दुनिया का सर्वश्रेष्ठ लोकतंत्र है भारत

  
Last Updated:  November 1, 2023 " 10:07 pm"

भारत में सभी मतदाताओं को मतदान का एक समान अधिकार है।

स्टेट प्रेस क्लब मध्यप्रदेश की 25 स्लोगन वाली पोस्टर सीरीज के लोकार्पण समारोह में बोली davv की कुलपति डॉ.रेणु जैन।

इंदौर : देवी अहिल्या विवि की कुलपति डॉ. रेणु जैन ने कहा कि भारत का लोकतंत्र दुनिया का श्रेष्ठ लोकतंत्र है, जहां सभी मतदाताओं को मतदान का एक समान अधिकार है। सभी नागरिकों को अपने मताधिकार का शतप्रतिशत उपयोग कर बेहतर जनप्रतिनिधि चुनना चाहिए।

डॉ. जैन बुधवार को स्टेट प्रेस क्लब मध्यप्रदेश द्वारा आयोजित स्लोगन पोस्टर सीरीज विमोचन समारोह को संबोधित कर रही थी। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए 25 विभिन्न स्लोगनों के माध्यम से पोस्टर सीरीज तैयार की गई है। यह पोस्टर सम्पूर्ण प्रदेश में वितरित किए जाएंगे।

भारत में प्रत्येक मत का मूल्य एक समान है।

डॉ. जैन ने कहा कि कई देशों में मतों के मूल्यों की गणना अलग-अलग होती है, लेकिन भारत में प्रत्येक मतदाता के मत का मूल्य एक समान है। उन्होंने मतदाताओं का आह्वान किया कि वे निर्भीक होकर बिना किसी प्रलोभन में आए बेहतर प्रत्याशी का चयन करें। उन्होंने बताया कि वे स्वयं भी आगामी 17 नवम्बर को ग्वालियर क्षेत्र में जाकर अपने माताधिकार का प्रयोग करेंगी।

समारोह को रणजीत हनुमान मंदिर के मुख्य पुजारी पं. दीपेश व्यास और श्री गुरुसिंघ सभा के प्रधान मनजीत सिंघ भाटिया ने भी संबोधित किया। उन्होंने स्टेट प्रेस क्लब मध्यप्रदेश की पहल को सराहा।

कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में गोपाल कचोलिया अध्यक्ष जिला अभिभाषक संघ, शिवाजी मोहिते अभ्यास मंडल, जी.पी. सिंह सचिव हाईकोर्ट बार एसोसिएशन, संध्या अग्रवाल पूर्व कैप्टन इंडियन वूमन क्रिकेट टीम, सिद्धयानी पाटनी ज्वाइंट सेक्रेटरी एमपीसीए, श्रीमती स्वाति काशिद अध्यक्ष मराठी सोशल ग्रुप, डॉ. शोभा जैन साहित्यकार,नईम पालवाला सियागंज व्यापारी एसोसिएशन, स्वाति मेहता एडवोकेट, शीतल ओझा ब्रॉच मैनेजर एचडीएफसी, आशा पाटिल समाजसेवी, दिलीप लोकरे थियेटर आर्टिस्ट उपस्थित थे। सभी अतिथियों ने पोस्टर्स का विमोचन किया। इस अवसर पर नटराज थियेटर ग्रुप के कलाकारों ने नाटक के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने का संदेश दिया। नाटक कलाकार थे आरुषि जैन, खुशबू सागर, सौरभ यादव,अभिषेक दुबे, पलाश पाठक,नितिन यादव और शुभम वर्मा।

स्टेट प्रेस क्लब अध्यक्ष प्रवीण कुमार खारीवाल ने बताया कि बीते तीन चुनाव से स्टेट प्रेस क्लब मध्यप्रदेश, समाज में जागरूकता के लिए पोस्टर्स सीरीज जारी करता आया है। इस मर्तबा प्रदेश के सभी जिलों में पोस्टर्स का वितरण किया जाएगा।

प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत संरक्षक रचना जौहरी, सचिव आकाश चौकसे, उपाध्यक्ष कमल कस्तूरी, कोषाध्यक्ष सोनाली यादव एवं मीना राणा शाह ने किया। अंत में मुख्य महासचिव नवनीत शुक्ला ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक एवं मीडियाकर्मी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *