देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में 8 से 10 जनवरी तक होगा प्रवासी भारतीय सम्मेलन

  
Last Updated:  January 5, 2023 " 11:51 pm"

सम्मेलन का एजेंडा हुआ तय, पीएम मोदी 9 जनवरी को करेंगे औपचारिक शुभारंभ।

सूरीनाम एवं गुयाना के राष्ट्रपति तथा आस्ट्रेलिया की संसद सदस्य प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में होंगी शामिल।

इंदौर : भारत के सबसे स्वच्छ राज्य के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में 8, 9,10 जनवरी को 17वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन का विशेष महत्व है क्योंकि कोविड महामारी के चलते चार साल बाद यह पहला आयोजन है। 16वां प्रवासी भारतीय सम्मेलन नई दिल्ली में वर्ष 2021 में वर्चुअल मोड में हुआ था।

सम्मेलन के मुख्य अतिथि को-ऑपरेटिव गणराज्य गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफ़ान अली और सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी विशिष्ट अतिथि होंगे। ऑस्ट्रेलिया की संसद सदस्य, ज़नेटा मैस्करेनहास 8 जनवरी को यूथ प्रवासी सम्मेलन में सम्मानित अतिथि होंगी।

प्रवासी भारतीय दिवस का विषय है “प्रवासी, अमृत काल में भारत की प्रगति के लिए विश्वसनीय भागीदार”, इसमें अगले 25 वर्षों में आत्म-निर्भर भारत के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण और नए भारत के इस दृष्टिकोण को प्राप्त करने में प्रवासी भारतीयों द्वारा निभाई जाने वाली भागीदारी की भूमिका शामिल है। इस बार के पीबीडी का इसलिए विशेष महत्व है क्योंकि वर्ष 2023 भारतीय स्वतंत्रता के पूर्ण हुए 75 वर्ष और भारत के लोगों, संस्कृति और उपलब्धि के गौरवशाली इतिहास को चिह्नित करता है।

पीबीडी सम्मेलन के तीन दिवसीय कार्यक्रम में युवा प्रवासी भारतीय दिवस, उद्घाटन दिवस और समापन दिवस के साथ-साथ विषय-आधारित महत्वपूर्ण सत्र शामिल हैं। पहले दिन 8 जनवरी को युवा प्रवासियों से जुड़ने के लिए युवा प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाएगा। जिसका आयोजन विदेश मंत्रालय एवं युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा किया जाएगा। इसी दिन मध्यप्रदेश द्वारा अर्थ-व्यवस्था, संस्कृति, पर्यटन, प्रौद्योगिकी सेक्टर्स में दिए जा रहे विशेष अवसरों का भी प्रदर्शन किया जाएगा।

दूसरे दिन 9 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का विधिवत उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री “आजादी का अमृत महोत्सव (AKAM) – भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में डायस्पोरा का योगदान” विषय पर एक डिजिटल प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे। इसी के साथ एक स्मारक डाक टिकट- “सुरक्षित जाएँ, प्रशिक्षित जाएँ” जारी करेंगे। तीसरे दिन 10 जनवरी को प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार प्रदान करने के साथ राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु के भाषण से सम्मेलन का समापन होगा।

महत्वपूर्ण विषयों पर होंगे सत्र।


प्रवासी भारतीयों के पैनलिस्टों की भागीदारी के साथ पीबीडी सम्मेलन के दौरान कई महत्वपूर्ण विषयों पर आधारित सत्र होंगे। सत्र की अध्यक्षता मंत्री स्तर से की जाएगी। सत्रों से प्राप्त निष्कर्ष/सिफारिशें आगे की कार्रवाई के लिए संबंधित मंत्रालयों/विभागों के साथ साझा की जाएंगी।
पहले सत्र में 8 जनवरी को नवाचारों और नई प्रौद्योगिकी में प्रवासी युवाओं की भूमिका, दूसरे सत्र में 9 जनवरी को अमृत काल में भारत के हेल्थकेयर इकोसिस्टम को बढ़ावा देने में प्रवासी भारतीयों की भूमिका: विजन @2047, तीसरे सत्र में 9 जनवरी को भारत की सॉफ्ट पावर का लाभ उठाना – शिल्प, व्यंजन और रचनात्मकता के माध्यम से सद्भावना, चौथे सत्र में 10 जनवरी को भारतीय कार्यबल की वैश्विक गतिशीलता को सक्षम करना – भारतीय डायस्पोरा की भूमिका और पाँचवें सत्र में 10 जनवरी को राष्ट्र निर्माण के लिए एक समावेशी दृष्टिकोण की दिशा में प्रवासी महिला उद्यमियों की क्षमता का दोहन विषय पर विस्तृत चर्चा होगी।
17वें पीबीडी सम्मेलन को अब तक प्रवासियों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है। अब तक 66 देशों से 3200 से अधिक व्यक्तियों ने पंजीकरण कराया है। इस कार्यक्रम में यूएई, मॉरीशस, कतर, ओमान, यूएसए, यूके, बहरीन, कुवैत और मलेशिया सहित कई देशों के बड़े प्रवासी प्रतिनिधि-मंडल भाग लेंगे। मॉरीशस, मलेशिया और पनामा सहित कुछ देशों से मंत्रि-स्तरीय प्रतिनिधि-मंडल सहभागिता करेंगे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *