फल मंडी खोलने को लेकर व्यापारियों ने की सांसद लालवानी से चर्चा, देरी होने पर फल खराब होने का जताया अंदेशा

  
Last Updated:  May 29, 2020 " 06:41 pm"

इंदौर : लॉकडाउन के कारण शहर में फलों और सब्जियों की आपूर्ति पर फर्क पड़ा है वहीं दूसरी ओर कोल्‍ड स्‍टोरेज एवं मंडी में रखे फल एवं सब्जियां अब व्‍यापारियों के लिए मुसीबत बन गए हैं। सांसद शंकर लालवानी ने मंडी और कोल्‍ड स्‍टोरेज का दौरा कर समस्‍याएं जानी और फल व्‍यापारियों से मंडी खोलने के लिए कार्ययोजना पर चर्चा की।

बैंकों में शुरू करवाएं कॅश ट्रांजेक्शन।

फल और सब्जियों के व्‍यापारियों ने सांसद शंकर लालवानी से कुछ रियायतों की मांग की। चोइथराम मंडी में आलू, प्‍याज और लहसून की खरीदी-बिक्री का काम शुरू हो चुका है। रोजाना सुबह 5:00 से 11:00 बजे तक मंडी खुलती है और व्‍यापारी पूर्ण सावधानी के साथ काम कर रहे हैं। सांसद जब मंडी के दौरे पर पहुंचे तो आलू-प्‍याज एसो. अध्‍यक्ष, ओमप्रकाश गर्ग, कोषाध्‍यक्ष कन्‍हैयालाल चावला और व्‍यापारी महेश चावलानी ने अपनी समस्‍याएं बताई। व्‍यापारियों का कहना है कि बैंक में कैश ट्रांजेक्‍शन नहीं होने से काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही, मंडी में काम करने वाले मजदूर भी एटीएम कार्ड ना होने से परेशान हो रहे हैं क्‍योंकि बैंक से कैश नहीं निकल पा रहा है। व्‍यापारियाें ने कहा कि अभी सिर्फ इंदौर जिले से ही माल आ रहा है लेकिन प्रशासन को आसपास के जिलों से भी माल लाने की अनुमति देनी चाहिए। व्‍यापारियों ने कहा कि वे सावधानी रख रहे हैं लेकिन नगर निगम को भी रोजाना सैनिेटाइजेशन का काम करना चाहिए। सांसद ने सभी की समस्‍याएं सुनी और उन्‍हें हल करने का आश्‍वासन दिया।

फल बेचने की अनुमति दें नहीं तो खराब हो जाएंगे।

इसके बाद सांसद कोल्‍ड स्‍टोरेज पहुंचे जहां करोड़ों रुपए के फल रखे हुए हैं। लॉकडाउन के लंबा खींचने से फलों के खराब होने की स्थिति बन गई है। जिला प्रशासन ने कोल्‍ड स्‍टोरेज से फलों को निकालकर ग्रीन जोन में बेचने की इजाजत दी है लेकिन बाहर के व्‍यापारी इंदौर के रेड जोन में होने के कारण डरे हुए हैं, इस कारण फलों की बिक्री नहीं हो पा रही है। व्‍यापारियों ने सांसद से कहा कि आमतौर पर इन फलों को अप्रैल-मई तक बेच लिया जाना चाहिए नहीं तो ये खराब होने लगते हैं। अगर इन्‍हें जल्‍दी नहीं बेचा गया तो व्‍यापारियों को बड़ा नुकसान होगा। व्‍यापारियों ने फल मंडी प्रांगण में ही फल बेचने और पीछे बने नए गेट से काम शुरू करने की इजाजत मांगी है।
फल व्‍यापारी एसोसिएशन के अशोक सबरवाल, गोविंद पटेजा और नरेश फुंदवानी ने सांसद से फलों को शहर में बेचने के लिए व्‍यवस्‍था बनाने की मांग की। इसके बाद सांसद ने इस बारे में जिला प्रशासन से बात करने का आश्‍वासन दिया और व्‍यापारियों से पूर्ण सावधानी के साथ फल मंडी खोलने की कार्ययोजना मांगी।
सांसद लालवानी ने कहा कि कोरोना के कारण समाज के सभी वर्गों पर प्रभाव पड़ा है। व्‍यापारी काफी समय से राहत की मांग कर रहे थे जिस पर मैंने उन्‍हें ही योजना बनाने के लिए कहा है क्‍योंकि कोरोना भीषण आपदा है इसे रोकने की जिम्‍मेदारी हम सभी की है। हम सब मिलकर ही इसके प्रसार को रोक सकते हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *