साहिबजादों के बलिदान को वीर बाल दिवस पर किया गया नमन

  
Last Updated:  December 27, 2023 " 01:08 am"

बीजेपी कार्यालय में किया गया संगोष्ठी का आयोजन।

इंदौर : वीर बाल दिवस के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी इंदौर महानगर द्वारा जावरा कंपाउंड स्थित भाजपा कार्यालय पर चार साहिबजादों अजीत सिंह, जुझार सिंह, जोरावर सिंह और फ़तेह सिंह के बलिदान की स्मृति में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम मुख्य वक्ता एवं पदाधिकारियों द्वारा महापुरुषों एवं साहिबज़ादो के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन किया गया। इसी के साथ सिख समाज के कार्यकर्ताओं का सम्मान भी किया गया।

असंख्य बलिदानों के कारण ही हम सुरक्षित हैं।

इस अवसर पर नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाए जाने का यह निर्णय अभूतपूर्व है। इससे हमें सिख समाज का हमारे देश के इतिहास में जो योगदान है, उसे जानने का अवसर मिल रहा है आज हम सुरक्षित हैं तो यह गुरु गोविंद सिंह, गुरु तेग बहादुर सिंह एवं चारों साहिबजादों सहित असंख्य शहीदों के बलिदान के कारण ही संभव हो पाया है। जब हम इन शूरवीरों की शहादत को याद करते हैं तो जहां एक ओर साहिबजादों का अपने धर्म और देश प्रति सम्मान याद आता है जिसके लिए उन्होंने कुर्बानी दी और दूसरी और क्रूर आक्रांताओं की बर्बरता का स्मरण होता है कि किस तरह उन्होंने छोटे से छोटे और बुजुर्गों को धर्म के नाम पर मौत के घाट उतार दिया।

इस अवसर पर मुख्य वक्ता अजीत सिंह नारंग ने कहा कि वीर बाल दिवस खालसा के चार साहिबजादों के बलिदान को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है. अंतिम सिख गुरु गोबिंद सिंह के चारों बच्चों ने अपने धर्म और आस्था की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए थे। यह उनकी कहानियों को याद करने का और यह जानने का भी दिन है कि कैसे उनकी निर्मम हत्या की गई। खासकर जोरावर और फतेह सिंह दोनों साहिबजादों को मुगल सेना ने बंदी बना लिया था। धर्म विशेष को कबूल नहीं करने पर उन्हें क्रमशः 8 और 5 साल की उम्र में जिंदा दफन कर दिया गया।

इस अवसर पर नगर महामंत्री श्रीमती सविता अखंड, सुधीर कोल्हे, नगर उपाध्यक्ष प्रकाश राठौड़,नगर मंत्री मनदीप बाजवा, अनुसूचित जाति मोर्चा के नगर अध्यक्ष दिनेश वर्मा, भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के अध्यक्ष रघु यादव, नगर उपाध्यक्ष मुकेश मंगल, नगर सह कार्यालय मंत्री नितिन पांडे सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *