कांग्रेस जंग लगा लोहा है, जो पड़े – पड़े खत्म हो जाता है..

  
Last Updated:  November 11, 2023 " 01:03 am"

कांग्रेस में अब न देश हित देखने का सामर्थ्य बचा है न हे देश हित समझने का ।

भाजपा सरकार द्वारा शुरू की गई 51 कल्याणकारी योजनाएं कमलनाथ सरकार ने रोक दी थी।

बीजेपी मीडिया सेंटर पर पत्रकार वार्ता में बोली केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

इंदौर : केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण शुक्रवार को इंदौर आई। उन्होंने बीजेपी के संभागीय मीडिया सेंटर पर आयोजित प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए केंद्र की ओर से मप्र व इंदौर को मिली सौगातों की जानकारी दी,वहीं पत्रकारों के सवालों के जवाब देते हुए कांग्रेस पर भी जमकर निशाना साधा।

कांग्रेस जंग लगा लोहा है, जो पड़े – पड़े खत्म हो जाता है।

केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती सीतारमण कहा कि कांग्रेस की सरकार जिस जिस राज्य में आई है उस राज्य को कांग्रेस ने चर्चा में ला दिया। राजस्थान, उत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक इसके उदाहरण है। कांग्रेस जंग लगा हुआ वह लोहा है जो बारिश में रखे हुए खत्म हो जाता है। कांग्रेस में अब ना देश हित देखने का सामर्थ्य बचा है ना ही देश हित समझने का। मध्य प्रदेश ने भी हाल ही में कमलनाथ “करप्शन नाथ “के नेतृत्व में 15 माह की अवधि में इसका अनुभव
किया। राज्य एक बार फिर गलत कारणों से खबरों में रहा। जब कमलनाथ सरकार के खराब प्रबंधन के कारण अनिर्धारित
बिजली कटौती फिर से आम हो गई थी। बिजली कटौती के कारण लोगों को जनरेटर और इनवर्टर पर खर्च करना पड़ा।आम लोगों के साथ विद्यार्थी, किसान, उद्योग बिजली कटौती के कारण परेशान होते रहे। कमलनाथ सरकार के कुप्रबंधन के कारण किसानों को यूरिया का संकट भी झेलना पड़ा था।

केंद्र की योजनाओं के लाभ से मप्र के लोगों को वंचित रखा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आरोप लगाया कि कमलनाथ सरकार ने मध्य प्रदेश के लोगों को केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभ से वंचित रखा। गरीबों के लिए भाजपा सरकार द्वारा शुरू की गई 51 कल्याणकारी योजनाएं रोक दी गई। कमल नाथ ने पीएम किसान सम्मान निधि के लिए राज्य से किसान लाभार्थियों के नाम भेजने से भी इनकार कर दिया था। कमल नाथ पर खुद मोबाइल से जुड़े 65,000 करोड़ के घोटाले में शामिल होने का आरोप था । उनके बायोडाटा में घोटालों का एक प्रभावशाली संग्रह शामिल हैं, जिनसे वे वर्षों से जुड़े रहे हैं- 350 करोड़ का मोजर बेयर (Moser Baer) घोटाला 2,400 करोड़ का ‘अगस्टा वेस्टलैंड’ घोटाला, 600 करोड़ का ‘इफको’ घोटाला 25,000 करोड़ का फर्जी किसान ऋण माफी ,और किसानों के बोनस से संबंधित 1,178 करोड़ का घोटाला शामिल है।

नियंत्रण में है महंगाई।

निर्मला सीतारमण ने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि महंगाई नियंत्रण में रखने के लिए केंद्र सरकार ने कई उपाय किए हैं। किसी कारण वश डिमांड के मुकाबले सप्लाई कम हो जाती है तो रेट बढ़ने लगते हैं।हाल ही में टमाटर की पैदावार कम होने से सप्लाई पर असर पड़ा था और दाम बढ़ने लगे थे। ऐसे में केंद्र सरकार ने टमाटर खरीदकर कम मूल्य पर लोगों को उपलब्ध करवाए। दालों के भाव बढ़ने पर दालों का आयात कर डिमांड और सप्लाई में संतुलन बनाया गया जिससे बढ़े हुए दाम कम हो गए। निर्मला सीतारमन ने दावा किया कि कांग्रेस की मनमोहन सिंह सरकार के समय खाद्य स्फीति की दर दस फीसदी से ऊपर रही थी। अब यह पांच फीसदी से कम है।

पेट्रोल – डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने में कांग्रेस ने अटकाए रोड़े।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मलाजी ने कहा कि बीजेपी तो चाहती है की पेट्रोल – डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जाए पर कांग्रेस शासित राज्य ऐसा नहीं चाहते। जीएसटी काउंसिल की बैठक में उन्होंने पेट्रोल – डीजल को जीएसटी में लाने का हर बार विरोध किया।

खाद्यान्न सुरक्षा कानून के तहत दिया जा रहा मुफ्त अनाज।

निर्मला सीतारमण ने एक सवाल के जवाब में साफ किया कि गरीबों को मुफ्त अनाज खाद्यान्न सुरक्षा गारंटी कानून के तहत दिया जा रहा है।इसे पांच साल के लिए बढ़ाया गया है।

जीएसटी के सरलीकरण पर चल रहा काम।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मलाजी ने कहा कि जीएसटी का सरलीकरण हो ये सरकार भी चाहती है।उसपर काम चल रहा है।

इंदौर को दी गई मेट्रो सहित कई सौगातें।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार से इंदौर को मेट्रो सहित कई सौगातें मिली हैं। 6.3 किलोमीटर का मेट्रो प्रोजेक्ट, 2 मानसून सीजन सहित केवल 484 दिनों में पूरा हुआ, और ट्रैक बिछाने का काम 4 महीनों में किया गया। इंदौर के निवासी जून 2024 तक पहले दो ट्रैक पर मेट्रो में सफर कर सकते हैं। परियोजना दिसंबर 2026 तक पूरी होने की उम्मीद है। एक बार मेट्रो का काम पूरा होने पर, यह 28 स्टेशनों के साथ 31 किमी से अधिक की दूरी तय करेगी। 2028 तक मेट्रो को सांवेर होते हुए उज्जैन तक विस्तारित करने की योजना है।

श्रीमती सीतारमण ने कहा कि 19 फरवरी 2022 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इंदौर जिले में एशिया के सबसे बड़े जैव सीएनजी संयंत्र का उद्घाटन किया। यह संयंत्र शहर की विशाल भूमि से कुड़े के ढेर हटाने और इसे हरित क्षेत्र में बदलने में सहायक सिद्ध हो रहा है। ।

14 सितंबर 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य भर में विकासात्मक परियोजनाओं के साथ-साथ इंदौर में दो आईटी पार्कों (IT Park) की आधारशिला रखी । 5 अक्टूबर 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इंदौर में ‘लाइट हाउस प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया, जो ‘सभी के लिए आवास’ (Housing for All ) पहल का हिस्सा है । ‘लाइट हाउस प्रोजेक्ट के तहत शहर में 1024 आवासीय इकाइयों का निर्माण किया गया है।

रेलवे का प्रमुख केंद्र बनेगा इंदौर।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि इंदौर रेलवे का प्रमुख केंद्र बनने जा रहा है। शहर की छह दिशाओं में नई रेल लाइनें बिछाने, रेलवे लाइन के दोहरीकरण और गेज परिवर्तन की हजारों करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर काम चल रहा है। इन परियोजनाओं में रतलाम- इंदौर- महू – खंडवा-अकोला रेल लाइन, इंदौर- मनमाड रेल लाइन, इंदौर- दाहोद रेल लाइन और इंदौर-जबलपुर रेल लाइन शामिल हैं।

G20 श्रम एवं रोजगार मंत्रियों की दो बैठकें भी इंदौर में आयोजित की गई ।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सितंबर 2023 में इंदौर जिले में स्थित 4 निजी औद्योगिक पार्क /क्लस्टर का वर्चुअल उद्घाटन किया।इन चार औद्योगिक पार्कों में कुल मिलाकर 800 करोड़ रुपये के निवेश से 234 औद्योगिक इकाइयाँ स्थापित की गई हैं, और वे 7,200 युवाओं को रोजगार देंगी।

बेटमा में बनेगा फर्नीचर क्लस्टर।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला जी ने कहा कि बेटमा खुर्द में प्रस्तावित फर्नीचर क्लस्टर के लिए 55 एकड़ जमीन आवंटित की गई है, वहां 40 उद्योगों को कारखाने स्थापित करने के लिए जमीन आवंटित की जाएगी।मध्य प्रदेश इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (MPIDC) 11 लाख वर्ग मीटर मे एक नया क्रिस्टल आईटी पार्क स्थापित कर रहा है, जिसके परिसर में तकनीकि कंपनियों को पट्टे (Lease) और किराये के आधार पर जगह दी जाएगी। इसके अलावा धार जिले में 1,563 एकड़ भूमि पर एक मेगा टेक्सटाइल पार्क (Mega Textile Park) स्थापित किया जा रहा है। यह इंदौर से 110 किलोमीटर और पीथमपुर औद्योगिक क्लस्टर से 85 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । यह रतलाम से 50 किलोमीटर और दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे से 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इससे इंदौर के गारमेंट और कपड़ा उद्योग को फायदा होगा।

पीएम मित्र (PM MITRA) पार्क 50,000 लोगों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार और 1.5 लाख लोगों के लिए अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करेगा, जिससे पूरे मालवा क्षेत्र, विशेष रूप से धार, झाबुआ और रतलाम जिलों को सीधा लाभ होगा। इस क्षेत्र के आदिवासी युवाओं और महिलाओं के लिए यह रोजगार का सुनहरा अवसर होगा।

निर्मला जी ने कहा कि परिधान निर्माण के क्षेत्र में मध्य प्रदेश एक आकर्षक बाजार के रूप में उभरा है। राज्य में कपड़ा निर्माण इकाइयों की संख्या जो 2003 में 11 थी, अब बढ़कर 53 हो गयी है।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि कांग्रेस सरकार घोटालों का पर्याय रही है, चाहे वह केंद्र में हो या राज्य में।जब वे केंद्र में सत्ता में थे तो कांग्रेस का एक-एक घोटाला लाखों करोड़ का होता था। प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर से जिस स्वच्छ भारत की वकालत की, वह सिर्फ हमारी सड़कों और शहरों के लिए नहीं, बल्कि हमारे प्रशासन और शासन के लिए भी था। जनधन – आधार मोबाइल (JAM Trinity ) त्रिमूर्ति के परिणामस्वरूप न केवल अभूतपूर्व वित्तीय समावेशन (Financial Inclusion) और लाभों की प्रत्यक्ष और समय पर डिलीवरी हुई, इससे हमने लगभग 11 करोड़ फर्जी नामों (ghost beneficiaries) को भी हटाया, जिससे कुल Rs. 2.7 लाख करोड़ से ज्यादा की बचत हुई। कांग्रेस काल मे जो संसाधन घोटालों और बिचौलियों के लिए जाता था, आज उसका उपयोग गरीब कल्याण के लिए किया जा रहा है, और जो पैसा हमने गरीबों के हक के लिए बचाया था, वह अब गरीबों के राशन पर खर्च किया जा रहा है।

इस अवसर पर राष्ट्रीय मीडिया पैनलिस्ट राकेश सिंह, सांसद शंकर लालवानी,चुनाव प्रबंधन समिति के नगर संयोजक बाबू सिंह रघुवंशी,प्रदेश सह मीडिया प्रभारी दीपक जैन टीनू, प्रदेश प्रवक्ता गोविंद मालू, नरेंद्र सलूजा, आलोक दुबे, प्रेम व्यास,नगर मीडिया प्रभारी रितेश तिवारी,सह मीडिया प्रभारी नितिन द्विवेदी, वरुण पाल मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *