प्रवासी अतिथियों को विश्वम स्वदेशी महोत्सव के जरिए दिखाएंगे मालवा – निमाड़ की संस्कृति की झलक

  
Last Updated:  January 4, 2023 " 09:27 pm"

6 से 13 जनवरी तक आयोजित होगा विश्वम स्वदेशी महोत्सव।

स्वदेशी मेले में प्रवासी अतिथियों के साथ शहरवासी भी मालवा-निमाड के लोकल उत्पाद, व्यंजन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का उठा सकेंगे लुत्फ – महापौर।

महापौर भार्गव ने विश्वम स्वदेशी महोत्सव स्थल का किया अवलोकन।

इंदौर : प्रवासी भारतीय सम्मेलन के उपलक्ष्य में मालवा-निमाड की संस्कृति पर आधारित विश्वम स्वदेशी महोत्सव का आयोजन साउथ तुकोगंज ढक्कनवाला कुआ स्थित ग्रामीण हाट बाजार में किया जा रहा है। यह महोत्सव 6 जनवरी से 13 जनवरी तक आयोजित होगा। बुधवार को महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने महोत्सव स्थल का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया।इस अवसर पर महापौर परिषद सदस्य नंदकिशोर पहाडिया, अभिषेक शर्मा, मनीष शर्मा मामा, पार्षद पंखुडी जैन, अपर आयुक्त अभय राजनगांवकर, विश्वम स्वदेशी महोत्सव के पारस जैन, राघेवन्द्र त्रिपाठी,जोनल अधिकारी नागेन्द्रसिंह भदोरिया, विभिन्न संगठनो के पदाधिकारी व अन्य विशिष्टजन उपस्थित थे।

प्रवासी अतिथियों को मालवा – निमाड़ की संस्कृति से परिचित कराना प्रमुख लक्ष्य।

महापौर भार्गव ने बताया कि इंदौर में आयोजित प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान विभिन्न देशों के अतिथि मालवा-निमाड की संस्कृति और व्यंजनों से रूबरू हो सके, इस उददेश्य से दिनांक 6 जनवरी से 13 जनवरी 2023 तक प्रातः 10 बजे से रात्रि 10 बजे तक ग्रामीण हाट बाजार में विश्वम स्वदेशी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।इसके अंतर्गत मालवा निमाड के स्वदेशी उत्पादों का प्रदर्शन, फुड प्रोडक्ट के तहत लोकल व्यंजन तथा मालवा के कलाकारों द्वारा लोक संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जाएंगे।

लोकल उत्पादों के निर्माण का देंगे लाइव डेमो।

महापौर ने बताया कि विश्वम स्वदेशी महोत्सव के तहत मालवा-निमाड के लोकल फॉर वोकल के तहत मालवा-निमाड के लोकल प्रोडक्ट का निर्माण किस प्रकार से किया जाता है, इसका भी प्रदर्शन व विक्रय किया जावेगा। इसके साथ ही विश्वम स्वदेशी महोत्सव में वेद मंदिर, गौ परिक्रमा, मिट्टी के बर्तन बनाना, गुड़ बनाना, बिलौना द्वारा छाछ और घी बनाना, विभिन्न नदियों के पानी में दीप दान, चरखे द्वारा सूत कातना, हैंडलूम द्वारा वस्त्र निर्माण, बाग प्रिंट बनाना, लकड़ी की घाणी से तेल निर्माण, हाथ घट्टी,एवं अन्य प्राचीन वस्तुओ का प्रदर्शन भी किया जाएगा।

शहरवासी भी उठा सकेंगे महोत्सव का लुत्फ।

महापौर ने समस्त शहरवासियों को ग्रामीण हाट बाजार में आयोजित विश्वम स्वदेशी महोत्सव में आने तथा मालवा निमाड की संस्कृति से परिचित होने का भी आग्रह किया है।

विश्वम स्वदेशी महोत्सव के पारस जैन व राघवेन्द्र त्रिपाठी ने बतया कि ग्रामीण हाट बाजार में आयोजित विश्वम स्वदेशी महोत्सव में प्रवासी भारतीय अतिथियों के साथ ही शहरवासियो के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इनमें मालवी नृत्य, निमाड़ी लोक गायन, कबीर भजन, भारतीय वाद्य यंत्रों की संगत, योग नृत्य, मलखंब, मालवी- निमाड़ी कवि सम्मेलन, भगोरिया नृत्य, मालवी नाटक प्रस्तुत किए जाएंगे। मालवा निमाड के व्यंजन जिनमें दाल बाफले, दाल पानिया, मक्का, ज्वार, बाजरे की रोटी, अंबाडी कबीट की चटनी। देशी गाय के शुद्ध बिलोना घी, लकड़ी घानी के तेल एवं जैविक अनाजों/सब्जियों से तैयार विभिन्न क्षेत्रीय व्यंजन के स्टॉल भी उपलब्ध रहेंगे।इसके अलावा वोकल फॉर लोकल के उत्पाद जिनमें मालवा-निमाड के नमकीन, मिठाइयां, गौ उत्पाद, माहेश्वरी साड़ियां, बाग प्रिंट, जनजातियों द्वारा हस्तनिर्मित सामग्रियां, बांस की हस्तनिर्मित वस्तुएं आदि का प्रदर्शन व विक्रय किया जाएगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *