तुलसी नगर में हवन, कन्या पूजन और महाआरती के साथ संपन्न हुआ नवरात्रि महोत्सव

  
Last Updated:  October 24, 2023 " 05:35 pm"

इंदौर : शहर के पूर्वी क्षेत्र के तुलसी नगर स्थित माँ सरस्वती मंदिर में नवरात्रि के अंतिम दिन महानवमी को पंडित प्रेमनारायण पंचोली की अगुवाई में दुर्गा यज्ञ का आयोजन किया गया। यज्ञ के दौरान दुर्गा सप्तशती के श्लोकों से जगद्धात्री माँ दुर्गा, माँ लक्ष्मी, माँ सरस्वती के मंत्रों से देश एवं विश्व कल्याण हेतु हवन में आहुतियां दी गयी। उसके बाद माँ की महाआरती की गयी। शाम के समय कन्या पूजन किया गया।बाद में सरस्वती मंदिर प्रांगण में महाप्रसादी का आयोजन हुआ, जिसमें क्षेत्र के हज़ारों महिला पुरुषों ने प्रसादी ग्रहण की।

श्री तुलसी सोशल वेलफेयर सोसाइटी के तत्वावधान में आयोजित इस वर्ष के नवरात्रि उत्सव में पिछले 9 दिनों से माँ सरस्वती गरबा मंडल की मातृशक्तियां शारदा सिंह, भावना रघुवंशी, ज्योति ठक्कर, राजकुमारी राणा, अर्चना सचान, सोम वर्मा, गीता मिश्रा, अनीता मालवीय तथा गरबा प्रशिक्षक  ईशा राजावत के नेतृत्व आकर्षक गरबा नृत्य का आयोजन किया गया।  गरबा में बड़ी संख्या में क्षेत्र की बालिकाओं एवं महिलाओं द्वारा माँ की भक्ति में मनमोहक गरबा का प्रदर्शन किया गया। 

मंगलवार को होगा `रावण दहन’, दशहरा मिलन।

आज मंगलवार को सरस्वती मंदिर परिसर के बाहर रात्रि 9 बजे बुराई के प्रतीक रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। तत्पश्चात दशहरा मिलन का आयोजन होगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *