केवल बातों के धनी हैं प्रदेश सरकार के मंत्री, सड़क निर्माण की बाधाएं तक हटवा नहीं पाए- लालवानी

  
Last Updated:  February 27, 2020 " 03:31 pm"

इंदौर : सांसद शंकर लालवानी ने भी पत्रकार वार्ता में अपनी बात रखते हुए प्रदेश की कमलनाथ सरकार और मंत्री सज्जनसिंह वर्मा व जीतू पटवारी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि केंद्र के शहरी विकास मंत्रालय से पूरा पैसा मिलने के बावजूद विकास योजनाओं में राज्य सरकार अपना अंशदान नहीं दे रही है। प्रदेश सरकार के मंत्री केवल बड़ी- बड़ी बातें करते हैं।

एलिवेटेड ब्रिज के लिए अभी तक टेंडर नहीं हुए।

सांसद लालवानी ने पीडब्ल्यूडी मंत्री सज्जन सिंह वर्मा पर निशाना साधते हुए कहा कि बीआरटीएस पर एलिवेटेड रोड (ब्रिज) के लिए केंद्र सरकार साढ़े तीन सौ करोड़ से ज्यादा की राशि प्रदेश सरकार को दे चुकी है। कई माह बीतने के बाद भी प्रदेश सरकार का पीडब्ल्यूडी विभाग इसके टेंडर तक जारी नहीं करवा पाया है।

इंदौर- खंडवा रोड की बाधाएं तक नहीं हटवा पाए मंत्री जीतू पटवारी।

सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि शहर के चहुंमुखी विकास के लिए बीजेपी ने भरसक प्रयास किये पर प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने विकास की राह में रोड़े अटका रखे हैं। इंदौर- खंडवा- इच्छापुर हाइवे की विस्तार योजना को केंद्र सरकार अमली जामा पहना रही है। इसके सड़क का भंवरकुआं से तेजाजी नगर चौराहा बायपास तक का हिस्सा शहरी सीमा में होने के बाद भी केंद्र सरकार ने इसे बनाने को हरी झंडी दी।इस सड़क के निर्माण में बाधक बिजली के खंभे, सीवरेज और पेयजल की पाइपलाइन शिफ्ट करने का काम प्रदेश सरकार को करना है लेकिन इस तरफ वह ध्यान ही नहीं दे रही है। शिवराज सरकार के समय क्षेत्र के कांग्रेस के विधायक जीतू पटवारी ने इसके लिए दबाव बनाया था। शिवराजजी ने तब इसकी स्वीकृति भी दे दी थी लेकिन अब जबकि कमलनाथ सरकार में जीतू पटवारी खुद कैबिनेट मंत्री हैं वे बाधाओं को हटवाने की सुध नहीं ले रहे हैं।

प्रदेश सरकार के विभागों में समन्वय नहीं होने से अटका एयरपोर्ट विस्तार का काम।

सांसद शंकर लालवानी ने इंदौर के देवी अहिल्या एयरपोर्ट के विस्तार का कार्य आगे नहीं बढ़ पाने के लिए भी कमलनाथ सरकार को जिम्मेदार ठहराया। उनका कहना है कि एयरपोर्ट के विस्तार के लिए पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने जमीन मुहैया करवाई थी। विस्तार कार्य के टेंडर भी हो गए थे लेकिन वर्तमान कांग्रेस सरकार के पुलिस विभाग और आईडीए की आपसी खींचतान में विस्तार कार्य नहीं हो पा रहा है।इसके चलते नई बिल्डिंग का काम भी रुका हुआ है।

भू- अर्जन नहीं होने से अटका हाइवे का काम।

श्री लालवानी ने इंदौर- नागपुर (नेमावर रोड) और खंडवा रोड के फोरलेन का काम अटकने की वजह भू- अर्जन नहीं होना बताया। उनका कहना है कि प्रदेश सरकार ने अभी तक भू- अर्जन की कार्रवाई नहीं की है जिससे दोनों मार्गों पर काम नहीं हो पा रहा है।

सर्विस रोड का नहीं किया पुनः निर्माण।

बायपास पर बसी कॉलोनियों के रहवासियों के लिए पानी की पाइपलाइन बिछाने के लिए सर्विस रोड खोद दिया गया। उसके पुनः निर्माण की जिम्मेदारी प्रदेश सरकार की है जो वह पूरी नहीं कर रही है। इसका ख़ामियाजा जनता को भुगतना पड़ रहा है।

मेट्रो रूट को लेकर जनता- जनप्रतिनिधियों से नहीं ली गई राय।

सांसद लालवानी ने आरोप लगाया कि मेट्रो रूट की प्लानिंग बिना जनता,जनप्रतिनिधियों और व्यापारियों से चर्चा किये अधिकारियों ने मनमाने ढंग से कर ली। शहर के मध्य भाग से गुजर रहे मेट्रो रूट के कारण बड़ी संख्या में व्यापारी, व्यापार और रहवासी प्रभावित हो रहे हैं। इस रूट को लेकर पुनर्विचार किया जाना चाहिए।

श्री लालवानी ने कहा कि कमलनाथ सरकार ने सभी जनकल्याणकारी योजनाओं को बंद कर दिया है। विकास योजनाओं पर या तो काम नहीं हो रहा है या उनकी गति धीमी हो गई है। कुल मिलाकर इस सरकार के रहते इंदौर और मप्र विकास के मामले में मीलों पिछड़ गया है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *