जनभागीदारी का इंदौर मॉडल पूरे देश में अनुकरणीय- सीएम शिवराज

  
Last Updated:  March 21, 2022 " 11:23 pm"

मेरे सपनों का शहर है इंदौर : मुझे स्वयं को इंदौरी कहने में होता है गर्व- शिवराज।

मुख्यमंत्री चौहान ने किया इन्दौर के सरवटे बस स्टेंड के नवीन भवन का वर्चुअली लोकार्पण।

इंदौर पब्लिक बाइसिकल योजना भी की लोकार्पित।

दो सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट्स का हुआ भूमि-पूजन।

इंदौर : इन्दौर स्वच्छता सहित कई क्षेत्रों में नम्बर-वन है। आज एक और संकल्प के प्रकटीकरण का दिन है। यह सुगम, सुलभ यातायात व्यवस्था के साथ नगर में क्लीन एयर और ग्रीन मोबिलिटी का ध्यान रखते हुए लोक परिवहन सेवा की लास्ट माइल्स कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के प्रयासों का आरंभ है। ये बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कही। वे 14 करोड़ 80 लाख रूपए की लागत से निर्मित सरवटे बस स्टेंड के नवीन भवन का भोपाल से वर्चुअली लोकार्पण कर रहे थे। मुख्यमंत्री चौहान ने 300 स्थानों से तीन हजार बाइसिकल किराए पर देने की 10 करोड़ रूपए लागत की इंदौर पब्लिक बाइसिकल योजना का भी शुभारम्भ किया। इस योजना का संचालन पीपीपी मॉडल पर होगा। मुख्यमंत्री चौहान ने लक्ष्मी मेमोरियल हॉस्पिटल के पास 39 करोड़ 18 लाख रूपए की लागत से बन रहे 35 एमएलडी क्षमता के सीवरेज वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और 40 करोड़ 15 लाख रुपए की लागत से सिरपुर तालाब के समीप बनने वाले 20 एमएलडी क्षमता के सीवरेज वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का वर्चुअली भूमि-पूजन भी किया। इंदौर में इस कार्यक्रम के दौरान जल-संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, विधायक महेंद्र हार्डिया, रमेश मेंदोला, मालिनी गौड़ और आकाश विजयवर्गीय, आईडीए अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा, वरिष्ठ नेता मधु वर्मा, बीजेपी नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे, जिलाध्यक्ष राजेश सोनकर, अन्य जनप्रतिनिधि, कलेक्टर मनीष सिंह, निगमायुक्त प्रतिभा पाल और जिला प्रशासन व नगर निगम के अन्य अधिकारी मौजूद रहे। सांसद शंकर लालवानी भी दिल्ली से इस कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़े।

जनभागीदारी का इंदौर मॉडल पूरे देश में अनुकरणीय।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इंदौर में जन-प्रतिनिधि, प्रशासन और जनता के लोग एक साथ मिलकर आगे आएँ। जन-भागीदारी की इस पहल ने ही इंदौर मॉडल को पूरे देश में स्थापित किया है। यह एक आदर्श व्यवस्था है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इंदौर मेरे सपनों का शहर है, मैं स्वयं को इंदौरी कहने में गर्व का अनुभव करता हूँ। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इंदौर ने ऐसा उदाहरण प्रस्तुत किया है, जो मेरे मन को गर्व और आनंद से भर देता है।

कम दूरी के लिए साइकिल का प्रयोग करें।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पर्यावरण-संरक्षण के लिए वर्ष 2030, 2050 तथा 2070 तक का रोडमैप बनाया है। नगरों में बैटरी चलित वाहनों, कम दूरी के लिए साइकिल के उपयोग को प्रोत्साहित करने और डीजल–पेट्रोल की खपत को कम कर प्रत्येक व्यक्ति प्रधानमंत्री मोदी के लक्ष्य की पूर्ति में अपना सहयोग प्रदान कर सकता है।

अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त है नवीन सरवटे बस स्टैंड।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इंदौर में नवनिर्मित सरवटे बस स्टेण्ड में यात्रियों की समस्त सुविधाओं का ध्यान रखा गया है। प्रयास यह है कि यात्रियों को सुखद अनुभूति हो। नवीन बस स्टैंड में पार्किंग, यात्री प्रतीक्षालय, पेयजल, पुलिस चौकी, रेस्टोरेंट, सिटिंग एरिया के साथ ही लॉकर रूम की भी व्यवस्था की गई है। यहां से 500 बसों का संचालन हो सकेगा।

बस स्टैंड के ऊपर बनेगा होटल।

मुख्यमंत्री ने कहा कि द्वितीय चरण में बस स्टेण्ड भवन के ऊपर पीपीपी मॉडल पर होटल का निर्माण भी किया जाएगा।

दो सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का भूमिपजन।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि दो सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का भूमि-पूजन भी किया गया है। देवनगर लक्ष्मी मेमोरियल हॉस्पिटल के समीप बन रहे प्लांट से कान्ह नदी में शुद्ध जल प्रवाहित होगा। इसी प्रकार सिरपुर तालाब के समीप बन रहे ट्रीटमेंट प्लांट से सिरपुर क्षेत्र का भूमिगत जल-स्तर बढ़ेगा और सिरपुर तालाब में भी उपचारित जल ही जाएगा।

इंदौर में कार्यक्रम को विधायक आकाश विजयवर्गीय ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक और बीजेपी के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *