काठमांडू में 19 जनवरी से होगा दक्षिण एशियाई कृषि शिखर सम्मेलन

  
Last Updated:  December 13, 2022 " 01:57 pm"

दक्षिण एशियाई कृषि, उद्योग एवं व्यापार जगत से जुड़े व्यापारी करेंगे सम्मेलन में शिरकत।

कृषि उद्योग से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर होगी चर्चा।

नेपाल करेगा दक्षिण एशियाई कृषि शिखर सम्मेलन की मेजबानी।

इन्दौर : भारत के पड़ोसी देश नेपाल की राजधानी काठमांडू में पहली बार दक्षिण एशियाई कृषि शिखर सम्मेलन जनवरी – 2023 में आयोजित किया जा रहा है। 19 व 20 जनवरी को होने वाले इस शिखर सम्मेलन में इन्दौर सहित देशभर के कृषि उद्योग, खाद्य प्रसंस्करण और व्यापार जगत से जुड़ी जानी-मानी हस्तियां शामिल होंगी।

कृषि व्यवसाय को नए आयाम मिलेंगे।

बीएसएफ फाउंडेशन के मानद अध्यक्ष सुधाकर तोमर ने बताया कि इस दो दिवसीय दक्षिण एशियाई कृषि शिखर सम्मेलन का उद्देश्य दक्षिण एशियाई कृषि व्यवसाय के लिए विकास के नए प्रतिमान बनाना है। यह कृषि शिखर सम्मेलन दालों, अनाज, चावल, चीनी, तेल, तिलहन, सूखे मेवे और मसाले के बदलते परिदृश्य पर चर्चा करने के लिए कृषि उद्योग एवं व्यापार जगत से जुड़े व्यापारियों को एकजुट करने हेतु आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन से कृषि व्यवसाय को नए आयाम मिलेंगे।

आयात – निर्यात सहित कई मुद्दों पर होगी चर्चा।

श्री तोमर ने कहा कि यह शिखर सम्मेलन दक्षिण एशियाई कृषि और संबद्ध क्षेत्रों जैसे अनाज, दालें, चीनी, चावल, तेल और तिलहन, मसाले और जड़ी- बूटियां, सूखे मेव, नट्स, एग्री-फूड-टेक-स्टार्टअप्स, पर विचार-विमर्श के लिए एक बहुपक्षीय क्षेत्रीय मंच के रूप में कार्य करेगा। शिखर सम्मेलन में यूएई, सिंगापुर, कनाड़ा, ऑस्ट्रेलिया, म्यामांर, वियतनाम, ऑस्ट्रेलिया, सीआईएस, तुर्की, ब्राजील, यूएसए, कनाड़ा पश्चिमी और पूर्वी अफ्रीका जैसे देशों के व्यापार जगत से जुड़े व्यापारी शामिल होंगे। दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में आयात-निर्यात के साथ ही कई अहम मुद्दों पर विचार मंथन होगा।

विश्लेषक, बिजनेस जर्नलिस्ट का होगा विशेष चर्चा सत्र।

बीएस फाउंडेशन के निदेशक विवेक अग्रवाल ने बताया कि शिखर सम्मेलन में इंटरएक्टिव एजेंडे में दक्षिण एशिया के 100 से अधिक विचारकों, व्यावसायिक निर्णय निर्माताओं और सरकारी अधिकारियों को शामिल किया गया है। इसी के साथ दलहन, अनाज, चीनी, तेल और तिलहन, मसाले और सूखे मेवे, हर्बल और औषधीय पौधों पर व्यापार से 100 से अधिक विश्लेषकों, बिजनेस जर्नलिस्टों से चर्चा का विशेष सत्र होगा।

दक्षिण – एशिया कृषि व्यापार पोर्टल का होगा शुभारंभ।

सम्मेलन में जी-2-जी समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर के साथ ही दक्षिण एशिया कृषि व्यापार पोर्टल का शुभारंभ भी इस अवसर पर किया जाएगा। व्यापार जगत में उन्नति व प्रगति करने वाले व्यापारियों को दक्षिण एशिया कृषि शिखर सम्मेलन-2023 के पुरस्कार से नवाजा भी जाएगा।

दक्षिण एशिया के कृषि, उद्योग और व्यापार जगत को इस सम्मेलन के जरिए नई दिशा मिलने की संभावना जताई जा रही है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *