घर-घर खाद्य सामग्री बंटवाने में पुलिस के ‘प्रहरी’ करेंगे सहयोग

  
Last Updated:  April 4, 2020 " 06:36 pm"

इंदौर : सम्पूर्ण लॉकडाउन की स्थिति में शहर के लोगों तक खाद्य सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए इंदौर नगर निगम की योजना में पुलिस भी सहयोग करेगी। पुलिस के जवान 100 दोपहिया वाहनों के माध्यम से शहर के लोगों तक खाद्य सामग्री उपलब्ध कराएंगे, जिन्हें *’प्रहरी’* नाम दिया गया है और उन्हें ‘काल साइन’ भी अलॉट किया गया है।

आईजी ने ‘प्रहरी’ को समझाई ड्यूटी।

आईजी इंदौर ने पुलिस लाइन में जाकर योजना के संदर्भ में पुलिस जवानों को ब्रीफ किया। उन्होंने बताया कि सुबह के समय नगर निगम की कचरा इकट्ठा करने वाली गाड़ी द्वारा ‘डोर टू डोर’ जाकर एक निर्धारित प्रोफार्मा में आर्डर लिया जाएगा जिसके बाद अगले दिन आर्डर के आधार पर जोनल स्तर पर पुलिस जवानों द्वारा घर-घर जाकर खाद्य सामग्री का वितरण करवाया जाएगा। इसके लिए नगर निगम के प्रत्येक जोन पर एक जोनल अधिकारी नियुक्त किया गया है, जिसे 5 प्रहरी मोबाइल उपलब्ध कराई गई हैं। खाद्य सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए ‘होलसेलर्स’ एवं ‘रिटेलर्स’ को भी चिन्हित किया गया है ।
मीडिया से चर्चा करते हुए आईजी ने बताया कि लोगों को योजना के विषय में समझना बेहद आवश्यक है ताकि अनावश्यक भीड़-भाड़ और अव्यवस्था की स्थिति निर्मित ना हो । केवल वह लोग ही जो निर्धारित प्रारूप में आर्डर देंगे उन्हीं को घर-घर जाकर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी । उन्होंने कहा कि जो लोग शुरुआत में आर्डर नही दे पाए है उन लोगों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, पर्याप्त मात्रा ने खाद्य सामग्री उपलब्ध है जो प्रतिदिन उपलब्ध कराई जाएगी। परन्तु फिर भी अगर लोग कानून का उल्लंघन करते हुए अव्यवस्था फेलायेंगे तो उनके विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की जाएगी जिसे सुनिश्चित करने के लिए अलग से पुलिस दस्ते तैनात किए गए हैं।
उन्होंने लोगो से अपील करते हुए कहा कि भीड़-भाड़ न लगाएं तथा अपनी बारी आने का इंतजार करें और इस योजना को सफल बनाने के लिए नगर निगम का सहयोग करें।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *