तुलसी नगर स्थित अनंतेश्वर महादेव मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव 25 जून से

  
Last Updated:  June 23, 2023 " 08:34 pm"

इंदौर : तुलसी नगर स्थित वीर सावरकर उद्यान में नवनिर्मित अनंतेश्वर महादेव मंदिर का तीन दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा समारोह रविवार 25 जून से प्रारंभ होगा। समारोह के पहले दिन रविवार को मंडप प्रवेश, ग्रहों की स्थापना एवं जलाधिवास होगा। दूसरे दिन सोमवार को पूजन स्थापित गृह, अन्नाधिवास एवं फूल शैय्या शयन का आयोजन होगा। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के तीसरे दिन मंगलवार 27 जून को प्रातः 9 बजे तुलसी नगर एवं आसपास के कॉलोनियों की मातृ शक्तियों द्वारा शोभा यात्रा निकाली जाएगी।बाद में शिखर कलश एवं ध्वजारोहण का प्रतिस्थापन होगा, वहीं पंडित बद्रीनाथ मंडलोई एवं पंडित हरिओम मंडलोई की अगुवाई में वैदिक मंत्रों के बीच हवन एवं शिव परिवार की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का समापन महा आरती से होगा।

शाम 4 बजे से महाप्रसादी का आयोजन होगा, जिसमें निपानिया, पिपलिया कुमार क्षेत्र के हजारों श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना है।अनंतेश्वर सामाजिक सेवा संस्था के संयोजक राजेश तोमर, के के झा, संजय यादव, शम्भुनाथ सिंह, विवेक शर्मा ,अध्यक्ष सीताराम पाटिल और सचिव तुलसीराम यादव ने बताया कि तुलसी नगर में अनंतेश्वर महादेव मंदिर का निर्माण कॉलोनी के धर्मालम्बियों के सहयोग से हुआ है। कॉलोनी के नागरिकों के अलावा, वार्ड 36 – 37 रहवासी महासंघ के पदाधिकारीगण भी इस धार्मिक आयोजन को सफल बनाने हेतु अपने अपने स्तर पर सहयोग प्रदान कर रहे हैं।

प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव हेतु वीर सावरकर उद्यान स्थित अनंतेश्वर मंदिर प्रांगण में स्थानीय पार्षद संगीता महेश जोशी के सहयोग से श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु समुचित व्यवस्था की जा रही है। मंदिर की आकर्षक पुष्प एवं विद्युत सज्जा की गयी है। प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के अंतिम दिन तुलसी नगर की महिला मण्डली द्वारा सुन्दर काण्ड एवं भजनों की प्रस्तुतियां दी जाएगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *