कस्टम प्रावधानों के तहत दी गई सुविधाओं का लाभ उठाएं निर्यातक

  
Last Updated:  January 31, 2024 " 09:11 pm"

इंदौर : टैक्स प्रैक्टिशनर्स एसोसिएशन इंदौर और चार्टर्ड अकाउंटेंट्स इंदौर शाखा के संयुक्त तत्वावधान में सीमा शुल्क प्रक्रियाओं और निर्यात प्रोत्साहन योजनाओं पर कस्टम विभाग के साथ एक आउटरीच कार्यक्रम आयोजित किया गया । यह कार्यक्रम सीमा शुल्क आयुक्त (मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़) समीर चितकारा की अध्यक्षता में टीपीए हॉल, आयकर भवन, इंदौर में आयोजित किया गया। अपने संबोधन में, समीर चितकारा ने कहा कि इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस, उत्सव का विषय “सीमा शुल्क पारंपरिक और नए भागीदारों को उद्देश्य के साथ जोड़ना” है। टैक्स प्रैक्टिशनर्स और चार्टर्ड अकाउंटेंट्स के साथ यह कार्यक्रम, इस दिशा में एक कदम है।

श्री चितकारा ने कहा कि मध्य प्रदेश से 66000 करोड़ का निर्यात हुआ है, जिसमें से करीब 30000 करोड़ का इंदौर व आस पास के क्षेत्र से होता है जो एक अच्छा आँकड़ा है। इसमें आने वाले समय में और भी बढ़ोतरी की उम्मीद है।

उन्होंने निर्यातकों और आयातकों के लिए सीबीआईसी द्वारा फेसलेस असेसमेंट, कॉन्टैक्ट लेस कस्टम्स, पेपरलेस कस्टम्स, एडवांस रूलिंग अथॉरिटी, ट्यूरेंट सुविधा केंद्र (टीएसके), रिस्क मैनेजमेंट सिस्टम (आरएमएस), ई-संचित (भंडारण और कम्प्यूटरीकृत हैंडलिंग) जैसी वर्तमान सुविधाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने अप्रत्यक्ष कर दस्तावेजों का), इलेक्ट्रॉनिक कैश लेजर (ईसीएल) का चरणबद्ध कार्यान्वयन आदि के बारे में भी जानकारी दी।

इंदौर के अतिरिक्त सीमा शुल्क आयुक्त डॉ. दिनेश कुमार बिसेन ने भी सभा को संबोधित किया और सीबीआईसी की विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं जैसे अग्रिम प्राधिकरण योजना, ईपीसीजी योजना, वेयरहाउस विनियमों में निर्माण और अन्य संचालन (एमओओडब्ल्यूआर योजना), आईजीएसटी रिफंड के बारे में विस्तार से बताया और दोहराया कि व्यापारियों को व्यापार के विस्तार के लिए सीमा शुल्क विभाग द्वारा की गई पहल का उपयोग करना चाहिए।उन्होंने कहा कि किसी भी देश की इकॉनोमी को प्रभावित करना हो तो उसके आयात निर्यात प्रोसीजर को प्रभावित करना होता है। हाल ही में समुद्र में मालवाहक जहाज़ पर हुए हमले का असली मक़सद भी यही था। उन्होंने कहा कि बाज़ार में जितनी भी विदेशी सिगरेट या ई सिगरेट बिक रही है वो सभी स्मगलिंग से अवैध रूप से बग़ैर ड्यूटी पेड पाई जाती हैं जिनका भंडारण, विक्रय, क्रय अवैध है। पिछले साल डीआरआई ने 3000 टन हेरोइन ज़ब्त की थी जो अभी तक की सर्वाधिक है।

अरुण कुमार,अधीक्षक, नीति अनुभाग, सीमा शुल्क इंदौर ने भी अधिकृत आर्थिक ऑपरेटरों (एईओ) कार्यक्रम पर बात की और हितधारकों को इस योजना के लाभ और अवसरों के बारे में बताया।

टैक्स प्रैक्टिशनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सी ए जे पी सर्राफ ने इंदौर एवम पास के क्षेत्र से निर्यात व आयात के व्यवहारों में वृद्धि को देखते हुए प्रोफेशनल्स को इस क्षेत्र में भी कार्य करने का सुझाव दिया। अतिथि स्वागत टीपीए के मानद सचिव सीए अभय शर्मा ने किया।

कार्यक्रम में सीए एस एन गोयल, सीए सुनील खंडेलवाल, सीए शैलेंद्र सिंह सोलकी, मनोज पी गुप्ता, संकेत मेहता, विभिन्न व्यापारिक संस्थाओं के सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन सीजीएसटी सचिव सुनील जैन ने किया। धन्यवाद एसजीएसटी सचिव सीए कृष्ण गर्ग ने ज्ञापित किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *