ट्रैफिक सुधार में आवश्यक संसाधनों को लेकर शासन को भेजा जाएगा प्रस्ताव

  
Last Updated:  November 3, 2021 " 03:45 pm"

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय।

इंदौर : सांसद शंकर लालवानी की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक बुलाई गई। इस बैठक में कलेक्टर मनीष सिंह, डीआईजी मनीष कपूरिया, नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हिमांशु चंद्र, अपर कलेक्टर पवन जैन, इंदौर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक श्रोत्रिय, पुलिस अधीक्षक अरविंद तिवारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल पाटीदार, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी जितेंद्र सिंह रघुवंशी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने को लेकर चर्चा की गई और महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

संसाधनों की जरूरत को लेकर प्रस्ताव शासन को भेजें।

बैठक में सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने और दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए सभी जरूरी प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे पर्याप्त बल, संसाधन और उपकरणों की आवश्यकता के संबंध में प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें, जिसे शासन को भेजा जा सके और आवश्यकताओं की पूर्ति हो सके। सांसद लालवानी ने बताया कि राजेन्द्र नगर चौराहे से अन्नपूर्णा की ओर जाने वाले मार्ग पर बने ब्रिज पर नागरिकों को असुविधा हो रही है। उन्हें बहुत दूर जाकर वापस अन्नपूर्णा की ओर आना पड़ता है। बैठक में तय किया गया कि आवाजाही को बेहतर बनाने के लिये पुल के डिवाइडर पर कट लगाया जाएगा, साथ ही सिग्नल भी लगाया जाएगा ताकि दुर्घटनाएं न हों। बैठक में गया कि देवगुराड़िया पर बेतरतीब तरीके से रेत के ट्रक खड़े होते हैं। सांसद लालवानी ने बैठक में कहा कि शराब पीकर वाहन चलाने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। इसके लिये निरंतर अभियान चलाया जाए। शहर में आवश्यकता के अनुसार स्पीड़ ब्रेकर बनाने के निर्देश भी दिए गए। साथ ही निर्देश दिए गए कि राष्ट्रीय राजमार्ग और स्टेट हाइवे पर ऐसे ढ़ाबे जिन्होंने बीच रोड़ पर डिवाइडर पर कट लगा लिए हैं, उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाए।

कलेक्टर मनीष सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह यातायात को सुचारू बनाने के लिए तथा दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए चयनित किए गए ब्लैक स्पॉट पर जो भी आवश्यक कार्य हो उन्हें शीघ्र पूरा किया जाए। यातायात संबंधी कार्य को प्राथमिकता दी जाए। बैठक में बताया गया कि ट्रांसपोर्ट नगर, लोहा मण्डी, भंवरकुआ चौराहा, पंचकुइयां आदि क्षेत्रों में भारवाही वाहनों के माल को लोड और अन लोड करने के लिए समय का निर्धारण किया जाएगा। इसके लिए संबंधित क्षेत्र के व्यापारियों से चर्चा कर समय तय करने के निर्देश दिए गए। बैठक में बताया गया कि भंवरकुआ चौराहे पर लेफ्ट टर्न चौड़ा करने के संबंध में विश्वविद्यालय के साथ अंतिम दौर की चर्चा चल रही है। शीघ्र ही कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। बैठक में बताया गया कि शहर चौराहों के ऐसे पेट्रोल पम्प जो यातायात में बाधक हैं, उन्हें हटाने की कार्रवाई की जाएगी। साथ ही राऊ गोल चौराहे पर यातायात सुचारू करने के लिए रोटरी की जगह सिग्नल लगाए जाने की संभावनाओं पर भी चर्चा की गई। बताया गया कि राष्ट्रीय राज मार्ग प्राधिकरण द्वारा चौराहे पर ब्रिज बनाया जाना प्रस्तावित है। ब्रिज की डिजाइन के अनुसार रोटरी के संबंध में कार्रवाई की जाए। लवकुश चौराहे पर होने वाली दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए आवश्यक सुधार कार्य कराए जाने के निर्देश दिए गए।
बैठक में कलेक्टर मनीष सिंह ने निर्देश दिए कि रोड निर्माण कार्य के दौरान जहां सिग्नल हटा दिए गए थे, वहां पुन: सिग्नल लगाए जाएं। कलेक्टर मनीष सिंह ने निर्देश दिए कि इन ट्रकों को आवंटित स्थान पर ही खड़ा करवाया जाए। इधर-उधर रेत के ट्रक खड़े करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। बैठक में बताया गया कि ई-रिक्शा में रूट नम्बर लिखना अनिवार्य रहेगा। निर्धारित रूट के अलावा अन्य मार्ग पर चलने वाले ई-रिक्शा संचालकों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात अनिल पाटीदार ने शहर के यातायात के संबंध में प्रतिवेदन भी प्रस्तुत किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *