करवा चौथ : महिलाओं ने चाँद और पति के दीदार कर खोला व्रत

  
Last Updated:  October 18, 2019 " 08:26 am"

इंदौर : हमारा देश परम्पराओं और मान्यताओं को संजोने वाला देश है। धर्म और समाज से जुड़ी इन परम्पराओं का पालन पूरे श्रद्धाभाव के साथ किया जाता है। करवा चौथ भी ऐसी ही एक परंपरा है जिसमें सुहागन महिलाएं घर- परिवार की खुशहाली और पति की लंबी आयु की कामना के साथ पूरे दिन निर्जल व्रत रखती हैं। शाम को सज- धज कर चलनी से चाँद और पति के दीदार करने के बाद पति के हाथों पानी का घूंट पीकर व्रत खोलती हैं।
पहले घर- परिवार में ही यह परंपरा मनाई जाती थी पर समय के साथ अब इसका स्वरूप उत्सवी हो गया है। विभिन्न समाजों द्वारा करवा चौथ के सामूहिक आयोजन किये जाने लगे हैं।
इसी कड़ी में अग्रसेन महासभा की मेजबानी में गुरुवार शाम राजीव गांधी सर्कल के समीप स्थित एक निजी परिसर में करवा चौथ का सामूहिक आयोजन किया गया। अग्रवाल समाज की 51 और उनके आमंत्रण पर पति सहित पहुंची सैकड़ों महिलाएं, इसतरह बड़ी तादाद में मौजूद महिलाओं ने यहां सामूहिक रूप से करवा चौथ की परंपरा निभाई। सोलह श्रृंगार कर पहुंची सजी- धजी महिलाओं ने पहले चलनी के जरिये आसमान में दमकते चाँद के दीदार किये, बाद में अपने – अपने पति का चेहरा देखकर और उनके हाथों पानी पीकर निर्जल व्रत खोला। इस मौके पर पति की लंबी आयु के साथ घर- परिवार की खुशहाली की कामना की गई।
अग्रसेन महासभा के अध्यक्ष पवन सिंघल, सचिव श्याम गोयल और कार्यक्रम संयोजक सुनीता- अरुण आष्टा वाले, सोनल- अजय अग्रवाल और आशा- एसएन गोयल ने बताया कि व्रतधारी महिलाओं के लिए पूजन सामग्री, कलश और सुहाग सामग्री का प्रबंध महासभा की ओर से किया गया था। इसी के साथ विभिन्न मनोरंजक स्पर्धाएं और गीत- संगीत का आयोजन भी किया गया। सभी के लिए भोजन की व्यवस्था भी आयोजकों ने की थी।
कार्यक्रम को सफल बनाने में कनकलता- प्रेमचंद गोयल, प्रेमलता- पीडी अग्रवाल, मीरा- सुभाष बजरंग, प्रेमलता- टीकमचंद गर्ग, कृष्णा- विनोद सिंघानिया और सीता- जगदीश बाबाश्री का भी अहम योगदान रहा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *