निर्वाचन संबंधी सौंपे गए कार्यों को तय समय सीमा में पूरा करें

  
Last Updated:  October 9, 2023 " 11:09 pm"

विधानसभा निर्वाचन-2023।

कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने नोडल अधिकारियों को दिए निर्देश।

इंदौर : कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. इलैयाराजा टी ने आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 के संबंध में जिले के समस्त 09 विधानसभा क्षेत्रों के नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि उन्हें सौपे गए कार्यों को वे निर्धारित समय-सीमा और निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि सी विजिल की शिकायतों के निराकरण के लिए दूरस्थ विधानसभा देपालपुर के लिए अतिरिक्त एफएसटी टीम का गठन किया जाए जिससे सी विजिल की शिकायतों का निराकरण नियमानुसार समय पर हो सके।

बैठक में उन्होंने कहा कि निर्वाचन में आईटी से संबंधित जितने भी कार्य होने हैं, उनकी बिन्दुवार जानकारी प्रस्तुत तैयार की जाए।व्यय लेखा संबंधित प्रेक्षक को दी जाने वाली जानकारी का दस्तावेजीकरण अच्छे से किया जाए । बैठक में उन्होंने आरओ के लिए बैठक व्यवस्था कहाँ रहेगी, कौन से कमरे में निर्धारित किये गए हैं, कार्य के लिए टीम का गठन, कम्प्यूटर सिस्टम इत्यादि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। सभी आरओ के बीच प्रतिस्पर्धा का माहौल बनाया जाए। जो आरओ और उनकी टीम बेहतर कार्य करें, उनका उत्साहवर्धन करें।

उन्होंने कहा कि इस निर्वाचन में 80 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजन तथा दिव्यांगों को मतदान करने के लिए निर्वाचन आयोग ने विशेष सुविधा उपलब्ध कराई है। इस हेतु डाक मतपत्रों को मुद्रित कराना है साथ ही निर्वाचन कार्य में आसंजित अधिकारियों कर्मचारियों के लिए भी कितने डाक मतपत्र की आवश्यकता होगी की पूर्ण जानकारी तैयार की जाए। इन मतपत्रों को लाने ले जाने की व्यवस्था हेतु टीम का गठन किया जाए ।80 वर्ष तथा दिव्यांग मतदाताओं का मतदान फार्म 12-डी से कराए जाने के प्रभारी संबंधित क्षेत्र के आरओ रहेंगे तथा सहायक अधिकारी सेक्टर अधिकारी रहेंगे। इस कार्य हेतु विधानसभावार टीमों का गठन किया जाए ।रूट चार्ट की तैयारी तथा टीमों को प्रशिक्षण की व्यवस्था शीघ्र करने के निर्देश भी दिए। इस कार्य में मुख्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त नियम एवं निर्देश का अध्ययन करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया गया।

मेन पावर प्रबंधन के संबंध में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि मतदान दलों के गठन एवं उनके प्रशिक्षण की तिथि को अपडेट करें और प्रशिक्षण हेतु चयनित स्थल पर की गई व्यवस्था का निरीक्षण करें।

प्रशिक्षण प्रबंधन के नोडल अधिकारी को निर्देश दिए गए कि प्रशिक्षण हेतु एक बिग स्कीन तथा साउंड सिस्टम की व्यवस्था हो, प्रशिक्षण सेशन इस तरह हो कि पोलिंग पार्टी की प्रशिक्षण में रूचि बनी रहे तथा प्रशिक्षक से इंटरेक्शन भी बना रहे। इस हेतु प्रशिक्षणार्थियों के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित नियमानुसार जलपान की व्यवस्था हो जिससे 3 घंटे के प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थी मानसिक रूप से थकान महसूस ना करे और प्रशिक्षण में जागरूक रहे। पोलिंग पार्टी को पूर्व से उनके प्रशिक्षण स्थल और प्रशिक्षण कक्ष की जानकारी दी जाए।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *