श्रीराम जन्मोत्सव, महायज्ञ और मेले का भूमिपूजन 17 मार्च को

  
Last Updated:  March 15, 2024 " 09:31 pm"

दशहरा मैदान पर 09 से 17 अप्रैल तक होगा श्रीराम जन्मोत्सव और महायज्ञ का आयोजन।

अयोध्या के राम मंदिर की प्रतिकृति रहेगी आकर्षण का केंद्र।

सामाजिक सरोकार से भी जोड़ा जा रहा आयोजन को।

महोत्सव एवं मेले के लिए शहर के सभी वार्डों में घर-घर पीले चावल सहित न्यौता देंगे।

प्रतिदिन रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे।

इंदौर : दशहरा मैदान पर पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी 09 से 17 अप्रैल तक 9 दिवसीय श्रीराम जन्मोत्सव, महायज्ञ एवं मेले का आयोजन किया जा रहा है, जिसका भूमि पूजन रविवार, 17 मार्च को सुबह 10 बजे विशिष्ट अतिथियों की मौजूदगी में होगा। अयोध्या में बने रामलला के मंदिर का दिव्य मॉडल भी इस महोत्सव में आम नागरिकों के दर्शनार्थ प्रदर्शित किया जाएगा। मेले में श्रीराम जन्मोत्सव महायज्ञ भी होगा, जिसमें प्रतिदिन सैकड़ों युगल सनातन धर्म की एकता और मजबूती के लिए आहुतियां समर्पित करेंगे।

सबके राम लोक कल्याण समिति के महेंद्र चौहान एवं सचिव प्रवीणा अग्निहोत्री ने ये जानकारी देते हुए बताया कि इस दिव्य महोत्सव का मुख्य प्रयोजन यही है कि जिस तरह हम 10 दिवसीय गणेशोत्सव और 9 दिवसीय नवरात्रि महोत्सव मनाते हैं, उसी तरह घर-घर में पूरे उल्लास के साथ प्रभु श्रीराम का जन्मोत्सव भी मनाया जाए। दशहरा मैदान पर इस महोत्सव एवं मेले की व्यापक तैयारियां शुरू हो गई है। इस बार मेले में सामाजिक सरोकार भी जोड़े गए हैं, जिनके तहत प्रतिदिन सुबह योग, रक्त परीक्षण, एक्यूप्रेशर एवं एक्यूपंक्चर से दर्द निवारण तथा आंखों की निःशुल्क जांच जैसे आम लोगों के लिए किए जाने वाले सेवा प्रकल्प भी जोड़े गए हैं। एक्यूप्रेशर और आंखों की जांच का काम दोपहर 1 से 2 बजे तक तथा योग एवं रक्त परीक्षण के प्रकल्प सुबह 6 से 8 के बीच आयोजित होंगे। रविवार को सुबह भूमि पूजन के तुरंत बाद यहां मंदिर के मॉडल की संरचना, महायज्ञ एवं प्रतिदिन संध्या को रंगारंग गीत- संगीत, नृत्य के साथ सामाजिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों से आम नागरिकों को जोड़ने के लिए वार्ड स्तर पर घर-घर पीले चावल देकर आमंत्रण दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव सहित अनेक जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है।

आयोजन समिति की नियमित बैठकें ‘सबके राम’ कार्यालय, लोक कल्याण समिति के महू नाका चौराहा स्थित नगर निगम मार्केट पर सुबह 11 से सायं 5 बजे तक हो रही हैं। बड़ी संख्या में शहर के जनप्रतिनिधि महोत्सव के आयोजन में सहयोगी भूमिका निभा रहे हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *