कंपनियों को ऑडिट ट्रेल फीचर के साथ मेंटेन करना होंगे अपने अकाउंट्स

  
Last Updated:  April 2, 2023 " 08:47 pm"

टीपीए और सीए शाखा इंदौर के सेमिनार में बोले वक्ता।

कंपनियों पर लागू हुआ महत्वपूर्ण प्रावधान।

इंदौर : टैक्स प्रैक्टिश्नर्स एसोसिएशन एवं इंदौर सीए शाखा द्वारा कंपनी खातों के लिए लागू किए गए ऑडिट ट्रेल प्रावधानों पर सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में सीए असीम त्रिवेदी ने अपना उद्बोधन दिया। उन्होंने कहा कि सभी कंपनियों अब अपने बुक्स ऑफ अकाउंट्स ऑडिट ट्रेल फ़ीचर के साथ मेण्टेन करना होंगे। मिनिस्ट्री ऑफ कॉर्पोरेट अफ़ेयर्स ने ऑडिट ट्रेल का प्रावधान 24 मार्च 2021 को ही नोटिफ़ाई कर दिया था परंतु लागू अब किया गया है।
ऑडिट ट्रेल का आशय किस ट्रांज़ेक्शन को कब कब रिकॉर्ड किया गया है, कब कब उसमें चेंज किया गया इसका ट्रेल रिकॉर्ड रखने वाले एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर में ही अब कंपनी को अपने बही खाते रखना होंगे ताकि ऑडिटर यह पता लगा सके कि जब व्यवहार रिकॉर्ड किया गया उसके बाद उसमें कब- कब बदलाव किया गया। यह ट्रेल रिकार्ड कंपनी को 8 वर्षों तक सुरक्षित रखना होगा। यदि कंपनी यह ऑडिट ट्रेल मेण्टेन नहीं करती है तो उस पर 5 लाख तक की पेनल्टी लगाई जा सकेगी। ऑडिटर को क्वालीफाई रिपोर्ट भी इशू करना होगी।

सीए त्रिवेदी ने कहा कि अब कंपनियों को अपने खाते पूर्णतः ऑडिट ट्रेल के साथ ही मेंटेन करना होंगे। कंपनियाँ यह ऑप्शन नहीं रख सकती कि कुछ ट्रांज़ेक्शन ऑडिट ट्रेल के साथ मेण्टेन किए हैं व कुछ ट्रांज़ेक्शन नॉन ऑडिट ट्रेल में। यदि कंपनी फ़िज़िकल बुक्स मेण्टेन करती है तो उन पर यह प्रावधान लागू नहीं होगा।

सीए अभिषेक गांग ने चैरिटेबल संस्थाओं के लिए हाल ही में हुए अमेंडमेंट्स पर अपना उद्बोधन दिया। उन्होंने कहा कि सभी ट्रस्ट व सोसाइटीज़ जो इनकम टैक्स के सेक्शन 10(23)(C) में या 12-ए में रजिस्टर्ड हैं, उन संस्थाओं को अनिवार्य रूप से रूल 17एए में वर्षानुसार रिकॉर्ड रखना होंगे। यह रूल वित्तीय वर्ष 2022-23 से लागू हो गए हैं| यह रिकॉर्डस कंप्यूटर या मैनुअल रख सकते हैं। ये सभी रिकार्ड 10 वर्षों तक मेण्टेन करना होंगे।

सेमिनार के पूर्व इंदौर में बेलेश्वर मंदिर बावड़ी में हुए हादसे में दिवंगत नागरिकों को दो मिनिट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई।शोक स्वरूप अतिथि स्वागत, स्वागत भाषण तथा धन्यवाद अभिभाषण नहीं दिया गया।
कार्यक्रम का संचालन टीपीए के मानद सचिव सीए अभय शर्मा ने किया। सेमिनार में टीपीए प्रेसिडेंट सीए शैलेंद्र सिंह सोलंकी, सीए सोम सिंहल, सीए जेपी सराफ़, सीए अजय समरिया, सीए दीपक माहेश्वरी, एडवोकेट गोविंद गोयल, सीए मनोज गुप्ता सहित बड़ी संख्या में सदस्य मौजूद थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *