दंगल में मंगल : कुश्ती में रवि दाहिया का स्वर्ण या रजत पक्का

  
Last Updated:  August 5, 2021 " 12:44 am"

ओलिम्पिक विशेष

भारत को बैडमिंटन में लगातार तीन ओलंपिक से पदक मिला है तो, कुश्ती में लगातार चौथे ओलंपिक में पदक मिलना तय हो गया है। भारत के पहलवान रवि कुमार दहिया ने 57 किलों फ्री स्टाइल शैली में फाइनल में आकर भारत के नाम स्वर्ण या रजत तय कर लिया है।

भारत के लिए दंगल में मंगल की शुरूआत हुई है। दीपक पुनिया 86 किलो में सेमीफाइनल तक खेले और कांस्य पदक की दावेदारी करेंगे। विश्व नंबर एक विनेश फोगाट 53 किलो वर्ग में 5 अगस्त को स्वीडन की सोफिया मट्सेन से अपनी कुश्ती शुरु करेगी। 19 वर्षीय अंशु मलिक पहले दौर में बेलारूस की इरीना कुरचकिवा से 2-13 अंकों से हार गई। इरीना फाइनल में आ गई है तो अंशु को 57 किलो में कांस्य के लिए रैपचेस से मौका मिलेगा। विश्व नंबर एक बजरंग पुनिया के दावंपेच भी बाकी हैं।
23 वर्षीय रवि कुमार ने सेमीफाइनल में कजाखस्तान के नुरिस्लाम सनयेव को 7-9 अंकों से पिछडने के बाद चित्त कर दिया। सुशील कुमार (2012लंदन) के बाद ओलंपिक कुश्ती फाइनल में आने वाले वे पहले भारतीय हैं।
रवि ने क्वार्टर फाइनल में बल्गारिया के जेओर्जी वंगेलोव को 14-7 अंको से और पहले दौर में कोलंबिया के आस्कर टाइगरोस को 13-2 अंको से हराया।

पहलवान दीपक सेमी फाइनल तक

22 वर्षीय दीपक पुनिया ने क्वार्टर फाइनल में चीन के झूशान लिन को 6-3 से और पहले दौर में नाइजीरिया के एकेरेकेमे एगिओमोर को 12-1अंको से मात दी। सेमीफाइनल मे अमेरिका के डेविड टायलर ने दीपक को 3 मिनट के पहले चरण में ही 10-0 से बाहर कर दिया।

नीरज के भाले से पदक की उम्मीद

भारत के नीरज चौपडा ने भाला फेंक में प्रारंभिक दौर में अव्वल रहते हुए फाइनल में आकर पदक की आशा बनाई है। नीरज ने 86.65 मीटर भाला फेंका। जर्मनी के जोहोमस वेटेर 85.64 मीटर से दूसरे स्थान पर रहे। फाइनल में सीधे प्रवेश के लिए 83.50 मीटर की दूरी चाहिए थी। फाइनल 7 अगस्त को होगा।
भारत के ही शिवपाल सिंह 76.40 मीटर दूर भाला फेक बाहर हो गए।

कांस्य पदक पाने वाली लवलीना तीसरी भारतीय मुक्केबाज

लवलीना बोरगोहेन ओलंपिक मुक्केबाजी में पदक और कांस्य पदक जीतने वाली तीसरी भारतीय बनी। सेमीफाइनल में लवलीना 2 बार की विश्व विजेता और नंबर एक तुर्की की बुसनान सुर्मोनेली से वेल्टरवेट में हार गई। तीनों दौर में तुर्की मुक्केबाज हावी रही। लवलीना से पहले विजेंदर और मेरी कोम ने भारत को ओलंपिक में कांस्य पदक दिलाया था।

दोनों भारतीय टीम पहली बार सेमी फाइनल तक

महिला हाँकी के सेमीफाइनल में नंबर दो अर्जेंटीना ने भारत को 2-1से और नीदरलैंड्स ने ब्रिटेन को 5-1से हराया। भारत से गुरजीत कौर ने पेनल्टी कार्नर से गोल कर भारत को दूसरे मिनट में ही आगे किया। आधे समय 1-1बराबरी रही,तीसरे क्वार्टर में अर्जेंटीना ने बढत बनाई।

हाँकी में काँस्य पदक मिलेगा?

भारत महिला हाँकी में 6 अगस्त को सुबह कांस्य पदक के लिए ब्रिटेन से मुकाबला करेगा।
पुरुष हाँकी में भारत, कांस्य पदक के लिये ही 5 अगस्त को सुबह जर्मनी से खेलेगा। भारत को मास्को ओलंपिक 1980 के बाद हाँकी में कोई पदक नही मिला है। 8 बार ओलंपिक स्वर्ण जीत चुका भारत और चार बार ओलंपिक स्वर्ण जीत चुका जर्मनी ओलंपिक में 11बार खेले हैं। दोनों ने 4-4 मैच जीते और 3 मैच बराबर रहे। रियो ओलंपिक 2016 में कांस्य पदक प्राप्त जर्मनी और भारत के बीच अब तक 40 मैच हुए हैं। जर्मनी ने 18 और भारत ने 12 मैच जीते हैं। 10 मैच बराबर रहे हैं। याने मुकाबला आसान नही है, देखना है पदक के साथ कौन-कौन-सी भारतीय टीम छक दे इंडिया करती है।

पी.वी.सिंधु पदक लेकर लौटी

विश्व विजेता पी.वी.सिंधु टोक्यो से कांस्यपदक लेकर 3 अगस्त को भारत लौटी। नई दिल्ली हवाई अड्डे पर सिंधु का भव्य स्वागत किया गया। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, भारतीय बैडमिंटन संगठन महासचिव अजय सिंघानिया आदि ने उनका स्वागत किया।
टोक्यो ओलंपिक बैडमिंटन में चीन 2 स्वर्ण और 4 रजत पदक जीतकर पदक तालिका में अव्वल रहा। चीनी-ताईपेई को 1स्वर्ण और 1रजत एवं इंडोनेशिया को 1स्वर्ण और 1कांस्य पदक मिला। डेनमार्क ने 1स्वर्ण जीता। भारत,जापान, दक्षिण कोरिया और मलेशिया को 1-1 कांस्य पदक हासिल हुआ।

धर्मेश यशलहा
सरताज अकादमी
स्मैश

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *