प्रवासी मजदूरों की मदद में तरुण मंच ने भी निभाई अग्रणी भूमिका

  
Last Updated:  May 20, 2020 " 11:17 am"

इंदौर : ( सुनील धर्माधिकारी) मुम्बई, पुणे, सूरत जैसे शहरों से उत्तरप्रदेश, बिहार जैसे दूरस्थ प्रदेशों में स्थित अपने घरों को लौट रहे मजदूर और उनके परिवार के सदस्य अचंभित हो जाते हैं बायपास पर इंदौर शहर की सीमा में प्रवेश करते ही जब उन्हें अलसुबह तरुण मंच के सदस्य सड़कों पर खड़े दिखते हैं, हाथ में बिस्किट, ब्रेड, दूध के पैकेट और पानी की बोतल लिए । ये मजदूर सोचते हैं हमारी तो मजबूरी है दिन रात सफर करते हुए जितना जल्दी हो सकें अपने घर पहुंचना है लेकिन रास्ते मे इतनी सुबह आ कर खड़े इन युवाओं की क्या मजबूरी है जो अपना घर छोड़ कोरोना के साये में भी आ कर हमारी मदद कर रहे हैं ।
तो इसका एक ही जवाब है ये दानवीर देवी मां अहिल्याबाई के नगर के युवा हैं जो संकट में फंसे हर देशवासी की मदद करना जानते हैं ।
संस्था तरुण मंच के सभी सदस्य अपने कर्तव्य से भली भांति परिचित है और वे कोरोना महासंकट के दौर में पूर्ण निष्ठा व निःस्वार्थ भाव से अपने कर्त्तव्य का पालन कर रहे हैं।
अभी तक तरुण मंच घरों को लौट रहे मजदूरों को 1000 बिस्किट्स के, 300 ब्रेड के , 300 मदर डेयरी दूध के पैकेट और 300 पानी की बोतल का वितरण कर चुका है। बुधवार को वितरण हेतु माणकचंद चौधरी (उदय प्रोव्हिजन) और हिमालय प्योर वाटर के हिमांशु मुकादम द्वारा दिए गए 300 से भी अधिक सेंव परमल के पैकेट प्रवासी मजदूरों को दिए गए ।
इस सामग्री वितरण की सबसे महत्वपूर्ण बात का उल्लेख भी प्रासंगिक होगा वह यह कि तरुण मंच के सदस्य सभी मजदूरों को सामग्री का वितरण अत्यंत आग्रह से ,मान मनुहार से और सम्मानपूर्वक कर रहे थे ठीक वैसे ही जब हमारे घर मे कोई अपना आता है और हम उसकी आग्रहपूर्ण मेहमाननवाजी करते हैं। और विदाई भी वैसे ही, भैया आराम से जाना , अपना ख्याल रखना जैसे शब्दों के साथ हाथ हिला हिला कर विदाई दे रहे हैं
प्रवासी मजदूरों की सेवा के लिए तरुण मंच के प्रशांत बडवे, सुनील धर्माधिकारी, समीर पानसे, सुनील देशपांडे, नवनीत हार्डिया, विशाल क्षीरसागर, रत्नेश पन्हाळकर , अक्षय हरदेकर, हेमंत कोरांने , ऋषभ पोळ, मयंक डाकवाले, अथर्व हजरनीस, विकास मेहरूणकर, यश पारोलकर, अनुराग उज्जैनकर, दीपक येवले,सुहास नातू, हिमांशु मुकादम, ऋषभ वर्मा सहित कई कार्यकर्ता जुटे हुए हैं।
आज सेवा के दौरान यह महसूस किया गया की घर लौट रहे मजदूरों का प्रवाह धीमा हो गया है अतः तरुण मंच द्वारा किए जा रहे सामग्री वितरण को फिलहाल स्थगित किया जा रहा है , आवश्यकतानुसार इसे पुनः प्रारम्भ किया जाएगा ।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *