तो खुद का और दूसरों का जीवन बचाया जा सकता है ।
सिपाही सुमन्त सिंह ने युवा कैडेट्स को हेलमेट व सीट बेल्ट दुर्घटना के दौरान कैसे काम करता है ? और कैसे जीवन बचाता है ? इस बात को प्रैक्टिकल के माध्यम से बताया ।
इस अवसर पर एनसीसी अधिकारियों द्वारा सुमंत सिंह को केडेट्स को सकारात्मक ऊर्जा व सड़क सुरक्षा सन्देश देने के लिए सम्मानित किया गया । यातायात पुलिस की तरफ से यातायात मार्गदर्शिका किताब व सड़क सुरक्षा संदेश पंपलेट का भी वितरण किया गया ।
इस मौके पर लेफ्टिनेंट निर्मल मेड़तवाल , लेफ्टिनेंट द्रोण मिश्रा , राजेंद्र चौधरी , रिसालदार पीतम सिंह , पी आई स्टाफ, एस डी एम सुरेंदर सिंह , मधु एन , अंग्रेज सिंह , हवलदार सन्दीप और क्वार्टर मास्टर सूर्यभान मौजूद रहे। ।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *