बढ़ता पर्यावरण प्रदूषण भी कैंसर के बढ़ते मामलों की प्रमुख वजह : डॉ. ओपी जोशी

  
Last Updated:  February 4, 2024 " 03:40 pm"

नर्सिंग स्टाफ के बीच मनाया गया विश्व कैंसर दिवस।

इंदौर : पर्यावरण प्रदूषण अब एक वैश्विक घटना है। इसका प्रभाव विश्व स्तर पर कई क्षेत्रों में नजर आ रहा है। पर्यावरण प्रदूषण देश में कैंसर के मामलों की बढ़ती संख्या का भी कारण बन रहा है। देश भर में कई शहरों में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच रहा है।
वायु प्रदूषण से त्वचा का कैंसर बढ़ रहा है, वहीं जहरीली गैसों के कारण फेफड़ों का कैंसर भी लोगों में फैल रहा है। इसके अलावा खेतों में छिड़काव की जाने वाली दवाइयां भी कैंसर का कारण बन रही हैं। खासकर सब्जियों पर छिड़के जाने वाले कीटनाशक से भी कैंसर फैलता है।हमारी जीवनशैली में परिवर्तन और पर्यावरण संरक्षण के प्रयासों को तेज कर कैंसर से बचा जा सकता है।

ये विचार वरिष्ठ पर्यावरणविद डॉ.ओपी जोशी ने अभ्यास मंडल एवं मालव मंथन इंदौर के सयुक्त तत्वावधान में श्रीमती रुक्मणीबेन दीपचंद भाई गार्डी नर्सेज ट्रेनिंग सेंटर में आयोजित “पर्यावरण प्रदूषण और कैंसर की घातकता” विषय पर आयोजित व्याख्यान में व्यक्त किए।

कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन डॉ.माला सिंह ठाकुर ने दिया। कार्यक्रम की जानकार स्वप्निल व्यास ने दी।

महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ.चेतना जोसेफ ने अपने उद्बोधन में कहा कि नर्सिंग क्षेत्र में कार्य करते हुए एक कैंसर मरीज को जो पूरी तरह हिम्मत हारा हुआ होता है, उसे संभालना एक चुनौती पुर्ण कार्य होता है जो हमारी नर्सेस करती हैं, उसी के सारे पहलुओं की शिक्षा हम अपने विद्यार्थियों को देते हैं। उमा झवर ने नेत्रदान के महत्त्व को समझाया।

इस मौके पर हर्बल फर्स्ट एड बॉक्स प्रकल्प के तहत औषधीय पौधों का रोपण भी महाविद्यालय परिसर में किया गया। कैंसर के खिलाफ जनजागृति की शपथ रामेश्वर गुप्ता ने दिलाई। अतिथियों का स्वागत डॉ.लवली.ए.जोशी,वैशाली खरे, पराग जटाले ने किया। संचालन डॉ. सोनम दुबे ने किया आभार कपिल गुप्ता ने माना।

कार्यक्रम के पूर्व रोटरी क्लब इंदौर नार्थ द्वारा कैंसर उन्मूलन का संदेश देती रैली भी निकाली गई।कार्यक्रम में रोटेरियन प्रतीक शारदा,गौतम कोठारी ,डॉ दिलीप वाघेला,एन.के.उपाध्याय पी.सी.शर्मा, ज्योति शारदा,उमा झंवर, मुरली खंडेलवाल,शाम पांडे, सुरेश नाहटा आदि मौजूद रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *