फेसबुक ने कांग्रेस से जुड़े सैकड़ों पेज हटाए

  
Last Updated:  April 1, 2019 " 02:33 pm"

नई दिल्ली: सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फ़ेसबुक ने भारत में आम चुनाव के पहले चरण से ठीक पहले बड़ा कदम उठाया है। उसने प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस से जुड़े 687 पेज अपने प्लेटफार्म से हटा दिए हैं। फ़ेसबुक की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार ये पेज उनके बिहेवियर यानी अप्रामाणिक जानकारी के चलते हटाए गए हैं।

फेक एकाउंट्स के जरिये बढाते थे संपर्क।

मिली जानकारी के मुताबिक फेसबुक की सायबर सिक्युरिटी सेल ने अपनी जांच में पाया कि ये पेज फेक अकाउंट्स के जरिये बनाए गए थे। अलग- ग्रुप्स से जुड़कर संपर्क बढाने और अपने कंटेंट लोगों तक पहुंचाने का काम इन फेक एकाउंट्स के माध्यम से किया जाता था। इन पेजेज में बीजेपी और पीएम मोदी को लेकर आलोचनात्मक जानकारी दी जा रही थी। अपनी पहचान छुपाकर ये काम किया जा रहा था लेकिन जांच में खुलासा हुआ कि ये सभी पेज कांग्रेस की आईटी सेल से जुड़े थे। फेसबुक ने साफ किया कि ये पेज कंटेंट नहीं बल्कि अप्रामाणिक व्यवहार के चलते हटाए गए हैं।
आपको बता दें कि फेसबुक के भारत में 30 करोड़ यूजर हैं। यूजर्स की इतनी बड़ी तादाद को देखते हुए ही चुनावी लाभ के लिए फर्जी एकाउंट्स बनाकर लोगों तक अप्रामाणिक जानकारी पहुंचाने का काम किया जाता है। लोगों के गुमराह होने आशंका को देखते हुए कई शिकायतें फेसबुक से की जा रही थी। उसी के चलते जांच के बाद 687 पेज हटाने का काम किया गया।

पाकिस्तान की सेना से जुड़े 103 पेज भी हटाए।

फेसबुक ने पाकिस्तान की सेना के जनसंपर्क विभाग से जुड़े 103 पेज भी हटा दिए हैं। इनका संचालन पाकिस्तान से ही होता था।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *