किडनी सम्बन्धी बीमारियों से बचाव व अंगदान के प्रति जागरूकता बढ़ाना जरूरी- लालवानी

  
Last Updated:  March 11, 2022 " 02:14 am"

इंदौर : विश्व किडनी दिवस के अवसर पर इंदौर के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में ऑर्गन डोनेशन को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया। सांसद शंकर लालवानी कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। इस अवसर पर संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा, पद्मश्री जनक पाल्टा एमजीएम मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित, सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ. सुमित शुक्ला सहित अन्य संबंधित चिकित्सक गण उपस्थित रहे।
कार्यक्रम में किडनी रोग, उससे बचाव के तरीके व अंगदान के प्रति जन जागरण को लेकर चर्चा की गई।
इस दौरान मुख्य अतिथि सांसद लालवानी एवं संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने अंगदान करने वाले जिले के डोनर्स की वॉल आफ फेम का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में जिले के विभिन्न किडनी डोनर्स एवं किडनी एक्सप्टर्स ने भी अपने अनुभव साझा किए।

इंदौर अंगदान में भी बनेगा नम्बर वन।

सांसद लालवानी ने इस मौके पर कहा कि लोगों को किडनी के रोगों से बचाव के प्रति जागरूक करने के लिए व्यापक जन जागृति अभियान चलाया जाना आवश्यक है। बदलती लाइफस्टाइल और व्यस्त दिनचर्या के कारण लोक खुद को स्वस्थ रखने के मामले में लापरवाह हो गए हैं। ऐसे में जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोग से बचाव तथा ऑर्गन डोनेशन के बारे में जागरूक किया जाए। सांसद लालवानी ने कहा कि इंदौर में होने वाले ऑर्गन डोनेशन में यहां की जनता एवं चिकित्सकगणों का सहयोग बहुत ही महत्वपूर्ण रहा है। उन्होंने कहा कि उन्हें आशा है कि आने वाले समय में इंदौर जिस तरह से स्वच्छता के क्षेत्र में नंबर वन है उसी तरह अंगदान में भी नंबर वन बनेगा।

अंगदान को लेकर चलाएंगे जागरूकता अभियान।

संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण अंगदान में थोड़ी कमी आई थी लेकिन अब विभिन्न संगठनों, समाज सेवी संस्थाएं, चिकित्सक एवं एनजीओ के साथ ऑर्गन डोनेशन को बढ़ाने के मामले में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। जल्द ही इंदौर ऑर्गन डोनेशन के क्षेत्र में गति पकड़ेगा।

कार्यक्रम में पद्मश्री जनक पलटा ने भी अपने विचार रखे।

किडनी की बीमारियां और रोकथाम पर हुए व्याख्यान।

सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ. सुमित शुक्ला ने बताया कि किडनी से जुड़ी बीमारियां, उनके कारण, बचाव और रोकथाम को लेकर जानकारी देने के लिए विश्व किडनी दिवस पर व्याख्यान भी रखे गए। इनमें विशेषज्ञ चिकित्सकों ने अपने विचार रखे। इसी के साथ किडनी रोगियों की के लिए निःशुल्क शिविर भी लगाया गया, जिसमें 100 से ज्यादा मरीजों की जांच की गई और उनका उपचार किया गया।डॉ. शुक्ला ने कहा कि उचित आहार के साथ जरूरी सावधानियां बरतकर किडनी रोगों से बचा जा सकता है।उन्होंने कहा कि किडनी रोगों से बचाव और अंगदान के प्रति जागरूकता बढाने के लिए बीती 6 मार्च को साइकिल रैली का भी आयोजन किया गया था।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *