देश की पहली सीएनजी चलित स्वीपिंग मशीन का महापौर ने किया लोकार्पण

  
Last Updated:  February 9, 2023 " 03:34 pm"

इंदौर का ग्रीन एनर्जी में नवाचार- महापौर।

इंदौर : स्वच्छता में लगातार 6 बार से देश में नंबर वन इंदौर शहर में नगर निगम और आईडब्ल्यूएम के माध्यम से देश की पहली सीएनजी स्वीपिंग मशीन का महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। इस अवसर पर महापौर परिषद सदस्य जीतू यादव, अपर आयुक्त सिद्धार्थ जैन, आईडब्ल्यूएम के सीईओ मोहन पांडे, ऑपरेशन जीएम मंजूर अली, मनोज बत्रा, ऑपरेशन मैनेजर अजीत श्रीवास्तव, सहित बडी संख्या में चालक व परिचालक उपस्थित थे।

नवाचार का शहर है इंदौर ।

इस मौके पर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि इंदौर नवाचार का शहर है। देश में कोई भी नवाचार का काम इंदौर पहले करता है, जिस प्रकार से हम देश में पहली बार ग्रीन बॉण्ड लाए है, उसी प्रकार से नगर निगम इंदौर व आईडब्ल्यूएम के माध्यम से सीएनजी स्वीपिंग मशीन को सफाई अमले में शामिल किया गया है। यह भी ग्रीन एनर्जी की ओर पहला कदम है। हम कार्बन क्रेडिट को बढाने के साथ ही डीजल के व्यय को कम करने पर काम कर रहे हैं। इसी क्रम में सीएनजी के मेकेनिज्म स्वीपिंग मशीन के माध्यम से स्पीड से स्वीपिंग का कार्य देश की पहली सीएनजी स्वीपिंग मशीन तथा डयूल फक्शन कनवेयर एंड वैक्युम स्वीपिंग मशीन से किया जाएगा।

बता दें कि निगम द्वारा प्रतिदिन 750 कि.मी. सडक की स्वीपिंग मशीन के माध्यम से सफाई की जाती है। देश की पहली सीएनजी स्वीपिंग मशीन डुलेवेरा 6000 सीएनजी का लोकार्पण किया गया है। उक्त स्वीपिंग मशीन 0.30 कि.मी./प्रतिघंटे की स्पीड से चलेगी, इसका वॉटर टैंक 490 लीटर का है। हुपर वाल्यूम 4.8 क्युबिक मीटर है। इसके साथ ही डयुल फंक्शन कनवेय एंड वैक्यूम स्वीपिंग युरोपा का भी लोकार्पण किया गया, जिसके माध्यम से हाय-वे व रिंग रोड जैसे बडे मार्गो की सफाई का किया जाएगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *