जैन तीर्थ शिखरजी के टूर के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले आरोपी दंपत्ति गिरफ्तार

  
Last Updated:  April 5, 2023 " 06:57 pm"

फेसबुक पर टूर संबंधी विज्ञापन देकर फरियादी से ठग लिए थे हजारों रूपए।

इंदौर : सम्मेद शिखरजी जैन तीर्थ स्थल के टूर & ट्रैवल पैकेज के नाम पर ठगी करने वाले शातिर पति–पत्नी को क्राइम ब्रांच इंदौर ने गिरफ्तार किया है। आरोपी दंपत्ति ने फेसबुक पर शिखरजी की स्पेशल ट्रेन से यात्रा एवं अन्य सुविधा के नाम से फर्जी विज्ञापन डालकर फरियादी से संपर्क किया था। फरियादी ने स्वयं सहित 13 परिजनों की यात्रा बुकिंग के नाम से कुल 76,300/– रूपए आरोपी दंपत्ति को दिए थे। पैसे प्राप्त होने के बाद आरोपियों ने मोबाइल बंद कर फरियादी से संपर्क तोडते हुए धोखाधड़ी की थी।

फरियादी द्वारा की गई शिकायत के चलते जांच करते हुए पाया गया कि फरियादी ने फेसबुक पर शगुन जैन के नाम से बनी आईडी पर सम्मेद शिखरजी जैन तीर्थ यात्रा के टूर एंड ट्रैवल पेकेज संबंधित विज्ञापन का पोस्ट डला देखा था। इसमें दिनांक 24 जनवरी से 30 जनवरी तक स्पेशल ट्रेन के माध्यम से जैन तीर्थ स्थल सम्मेद शिखर जी की यात्रा का टूर एण्ड ट्रैवल पेकेज सहित अन्य सुविधाओं के लिए संपर्क नंबर दिया गया था। उसी विज्ञापन में ठग ने फर्जी नोट डाला की “फर्जी विज्ञापनों से दूर रहे आजकल जैन यात्रा के नाम से बहुत फ्रॉड हो रहे हैं।जैन समाज की ओर से यही यात्रा निकाली जा रही है सावधान रहे।
फरियादी ने उक्त नोट को देखकर दिए गए नंबर पर संपर्क किया तो ठग ने झूठ बोला कि आपको सम्मेद शिखरजी की यात्रा स्पेशल ट्रेन से कराई जाएगी। यात्रा के दौरान दी जाने वाली सुविधा जैसे नाश्ता, भोजन, एवं अन्य सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। इस तरह फरियादी को विश्वास में लेते हुए उज्जैन से सम्मेद शिखरजी यात्रा बुकिंग के नाम पर फरियादी सहित कुल 13 परिजनो से ठग ने अपने paytm अकाउंट में कुल 76,300 /– रुपए प्राप्त कर लिए। जब फरियादी और उनके परिजन उज्जैन पहुंचे तो पता चला कि कोई स्पेशल ट्रेन नहीं है और न ही किसी तरह की बुकिंग हुई है। उनके साथ धोखाधड़ी की गई है।

फरियादी द्वारा उक्त ठग के विरुद्ध थाना अपराध शाखा में अपराध धारा 420, 409 का पंजीबद्ध कराया गया था, जिस पर क्राइम ब्रांच इंदौर पुलिस द्वारा तकनीकि जानकारी निकालते हुए आरोपी (1).मनोज जैन निवासी जयपुर राजस्थान एवं महिला आरोपी (2). रिनी जैन निवासी जयपुर राजस्थान को पकड़ा।पूछताछ में आरोपियों ने पैसे प्राप्त करने के बाद मोबाइल नंबर बंद करके फरियादी से संपर्क तोड़ते हुए धोखाधड़ी करना स्वीकार किया।

दोनो शातिर पति–पत्नी आरोपियों को गिरफ्तार कर थाना अपराध शाखा द्वारा प्रकरण में विवेचना के आधार पर अग्रिम वैधानिक कार्रवाई की जा रही है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *