कोहली की विराट पारी और पांड्या के ऑलराउंड प्रदर्शन ने भारत को दिलाई जीत

  
Last Updated:  October 23, 2022 " 09:45 pm"

आईसीसी टी – 20 विश्वकप में पाकिस्तान को 4 विकेट से दी मात, आखरी गेंद तक चला मैच का रोमांच।

मेलबर्न : आईसीसी टी – 20 विश्वकप 2022 के तहत ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट मैदान पर भारत – पाकिस्तान के बीच खेला गया मैच रोमांच की चरम सीमा को छू गया। सांसे थामनेवाले इस मैच का फैसला आखरी गेंद पर हुआ। भारतीय टीम ने कोहली की नाबाद विराट पारी और हार्दिक पांड्या के ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत पाकिस्तान को 4 विकेट से हराकर देशवासियों को दीपावली का बेहतरीन तोहफा दिया। आखरी ओवर में भारत को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे। पाक गेंदबाज सरफराज नवाज की नोबॉल, वाइड बॉल और विराट के छक्के ने मैच का रुख भारत की ओर मोड़ दिया। विराट ने नाबाद रहते हुए 53 गेंदों में छह चौके और चार छक्के की मदद से 82 रन बनाए। हार्दिक पांड्या ने 37 गेंदों में 40 रनों का योगदान दिया।

इसके पूर्व पाकिस्तान द्वारा दिए गए 160 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। कप्तान रोहित शर्मा और के एल राहुल पुनः विफल रहे। राहुल केवल 4 रन बनाकर नसीम शाह की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद रोहित शर्मा भी हारिस की गेंद पर इफ्तिखार को कैच थमा बैठे। उन्होंने भी सिर्फ चार रन बनाए। आते ही चौका मारकर अच्छी शुरुआत करने वाले सूर्यकुमार यादव भी हारिस की गेंद पर विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच आउट हो गए। उन्होंने 10 गेंदों पर 15 रन बनाए। अक्षर पटेल भी रन आउट होकर चलते बने। 31 रन पर 4 विकेट गिरने से भारतीय टीम पर दबाव आ गया। विराट कोहली और हार्दिक पांड्या ने इसके बाद भारतीय पारी को संभाला और स्कोर को आगे ले गए। 12 वे ओवर में हार्दिक ने मोहम्मद नवाज की गेंदों पर तीन छक्के जड़े। इस ओवर में कुल 20 रन बनें। विराट और कोहली ने सिंगल, दो रन लेते हुए स्कोर बोर्ड को गतिमान रखा। शाहीन अफरीदी द्वारा डाले गए 18 वे ओवर में 17 रन बनें। कोहली ने इस ओवर में दो चौके जमाए। दो ओवर में भारत को 31 रन बनाने थे। 19 वे ओवर में हारिस रऊफ को कोहली ने दो छक्के जड़ते हुए मैच को रोमांचक बना दिया। इस ओवर में 15 रन बनें।

आखरी ओवर का रोमांच।

आखरी 20 वे ओवर में भारत को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे। पाकिस्तानी गेंदबाज मोहम्मद नवाज ने पहली ही गेंद पर हार्दिक पांड्या को कैच आउट करवाकर भारत को बड़ा झटका दिया। पांड्या के बाद मैदान में उतरे दिनेश कार्तिक ने दूसरी गेंद पर एक रन लेकर स्ट्राइक कोहली को दे दी। अब चार गेंदों में भारत को 15 रन चाहिए थे। तीसरी गेंद पर विराट कोहली ने तेजी से दो रन चुराए। मैच का रोमांच चरम पर था। शेष तीन गेंदों में 13 रन बनाना मुश्किल नजर आ रहा था। आखरी ओवर की चौथी गेंद मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। दबाव में आए पाक गेंदबाज नवाज ने चौथी गेंद फुलटॉस फेंकी। कमर के ऊपर होने से अंपायर ने इसे नोबॉल करार दिया। इस बीच फुलटॉस गेंद को कोहली सीमा रेखा के बाहर 6 रन के लिए भेज चुके थे। नोबॉल के चलते चौथी गेंद पर भारत को फ्री हिट का मौका मिला। नवाज ने प्रेशर में यह गेंद वाइड फेंक दी। इससे भारत को एक अतिरिक्त रन मिल गया। चौथी गेंद पुनः फ्री हिट के लिए थी, इस बार गेंद ने कोहली को चकमा दे दिया। गेंद स्टंप पर लगी लेकिन फ्री हिट होने से कोहली आउट तो नहीं हुए पर दौड़कर उन्होंने तीन रन जरूर चुरा लिए। मैच रोमांच अभी खत्म नहीं हुआ था। नवाज की पांचवी गेंद पर दिनेश कार्तिक आउट हो गए। अब आखरी गेंद पर जीत के लिए दो रन चाहिए थे और सामने स्ट्राइक पर थे रामचंद्रन अश्विन। आखरी और छठी गेंद नवाज ने फिर वाइड फेंक दी। इसके चलते भारत – पाकिस्तान का स्कोर बराबर हो गया। वाइड बॉल होने से आखरी गेंद नवाज को फिर से डालनी पड़ी। इस गेंद को मिड ऑफ की ओर फिल्डर के सिर से ऊपर से खेलते हुए अश्विन ने एक रन चुरा लिया और भारत 4 विकेट से इस रोमांचक मैच को जीत गया।

भारत ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया था। पाकिस्तान ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 159 रन बनाए थे। भारत की ओर से अर्शदीप और हार्दिक पांड्या ने तीन – तीन विकेट झटके। मोहम्मद शमी को एक विकेट मिला।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *