कठिन समय आपको मजबूत बनाता है..

  
Last Updated:  July 25, 2023 " 09:42 pm"

🔸राज राजेश्वरी क्षत्रिय🔸

जिस दिन मेरा जन्म हुआ उस दिन मेरे पिता को पदोन्नति पत्र मिला। अपनी किशोरावस्था तक मैंने एक रानी की तरह, अपने जीवन को बड़े खुशहाल तरीके से जिया, लेकिन फिर वह समय आया, जब हमें शाम के भोजन के बारे में सोचना था।अगर किसी तरह सुबह के भोजन की व्यवस्था हो जाती, हमें मेहमानों को परोसी जाने वाली चाय, दूध की व्यवस्था के बारे में सोचना पड़ता, हमें भुगतान किए जाने वाले बिलों के बारे में सोचना पड़ता।

मैं, हमें शब्द का उपयोग कर रही हूं क्योंकि मैंने यह सब अपने माता-पिता के साथ देखा है। धीरे-धीरे, निरंतर प्रयासों और मेरे माता-पिता के कभी न हार मानने वाले रवैये से, हमारा जीवन पटरी पर आ गया। और एक दिन मैंने अपने पिता को यह कहते हुए सुना कि कठिन परिस्थितियों के लिए वह ईश्वर के बहुत आभारी हैं। उन कठिन दिनों के कारण मेरे बच्चे जिम्मेदार बन गए, वे कड़ी मेहनत से कमाए गए पैसे को महत्व देते हैं, वे दूसरों के दर्द के प्रति सहानुभूति रखते हैं।

आज मैं इसके बारे में सोचती हूं तो लगता है कि मेरे पिता बहुत सही थे, क्योंकि मैंने जो कठिन समय देखा है, उसने मुझे दयालु, परोपकारी, विचारशील, मानवीय और लड़ाकू बना दिया है।अन्यथा, मेरे घमंडी, अविवेकी, चिपकू व्यक्ति बनने की संभावना थी।

अब मेरे पास आप सभी से एक प्रश्न है। क्या आपने कभी सोचा है कि हर सफल व्यक्ति के जीवन में कठिन समय की कहानी क्यों होती है…? सफल लोगों के जीवन में आपको कोई और समानता मिलेगी या नहीं लेकिन यह समानता जरूर मिलेगी, जीवन में एक बार कठिन समय का सामना करने की समानता।
मतलब, जितने भी उपलब्धि हासिल करने वालों ने अपना नाम बनाया है, उन्हें किसी न किसी तरह की विपरित स्थिति का सामना करना पड़ा है, जहां वे या तो बुनियादी रोजमर्रा की जरूरतों, वित्त, शारीरिक विकलांगता, खराब शैक्षिक दायरे या कई अन्य कठिनाइयों से जूझ रहे थे। तो, वास्तव में किस चीज़ ने उन्हें लोकप्रिय, सफल और प्रशंसनीय बनाया? उत्तर सरल है, उनका कठिन समय।

अब आप कठिन समय और सफलता के बीच के संबंध को समझ गए होंगे। इसके बाद भी अगर संदेह के बादल आपके सिर पर बहस के साथ नाच रहे हैं, ये कहते हुए कि वे (सफल लोग) अलग थे, लाखों में एक थे, हम जैसे आम इंसान से अलग!
तो फिर, जरा अपने चारों ओर नजर दौड़ाइए और एक ऐसे शख्स के बारे में सोचिए, जो आपकी नजर में सफल है। एक पड़ोसी व्यक्ति, जिसकी आप प्रशंसा करते हैं, या जब आप उदास होते हैं, जब आप चुनौतियों से लड़ते हुए थक जाते हैं, तो आप उसकी ओर देखते हैं। यह भी पता लगाने की कोशिश करें कि क्या उस व्यक्ति ने कभी जीवन की कठिनाइयों का सामना किया है या उसके बिस्तर पर हमेशा गुलाब खिले थे। मैं बिल्कुल आश्वस्त हूं; आप पाएंगे, उस व्यक्ति विशेष ने जीवन की कठोरता का स्वाद चखा है।

मुद्दा यह है कि जीवन की कठिन परिस्थितियाँ वास्तव में छिपे हुए आशीर्वाद हैं। वे हमें शक्ति देते हैं, हमें मजबूत बनाते हैं और हमें लड़ाकू बनाते हैं। एक योद्धा जिसके शब्द कोष में हार मान लेना, उम्मीद खो देना, चीजों या लोगों को अधर में छोड़ देना, किसी और के दुख के प्रति सुस्त दृष्टिकोण जैसे कोई वाक्यांश नहीं हैं।

इसलिए, मेरे प्यारे दोस्तों, यदि आप अपने जीवन के कठिन दौर से गुजर रहे हैं, तो हार मत मानो। बस अपने आप को याद दिलाएं कि यह आपके पंखों को मजबूत करने का भगवान का तरीका है, ताकि आप ऊंची उड़ान भर सकें।

(इस मोटीवेशनल लेख की लेखिका राज राजेश्वरी ने इंदौर में सफल पत्रकारिता की है।फिलहाल वे छत्तीसगढ़ के जांजगीर में रहती हैं )

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *