पुलिस कर्मचारियों की बेटियों के लिए उपलब्ध कराई जा रही हॉस्टल की सुविधा

  
Last Updated:  June 23, 2023 " 08:37 pm"

इंदौर : पुलिसकर्मियों व उनके परिजनों हेतु चलाए जा रहे कल्याणकारी कार्यक्रमों के तहत मध्य प्रदेश पुलिस में कार्यरत आरक्षक से लेकर निरीक्षक स्तर तक के पुलिस कर्मचारियों की बेटियों को सुरक्षित एवं सुविधापूर्ण छात्रावास की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश के तीन शहरों भोपाल, इंदौर और ग्वालियर में गर्ल्स हॉस्टल की सुविधा प्रारंभ की जा रही है।

पुलिस मुख्यालय ने केंद्रीय कल्याण निधि से इन हॉस्टल्स का निर्माण किया है। तीनों छात्रावासों में भोपाल में 208, इंदौर में 162 और ग्वालियर में 148, इस प्रकार कुल 518 छात्राएं रह सकेंगी। हॉस्टलों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की सुविधा दी जाएगी। तीनों हॉस्टल्स का संचालन जिला पुलिस बल द्वारा किया जा रहा हैं।

हॉस्टल में प्रवेश के लिए छात्राओं की उम्र 18 साल या इससे अधिक और 26 वर्ष से कम होना जरूरी होगा। प्रत्येक छात्रा को अधिकतम चार साल तक हॉस्टल में रहने की सुविधा मिलेगी। छात्रा को एक साल के लिए प्रवेश दिया जाएगा, जिसे प्रत्येक वर्ष जुलाई महीने में रिन्यू किया जाएगा।

छात्रावासों का संचालन एक समिति करेगी।जिसके अध्यक्ष डीसीपी स्तर के होंगे। पुलिस कमिश्नर द्वारा नामांकित एसीपी स्तर की महिला अधिकारी सचिव रहेंगी। महिला थाना प्रभारी और रक्षित निरीक्षक सहित अन्य सदस्यों की नियुक्ति करने के निर्देश दिए गए थे, जिसके अनुक्रम मे इंदौर मे अध्यक्ष डीसीपी ज़ोन 1- आदित्य मिश्रा, सचिव मनीषा पाठक सोनी, सदस्य ज्योति शर्मा, निरीक्षक थाना प्रभारी महिला थाना व रक्षित निरीक्षक दीपक पाटिल नियुक्त किए गए हैं।

पुलिस परिवार के बच्चों को ध्यान में रखते हुए उक्त गर्ल्स हॉस्टल को सर्वसुविधा युक्त बनाया गया है जिसमें टीवी, गीजर, आरओ, कम्प्यूटर आदि की सुविधाओं के साथ ही ये सभी हॉस्टल सीसीटीवी कैमरों से लैस होंगे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *