क्राइम ब्रांच की सायबर सेल ने धोखाधड़ी के शिकार आवेदक को वापस दिलवाई एक लाख रुपए से अधिक राशि

  
Last Updated:  October 27, 2021 " 03:07 pm"

इंदौर : ऑनलाइन ठगी की घटना पर तत्काल कार्रवाई करते हुए क्राइम ब्रांच इंदौर ने ठगी के शिकार आवेदक के 1,15,999/- रूपये वापस दिलवाए। yatra.com को Google पर सर्च करते समय मिले फर्जी कस्टमर केयर नंबर से संपर्क करने पर, आवेदक ठगों के जाल में फंस गया।

ठग द्वारा आवेदक से TeamViewer एप्लिकेशन डाउनलोड करवाई गई और उसके जरिए आवेदक का मोबाइल एक्सेस कर ठगी की वारदात को अंजाम दिया गया।

योगेश पिता महेंद्र सिंह वर्मा ने क्राइम ब्रांच इंदौर द्वारा संचालित साइबर हेल्पलाइन पर फोन कर 1,15,999/- रूपये ठगी की शिकायत दर्ज कराई गई थी।

शिकायतकर्ता द्वारा हेल्पलाइन पर दर्ज शिकायत में ,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (अपराध शाखा) गुरूप्रसाद पाराशर द्वारा तत्काल फ्राड इंन्वेस्टीगेशन सेल को कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया। फ्राड इंन्वेस्टीगेशन सेल टीम द्वारा आवेदक योगेश पिता महेंद्र सिंह वर्मा से फ्राड की संपुर्ण जानकारी लेकर जांच की गई, जिससे पता चला कि आवेदक सोनिपत हरियाणा का रहने वाला था, जो कपंनी के ऑडिट के लिए इंदौर आया था। इंदौर मे yatra.com के कस्टमर केयर नंबर को गुगल पर सर्च कर कॉल करने पर ठग से सपंर्क हुआ, ठग द्वारा आवेदक को झूठे विश्वास मे लेकर आवेदक के मोबाइल फोन पर TeamViewer application डाउनलोड करवाकर, आवेदक के मोबाइल का एक्सेस लेकर आवेदक के 50,000/- रुपये से ठगों के व्दारा आवेदक के नाम से Hdfc bank की F.D. खोल ली गई थी, जिसमें ठगों के व्दारा अपना मोबाइल नं. लिंक कर लिया था। एफडी को ठग कभी भी आवेदक की स्वीकृति के बिना मोबाइल नंबर की मदद से तुड़वाकर किसी भी खाते में स्थानांतरण कर सकते थे। ठगों ने आवेदक के एक्सेस मोबाइल फोन के amazon शापिंग एप से 65,999 रुपए शापिंग का आर्डर भी किया था।
क्राइम ब्रांच इंदौर की फ्राड इन्वेस्टीगेशन सेल ने अमेजन ऐप के अधिकारियों से समन्वय कर आँर्डर कैंसल करवाया और आवेदक के खाते में 65,999/- रुपये वापस जमा करवाए, वहीं एच.डी.एफ.सी बैंक के अधिकारियों से संपर्क कर ठगों के व्दारा आवेदक के नाम से की गई एफडी को तुड्वाकर आवेदक के खाते में 50,000/- रुपये वापस जमा करवाए गए। इस तरह आवेदक के खाते में कुल 1,15,999/- रुपए वापस कराए गए। आवेदक द्वारा पैसे वापस प्राप्त होने पर इंदौर पुलिस को धन्यवाद दिया गया।

एएसपी क्राइम गुरुप्रसाद पाराशर ने लोगों से आग्रह किया है कि किसी भी अंजान व्यक्ति द्वारा फोन, मेसेज व सोशल मिडिया के माध्यम से सपंर्क कर बैंक खाता, क्रेडिट कार्ड, वालेट, यूपीआई पिन व पॉलिसी की जानकारी ना दे साथ ही किसी भी अंजान एप्पलीकेशन को डाउनलोड कर एक्सेस, पासवर्ड शेयर न करे अन्यथा आप ठगी के शिकार हो सकते हैं। इस तरह की घटना की सूचना तुरंत अपने नजदीकी थाने पर दे या क्राइम ब्रांच इंदौर पुलिस द्वारा संचालित 704912जेड4445 पर सूचित करें।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *