कलेक्टर से बोले मोघे- निर्धारित दरों पर हो मरीजों का इलाज, शहर को किया जाए सेनिटाइज

  
Last Updated:  April 10, 2021 " 03:56 pm"

इंदौर : वरिष्ठ बीजेपी नेता कृष्णमुरारी मोघे ने रेसीडेंसी कोठी पर कलेक्टर मनीष सिंह से मुलाकात की। इस दौरान
रेमडेसीवीर इंजेक्शन, ऑक्सीजन की कमीं,अस्पतालों में बेड की संख्या,टेस्टिंग को लेकर सरकार द्वारा तय रेट का सख्ती से पालन,शहर में भीड़ नियंत्रण करने व लॉकडाउन, आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा हुई ।

आपाधापी के माहौल को नियंत्रित करना जरूरी।

मोघे ने कलेक्टर से कहा कि जिस प्रकार कोरोना के इलाज में रैमडीसीवीर इंजेक्शन को लेकर आपाधापी का माहौल है,उसको नियंत्रण करना अति आवश्यक है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से उनकी बातचीत हुई है। अगले दो-तीन दिन में यह इंजेक्शन इंदौर में आने लगेंगे। उनका वितरण हॉस्पिटल लेवल पर पूरी मानिटरिंग के साथ केवल गंभीर मरीजों के लिए डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन के अनुसार हो ऐसी व्यवस्था होना चाहिए। जिस प्रकार डे केयर में भी इस इंजेक्शन को लगाने की सुविधा है, यदि कोई व्यक्ति होम आइसोलेसशन में डॉक्टर के परामर्श व मार्गदर्शन में हो और उसे इंजेक्शन की जरूरत हो तो लगाने की अनुमति होना चाहिये।

ऑक्सीजन सप्लाई जल्द होगी सामान्य।

मोघे ने कहा कि जहां तक ऑक्सीजन की कमीं का सवाल है, गुजरात व भिलाई दोनों जगह चर्चा हो चुकी है। आपूर्ति नियमित रूप से करने की दिशा में मुख्यमंत्री शिवराज ने पहल कर दी है उसका भी संकट जल्द ही दूर होने की आशा है। उसको लेकर प्रदेश सरकार गंभीरता से काम कर रही है।
जहां तक ओपीडी मरीजों की बात है, उसे लेकर मोघे ने कहा कि बीमा अस्पताल में ओपीडी की सुविधा निरंतर चालू होना चाहिए, जिससे दूसरे अस्पतालों में उसका लोड कम हो सके।

प्रमुख स्थानों अत्यधिक भीड़ ना लगे।

पिछले तीन-चार दिनों में देखा गया कि दवा बाजार में बहुत ज्यादा भीड़ उमड़ रही है जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है, दवा बाजार होलसेल मार्केट है। वहां शहर के रिटेल व्यापारी आकर माल खरीदते हैं ऐसी व्यवस्था हो जिसमें शहर को एरिया वाइज विभाजित कर उनके दिन निर्धारित कर ही दवा बाजार में प्रवेश दिया जाए।

निर्धारित दरों से अधिक लेने वालों पर हो कार्रवाई।

सरकार द्वारा जो जांच की दरें तय की गई हैं, निजी लैब्स,प्राइवेट हॉस्पिटल उनका पालन करें। मनमाने शुल्क लेने की दशा प्रशासन सख्त करवाई करें।जहां तक लॉकडाउन का सवाल है, मोघे ने कहा इस दिशा में भी हम सबको मिलकर विचार करना पड़ेगा वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए उसकी आवश्यकता है। प्रातः कालीन समय सुबह 6:00 बजे से 10:00 बजे तक शहर खुला रहे, जिससे फल, सब्जी दूध व अन्य आवश्यक सामग्री जनता ले सके,उद्योग धंधों को छोड़कर (क्योंकि वहां बड़ी संख्या में मजदूर वर्ग कार्य करता है) बाकी शहर को लॉक डाउन करने की दिशा मे गभीरता से विचार करना चाहिए।

शहर में सेनिटाइजेशन।

मोघे ने कहा कि नगर निगम द्वारा शहर को सेनिटाइज करने की व्यवस्था हो, साथ ही फोग मशीन द्वारा मच्छरों को मारने की दिशा में भी कार्य करने की जरूरत है। सारे विषयों पर कलेक्टर मनीष सिंह सहमत नजर आए। उन्होंने तुरंत ही बीमा अस्पतालों में ओपीडी की शुरुआत,दवा बाजार में श्रंखला अनुसार खरीदी,रेमडेसीवीर को लेकर अस्पताल स्तर पर वितरण व्यवस्था, व होम आइसोलेशन के मरीजों की डॉक्टरों द्वारा जांच व इलाज करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस मौके पर प्रदेश वार्ताकार जेपी मूलचंदानी, पूर्व पार्षद दिलीप शर्मा व नंदू परमार उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *